Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. किस्मत वालों को ही दिखते हैं सावन में ये 5 सपने, भगवान शिव की असीम कृपा का है ये संकेत

किस्मत वालों को ही दिखते हैं सावन में ये 5 सपने, भगवान शिव की असीम कृपा का है ये संकेत

सावन के महीने में दिखने वाले कुछ सपनों को बेहद शुभ और भगवान शिव की कृपा का संकेत माना जाता है। आज हम आपको इन्हीं सपनों के बारे में जानकारी देंगे।

Written By: Naveen Khantwal
Updated on: July 24, 2024 19:22 IST
Bhagwan Shiv- India TV Hindi
Image Source : FILE Bhagwan Shiv

सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित होता है, इस दौरान विष्णु भगवान योग निद्रा में होते हैं और शिव जी सृष्टि का कार्यभार संभालते हैं। इसलिए सावन में शिव जी की पूजा आराधना करने से विशेष फल व्यक्ति को प्राप्त होते हैं।  इसके साथ ही अगर सावन के महीने में आपको कुछ विशेष सपने आते हैं, तो यह भगवान शिव की कृपा का संकेत माने जाते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं ऐसे ही पांच सपनों के बारे में जिन्हें शिव कृपा का संकेत माना जाता है। 

ध्यानस्थ भगवान शिव का सपना

अगर आपको सावन के महीने में सपने में भगवान शिव ध्यान मुद्रा में बैठे दिखाई दें, तो समझ जाइए शिव जी का परम आशीर्वाद आप पर बरसने वाला है। ऐसा सपना आने के बाद आप समाज में प्रतिष्ठा पा सकते हैं, कोई बड़ी उपलब्धि आपको जीवन में हासिल हो सकती है। इसके साथ ही ऐसा सपना आने के बाद आपका आध्यात्मिक विकास भी होता है। जो लोग धर्म-अध्यात्म के मार्ग पर हैं उनके लिए ऐसा सपना वरदान की तरह साबित हो सकता है, इस तरह का सपना आने के बाद पारलौकिक अनुभव आपको जीवन में प्राप्त हो सकते हैं। 

सफेद सांप का सपना
सावन के महीने में सफेद सांप का सपना शुभ माना जाता है और यह भगवान शिव की कृपा का भी प्रतीक है। यह सपना इस बात का संकेत हो सकता है कि भगवान शिव आपकी रक्षा कर रहे हैं। इसका यह भी अर्थ लगाया जाता है कि जो कार्य धर्म के हिसाब से सही नहीं है उसे करने से आपको बचना चाहिए, इसके साथ ही ऐसा सपना आने के बाद जीवन में सकारात्मक परिवर्तन देखने को आपको मिल सकते हैं। 

शिवलिंग का सपना
अगर सावन के महीने में आपको सपने में शिवलिंग दिखाई दे, तो यह बहुत शुभ संकेत है। शिवलिंग का सपना बताता है कि भगवान शिव की विशेष कृपा आप पर बनी हुई है। यह सपना आपके आध्यात्मिक विकास को दर्शाता है। इस सपने के बाद आपके घर परिवार में खुशियां और सुख-समृद्धि आ सकती है।

गंगा नदी का सपना
सावन के महीने में गंगा नदीं को सपने में देखना भी बेहद शुभ होता है। गंगा माता भगवान शिव की जटा में विराजमान हैं इसलिए कहीं न कहीं यह सपना इस बात का संकेत है कि मानसिक रूप से आपमें अच्छे बदलाव आ सकते हैं। इसके साथ ही आपकी कई समस्याओं का समाधान इस सपने के बाद हो सकता है। शांति और नई शुरुआत का संकेत भी इस सपने को माना जाता है। 

त्रिशूल का सपना
त्रिशूल भगवान शिव का प्रमुख हथियार है और सावन के महीने में अगर ये आपके सपने में आए तो इसे शुभ संकेत माना जाता है। यह सपना इस बात का प्रतीक है कि आपके जीवन की कठिनाइयाँ दूर होंगी और आपको सफलता प्राप्त होगी। अगर आपके प्रतिद्वंद्वी आप पर हावी हो रहे थे तो ऐसा सपना आने के बाद आप उनको परास्त कर सकते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

इन 4 राशियों से पंगा लेकर पछताएंगे आप, दुश्मनों को कभी नहीं करते ये माफ 

Chanakya Niti: ऐसे लोगों से दोस्ती करने पर सिर्फ होता है नुकसान, कहीं आप भी तो नहीं रहते ऐसे लोगों के साथ?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement