Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. Qualities Of August Born People: अगस्त में हुआ है जन्म तो आपमें होंगी ये 7 खूबियां, बस इस एक अवगुण को खुद से कर लें दूर

Qualities Of August Born People: अगस्त में हुआ है जन्म तो आपमें होंगी ये 7 खूबियां, बस इस एक अवगुण को खुद से कर लें दूर

Qualities Of August Born People: अगस्त के महीने में जिन लोगों का जन्म होता है उनकी कुछ खूबियों के बारे में आज हम आपको अपने इस लेख में जानकारी देंगे।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: July 27, 2024 7:24 IST
August Born People Qualities - India TV Hindi
Image Source : FILE August Born People Qualities

Qualities Of August Born People: अगस्त माह में चारों ओर हरियाली होती है। इस दौरान प्रकृति में कई रंग बिखरे होते हैं और नई ऊर्जा और ताजगी हर व्यक्ति इस महीने में महसूस करता है। इस महीने में जन्मे लोग भी विशेष गुणों और खूबियों से परिपूर्ण होते हैं। अगस्त में जन्म लेने वाले लोगों की सूर्य राशि कर्क या सिंह होती है, इन राशियों के अंतर्गत आने के कारण अद्वितीय विशेषताएँ भी इनमें पायी जा सकती हैं। आइए ऐसे में जानते हैं अगस्त में जन्मे लोगों की कुछ प्रमुख खूबियों के बारे में।

रचनात्मक और कला प्रेमी

इस माह में जन्मे लोग रचनात्मक होते हैं और कला के विभिन्न रूपों में गहरी रुचि रखते हैं, खासकर 1 से लेकर 15 अगस्त के बीच जन्मे बच्चों में ये गुण अधिक पाए जाते हैं। इस महीने में जन्म लेने वाले लोग अच्छे कलाकार, संगीतकार, लेखक या किसी भी रचनात्मक क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते आपको दिख सकते हैं। इनकी कल्पना शक्ति उन्हें भीड़ से अलग बनाती है।

साहसी और आत्मविश्वास से भरे हुए 
अगस्त में जन्म लेने लोग स्वभाव से आत्मविश्वासी होते हैं और साहस की भी इनमें कोई कमी नहीं होती। खासकर इस माह में 15 अगस्त के बाद जन्म लेने वाले जातक विशेष रूप से नेतृत्व क्षमता के धनी होते हैं और किसी भी चुनौती का सामना करने से पीछे नहीं हटते। उनकी साहसिक प्रवृत्ति उन्हें जीवन के हर क्षेत्र में सफलता दिलाती है। 

दयालु और सबका ख्याल रखने वाले
अगस्त में जन्मे लोग दिल से दयालु और उदार माने जाते हैं। इस महीने में जन्म लेने वाले दूसरों की मदद करने में विश्वास रखते हैं और हमेशा अपने दोस्तों और परिवार के लिए बड़ी से बड़ी कुर्बानी देने के लिए तैयार रहते हैं। इनका स्वभाव इन्हें सबका पसंदीदा बनाता है और लोग इनके साथ रहकर सहज महसूस करते हैं।

संगठनात्मक शक्ति
इस महीने में जन्म लेने वाले जातक बहुत संगठित होते हैं और चीजों को व्यवस्थित तरीके से करने में विश्वास रखते हैं। इनकी लोगों को एक साथ लेकर चलने की क्षमता इन्हें किसी भी कार्य को सफलतापूर्वक पूरा करने में मदद करती है। वे बारीकियों पर ध्यान देते हैं और परिश्रम से काम करते हैं।

सकारात्मक सोच
अगस्त में जन्म लेने वाले लोग हमेशा सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हैं। इस महीने में जन्म लेने वाले लोग चुनौतियों को भी अवसर के रूप में देखते हैं और कभी हार नहीं मानते। इनकी सकारात्मक सोच न केवल उन्हें बल्कि उनके आस-पास के लोगों को भी फायदे में रखती है।

मिलनसार
अगर आपका जन्म अगस्त के महीने में हुआ है तो आप सामाजिक और मिलनसार होंगे। आप आसानी से नए दोस्त बना लेते हैं और किसी भी सामाजिक सभा का केंद्र बिंदु बन जाते हैं। आपका हास्यपूर्ण और जीवंत स्वभाव लोगों के बीच आपको ख्याति दिलाता है।

सेहत को लेकर जागरुक
इस महीने में जिन लोगों को जन्म होता है वो अपनी सेहत को लेकर भी काफी अलर्ट माने जाते हैं। इनकी सेहत अच्छी रहती है इसलिए जीवन के हर रंग का आनंद ले पाने में ये कामयाब होते हैं। 

इस आदत में कर लें सुधार
अगस्त में जन्म लेने वालों में कई गुण होते हैं लेकिन साथ ही एक बुराई भी इनमें देखने को मिलती है। ये लोग बहुत जिद्दी होते हैं और कई बार इसकी वजह से घाटे में रहते हैं। अपनी जिद्द को पूरा करने के लिए ये सही गलत का विचार भी नहीं करते। इसलिए इस अवगुण को खुद से दूर इन्हें कर देना चाहिए। 

अगस्त में जन्म लेने वालों के लिए शुभ रंग: लाल, नारंगी, सफेद
अगस्त में जन्म लेने वालों के लिए शुभ अंक: 2,5,9 
अगस्त में जन्म लेने वालों के लिए शुभ दिन: रविवार और शुक्रवार

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Sawan 2024: हर प्रकार के भय से मिलेगी मुक्ति और बढ़ेगा आत्मविश्वास, बस सावन के बाकी बचे दिनों में करें शिव जी के इन शक्तिशाली मंत्रों का जप

Shaniwar Ke Upay: अगर घर-परिवार को किसी की बुरी नजर लग गई है तो शनिवार के दिन जरूर करें ये उपाय, शनि देव दूर करेंगे सभी परेशानियां

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement