Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. Raviwar Ke Upay: रविवार के दिन भगवान सूर्यदेव की कृपा पाने के लिए करें ये आसान उपाय, शरीर रहेगा निरोगी और धन-संपत्ति में भी होगी वृद्धि

Raviwar Ke Upay: रविवार के दिन भगवान सूर्यदेव की कृपा पाने के लिए करें ये आसान उपाय, शरीर रहेगा निरोगी और धन-संपत्ति में भी होगी वृद्धि

Raviwar Ke Upay: सप्ताह का रविवार का दिन भगवान सूर्य देव को समर्पित है। इस दिन सूर्य देव की आराधना अति फलदायी माना जाता है। इसके साथ ही रविवार को इन उपायों को करने समस्त समस्याओं का समाधान मिल जाता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: September 08, 2024 6:00 IST
Raviwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Raviwar Ke Upay

 Raviwar Ke Upay: सप्ताह का रविवार का दिन भगवान सूर्य देव को समर्पित है। आज के दिन प्रात:काल सूर्य देव को जल अर्पित करने से निरोगी काया और सौभाग्य का आशीर्वाद मिलता है। जो भी व्यक्ति रोजाना भगवान भास्कर को जल अर्पित नहीं कर पा रहा है वो रविवार को अर्घ्य दे सकते हैं। इसके अलावा सूर्य देव की कृपा पाने के लिए रविवार के दिन इन उपायों को जरूर करें। इन उपाय को करने से सभी समस्याओं का समाधान मिल जाता है। तो आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए रविवार को किए जाने वाले उपायों के बारे में।

1. अगर आपके दाम्पत्य जीवन से खुशियाँ कहीं गुम हो गई हैं तो उन खुशियों को जीवन में फिर से वापस लाने के लिये आज के दिन रात को सोते समय दो कपूर की टिकिया और थोड़ी-सी रोली लेकर अपने सिरहाने के पास रख लें। अगले दिन सुबह उठकर कपूर की टिकिया को घर के बाहर जला दें और रोली को एक पानी भरे गिलास या लोटे में डालकर सूर्य भगवान को अर्पित कर दें। 

2. अगर आप समाज में अपना मान-सम्मान बढ़ाना चाहते हैं तो आज के दिन शिलाजीत सामने रखकर चौबीस बार गायत्री मंत्र का जप करें। मंत्र इस प्रकार है  ॐ भूर्भुव स्वः तत् सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात्॥ इस प्रकार गायत्री मंत्र का जप करने के बाद शिलाजीत को लेकर 42 दिनों में थोड़ा-थोड़ा करके उसका सेवन करें। 

3. जो लोग अपने पिता से आर्थिक सहयोग पाना चाहते हैं, उन्हें आज के दिन सूर्यदेव के इस तंत्रोक्त मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है-'ऊँ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:।' मंत्र जप के बाद अपने पिता के पैर छूकर आशीर्वाद लेना चाहिए। 

4. जो लोग नौकरी में हैं और अपना मनपसन्द जगह पर ट्रांसफर करवाना चाहते हैं, वो आज के दिन सूर्यदेव को बाजरे के दाने मिला हुआ जल अर्पित करने के साथ ही उनके इस मंत्र का 11 बार जप भी करें। मंत्र इस प्रकार है-'ऊँ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:'।

5. अगर आप करियर में अच्छी पॉजिशन पाना चाहते हैं तो आज के दिन अपने पिता को एक मुट्ठी चावल भेंट करने के साथ ही सूर्यदेव के इस मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ घृणिः सूर्याय नमः।'

6. अगर आप बेहतर स्वास्थ्य के साथ ही लंबी आयु भी पाना चाहते हैं तो आज आपको सूर्यदेव के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। सूर्यदेव का मंत्र इस प्रकार है- ऊँ घृणिः सूर्याय नमः।

7. अगर कुछ दिनों से पिता के साथ आपके रिश्ते में कड़वाहट बनी हुई है तो आज आपको सूर्यदेव के इस मंत्र का 51 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:।

8. अगर आप अपने आस-पास पॉजिटिव ऊर्जा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज आपको सूर्यदेव को जल अर्पित करना चाहिए और जल अर्पित करते समय सूर्यदेव के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-ऊँ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्याय श्रीं।

9. अगर आपको लगता है कि किसी तीसरे व्यक्ति की वजह से आपकी तरक्की में रुकावटें आ रही है तो आज आपको एक लोटा जल में एक लाल फूल डालकर सूर्यदेव को अर्पित करना चाहिए।

10. अगर आप अपने वैवाहिक जीवन में विश्वास कायम करना चाहते हैं तो आज आपको मंदिर में गुड़ से बनी कोई चीज़ दान करनी चाहिए। अगर आप गुड़ से बनी किसी चीज़ का दान न कर पायें, तो केवल गुड़ का दान करें।

11. अगर आप किसी भी तरह की आंख संबंधी परेशानी से बचे रहना चाहते हैं, तो आज आप स्नान आदि के बाद आपको सूर्यदेव को प्रणाम करके आदित्य हृदय स्रोत का पाठ करना चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Weekly Horoscope: सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा यह सप्ताह, जानें क्या कहते हैं आपके किस्मत के सितारे, पढ़ें साप्ताहिक राशिफल

मेहनत करने से कतराएंगे तो इन राशियों को हो सकता है नुकसान, पेशेवर जीवन में न बरतें लापरवाही, पढ़ें साप्ताहिक बिजनेस राशिफल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement