Saturday, June 29, 2024
Advertisement

Shani Vakri 2024: शनिवार के दिन वक्री गति शुरू करेंगे शनि देव, वृषभ और कर्क सहित इन 5 राशियों की बढ़ेंगी मुश्किलें, जानें अपनी राशि का हाल

Shani Vakri 2024: शनि ग्रह 29 जून से वक्री चलना शुरू कर देंगे। सभी राशियों पर शनि के वक्री का क्या प्रभाव देखने को मिलेगा, आइए जानते हैं मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Naveen Khantwal Updated on: June 29, 2024 6:00 IST
Saturn Retrograde - India TV Hindi
Image Source : FILE Saturn Retrograde

Shani Vakri 2024: सूर्य पुत्र और न्याय के देवता और कर्मफलदाता शनिदेव 29 जून से कुंभ राशि में वक्री हो जाएंगे, यानी उल्टी चाल चलेंगे। ज्योतिष शास्त्र में शनि का महत्व है। शनि इतना पुण्य देते हैं कि व्यक्ति के लिए उसे बटोर पाना मुश्किल होता है और अगर उनकी टेढ़ी नजर हो जाए तो राजा को रंक बनाने में देर नहीं लगाते। शनिदेव 29 जून को रात 11:40 बजे कुंभ राशि में वक्री हो जाएंगे और करीब साढ़े चार महीने तक इसी अवस्था में रहेंगे। इसके बाद 15 नवंबर 2024 को शनि मार्गी होंगे।

वहीं भौगोलिक दृष्टि से जब कोई ग्रह वक्री अवस्था में होता है तो वह पृथ्वी के करीब होता है। इसलिए उसका प्रभाव भी बढ़ जाता है। यही वजह है कि जब शनि या कोई भी ग्रह वक्री होता है तो उसका कुछ राशियों पर शुभ और अशुभ प्रभाव पड़ता है।

ज्योतिषाचार्य चिराग दारूवाला के अनुसार शनि जिस राशि में वक्री होता है, उसके लिए सबसे अधिक कष्टकारी साबित होता है। साथ ही शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से गुजर रहे लोगों को शनि वक्री के दौरान सावधान रहने की जरूरत है।

शनि की साढ़ेसाती मकर, कुंभ और मीन राशि को प्रभावित करती है। वहीं कुंभ राशि पर साढ़ेसाती का दूसरा, मकर राशि पर आखिरी और मीन राशि पर पहला चरण चल रहा है। साढ़ेसाती में शनि की वक्री चाल से पीड़ित राशियों को इस समय परेशानी का सामना करना पड़ेगा। शनि के कुंभ, कर्क और वृश्चिक राशि में होने से राशि के लोग शनि की ढैय्या से प्रभावित होते हैं। ज्योतिष के अनुसार शनि सभी ग्रहों में सबसे धीमी गति से चलते हैं, लेकिन जब शनि देव वक्री होते हैं तो कई राशियों को परेशानी में डाल देते हैं। शनि का वक्री होना शुभ नहीं माना जाता है। हालांकि शनि वक्री होकर सभी के लिए अशुभ साबित नहीं होते हैं। इस दौरान वे कई राशियों को शुभ फल भी प्रदान करते हैं।

शनि के वक्री होने से इन राशियों को होगा लाभ

मेष, सिंह और धनु राशि वालों पर शनि के वक्री होने का कोई असर नहीं होगा, क्योंकि वक्री अवस्था में शनि महाराज इनके लिए शुभ साबित होंगे और इनके कर्म और मेहनत का फल प्रदान करेंगे।

इन राशियों पर काम का दबाव बढ़ेगा

शनि के वक्री होने से मीन, कुंभ, मकर, वृश्चिक, कर्क, मिथुन, वृष, तुला और कन्या राशि वालों के करियर में परेशानी आएगी। ज्योतिषियों का अनुमान है कि इस दौरान इन राशियों पर काम का दबाव बढ़ सकता है। वरिष्ठ आपकी मेहनत को नजरअंदाज कर सकते हैं और इस वजह से आप अपनी नौकरी बदलने के बारे में सोच सकते हैं। इससे करियर को नुकसान हो सकता है।

नौकरीपेशा लोगों के लिए तबादले की संभावना है और वे इससे दुखी और असंतुष्ट महसूस करेंगे। इससे नौकरीपेशा लोगों का मन तरह-तरह से परेशान रहेगा। इस वजह से वे सही निर्णय नहीं ले पाएंगे। आपके ऑफिस या कार्यस्थल पर प्रतिष्ठा में कमी आने की संभावना है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

 Ashadha Amavasya 2024: आषाढ़ अमावस्या जुलाई में है इस दिन, पितरों के निमित्त इस समय करें तर्पण, दूर होगा पितृदोष

जुलाई में बदलेंगे कई ग्रह चाल, इन 5 राशियों को रहना होगा सावधान, करियर क्षेत्र में आ सकती हैं चुनौतियां

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement