Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. इस बार सावन माह की शुरुआत होगी सोमवार से, इस शुभ संयोग में ये 5 कार्य दिलाएंगे शिव कृपा और धन लाभ

इस बार सावन माह की शुरुआत होगी सोमवार से, इस शुभ संयोग में ये 5 कार्य दिलाएंगे शिव कृपा और धन लाभ

सावन महीने की शुरुआत 2024 में सोमवार के दिन हो रही है। इस शुभ संयोग में क्या कार्य करना आपके लिए लाभदायक रहेगा, आइए जानते हैं।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: July 09, 2024 14:18 IST
Sawan 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE Sawan 2024

भगवान शिव के प्रिय माह सावन की जल्दी ही शुरुआत होने वाली है। सावन के दौरान शिव भक्त अपने आराध्य को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखते हैं, कावड़ यात्रा करते हैं और साथ ही शिव भगवान के पवित्र मंदिरों का दर्शन करने भी जाते हैं। साल 2024 में सावन का महीना बेहद खास माना जा रहा है, क्योंकि इसकी शुरुआत सोमवार से हो रही है। ऐसे में सावन के पहले दिन आपको क्या कार्य करने चाहिए, जिससे आपको शिव कृपा प्राप्त हो, आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं। 

साल 2024 में सोमवार से होगी सावन की शुरुआत 

इस साल सावन का पवित्र महीना शिव जी के प्रिय दिन सोमवार से शुरू हो रहा है। 22 जुलाई के दिन से सावन महीना शुरू हो जाएगा। ऐसा बहुत कम ही होता है कि सावन की शुरूआत सोमवार के दिन से हो। इसलिए 2024 में बने इस शुभ संयोग में आप कुछ विशेष कार्य करके जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त कर सकते हैं।

  1. 2024 में सावन माह के पहले दिन सोमवार है इसलिए इस दिन आपको शिवलिंग का गाय के दूध से अभिषेक करना चाहिए। साथ ही दूध का दान करने से भी आपको लाभ होगा। दूध के साथ ही इस दिन आप चावल का दान भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको भगवान शिव की कृपा तो प्राप्त होती ही है, साथ ही कुंडली में चंद्रमा की स्थिति भी मजबूत होती है।
  2. भगवान शिव को आदियोगी कहा जाता है, इसलिए भगवान शिव की कृपा प्राप्त करने के लिए आपको सावन के पहले दिन योग-ध्यान करना चाहिए। भगवान शिव का ध्यान करने से और शिव मंत्रों का जप करने से आप पर कृपा बरसती है। ऐसा करने से आप मानसिक रूप से संतुलित होते हैं और साथ ही आपको पारिवारिक जीवन में समृद्धि मिलती है। 
  3. भगवान शिव उन लोगों से बहुत प्रसन्न होते हैं जो जरूरतमंद लोगों की मदद करते हैं। इसलिए सावन के पहले दिन आपको जरूरतमंद लोगों को सामर्थ्य के अनुसार दान करना चाहिए। इस दिन सफेद वस्त्रों, सफेद खाद्य पदार्थों आदि का दान आप कर सकते हैं। 
  4. सावन सोमवार के दिन आपको शिव जी की आराधना के साथ ही शिवलिंग पर चमेली के फूल, बेलपत्र, धतूरा आदि अर्पित करने चाहिए। इस दौरान आपको 'ॐ नम: शिवाय' मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवन में धन-धान्य की कमी खत्म होती है और करियर के क्षेत्र में भी आपको लाभ प्राप्त होता है। 
  5. इस साल चुंकि सोमवार का महिना सोमवार के दिन से शुरू हो रहा है इसलिए किसी गौशाल में जाकर इस दिन आपको हरा चारा गाय और बैल को खिलाना चाहिए। ऐसा करने से शिव जी का आशीर्वाद तो आपको मिलेगा ही साथ ही बुध ग्रह भी मजबूत होगा। 

ये आसान से कार्य अगर आप सावन सोमवार के पहले दिन कर लें तो जीवन में कई तरह के लाभ आप प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही शिव जी की कृपा भी इन कार्यों को करने से आपको प्राप्त होगी। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Mangal Gochar: मंगल 12 जुलाई को बदलेंगे चाल, इन 4 राशियों को करियर में मिलेगा बड़ा फायदा, जीवन के हर क्षेत्र में करेंगे प्रगति 

किस ग्रह की पूजा करने से जीवन में आएगी प्रगति? अपनी कुंडली देखकर ऐसे कर लें पता, हर परेशानी से मिल जाएगा छुटकारा 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement