Thursday, June 27, 2024
Advertisement

Pukhraj Ratna: पुखराज रत्न इन 4 राशियों को बनाता है मालामाल, बस पहनने से पहले रखें इन बातों का ख्याल

राशिचक्र की 4 राशियों के लिए पुखराज रत्न बेहद शुभ फलदायक माना जाता है, अगर ये इस रत्न को धारण कर लें तो करियर से लेकर पारिवारिक जीवन में सुधार आ सकते हैं। आइए जानते हैं कौन सी हैं राशियां।

Written By: Naveen Khantwal
Updated on: June 04, 2024 20:02 IST
Pukhraj - India TV Hindi
Image Source : FILE Pukhraj

Pukhraj Ratna: ज्योतिष शास्त्र की मानें तो रत्न आपके जीवन की दिशा और दशा को बदलकर रख सकते हैं। अगर आप राशि और दशाओं के अनुसार रत्न धारण करते हैं तो इसका शुभ प्रभाव आपको जीवन पर देखने को मिल सकता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि पुखराज रत्न किन राशियों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लेकर आ सकते हैं, और इसे पहनने से पहले आपको क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

धनु राशि 

पुखराज रत्न को गुरु से संबंधित माना जाता है। गुरु धनु राशि के भी स्वामी हैं, ऐसे में अगर धनु राशि के जातक पुखराज रत्न को धारण कर लेते हैं तो उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव आने लगते हैं। पुखराज धारण करने से धनु राशि के जातकों को करियर के क्षेत्र में उन्नति मिलने लगती है और पारिवारिक माहौल में भी सुधार होता है। मानसिक समस्याओं से मुक्ति और शारीरिक बल के लिए भी धनु राशि के लोग पुखराज रत्न धारण कर सकते हैं। 

मीन राशि 
यह राशि गुरु ग्रह के स्वामित्व वाली दूसरी राशि है। मीन राशि के लोगों के लिए भी पुखराज धारण करना बहुत शुभ माना गया है। मीन राशि के लोग अगर पुखराज धारण कर लेते हैं तो उनकी एकाग्रता में वृद्धि देखने को मिलती है। इसके साथ ही धन-संपत्ति में भी इजाफा होता है। पुखराज रत्न धारण करते ही इनको जीवन में अच्छे परिणाम मिलने शुरू हो सकते हैं। 

सिंह राशि 
सूर्य की राशि सिंह के स्वामी सूर्य और गुरु के बीच मित्रता का संबंध है। इसलिए गुरु का रत्न पुखराज सिंह राशि के जातकों के लिए भी लाभकारी माना जाता है। इस राशि के लोग पुखराज रत्न धारण करके अपने क्रोध को नियंत्रण में ला सकते हैं। इसके साथ ही इनके नेतृत्व करने की क्षमता को भी पुखराज रत्न विकसित करता है। सिंह राशि के लोग पुखराज रत्न धारण करक करियर के क्षेत्र में भी उन्नति के पथ पर अग्रसर हो सकते हैं। 

मेष राशि 
मंगल के स्वामित्व वाली मेष राशि के जातकों के जीवन की कई समस्याएं पुखराज रत्न धारण करके दूर हो सकती हैं। पुखराज इस राशि वालों को मानसिक शांति प्रदान करता है और बुद्धि विवेक में वृद्धि करता है। इसके साथ ही जिन लोगों को कारोबार या करियर के क्षेत्र में परेशानियां आ रही हैं, उन्हें पुखराज पहनने से सही रास्ता मिल सकता है। 

पुखराज पहनने से पहले रखें इन बातों का ख्याल
आपको पुखराज पहनने से पहले किसी योग्य ज्योतिष जानकार से सलाह अवश्य लेनी चाहिए। अगर आपके लिए पुखराज शुभ फलदायक नहीं है तो पहनने से आपको बचना चाहिए। पुखराज पहनने के लिए सबसे सही दिन गुरुवार का माना जाता है, इसलिए इसी दिन पुखराज आपको धारण करना चाहिए। यह रत्न आपको सोने की अंगूठी में ही धारण करना चाहिए। इसके साथ ही तर्जनी उंगली के अलावा किसी भी उंगली पर इसे धारण न करें। पुखराज पहनने के बाद मांस का सेवन करने से आपको बचना चाहिए। इस रत्न के साथ गलती से भी पन्ना और हीरा रत्न धारण न करें। इन बातों का ख्याल रखते हुए अगर आप पुखराज पहनते हैं तो जीवन में कई अच्छे बदलाव आप देख सकते हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

7 साल बाद इस ग्रह का हुआ है गोचर, इन राशियों के जीवन में आएगी खुशहाली और संपन्नता, जानें आपकी राशि पर क्या होगा असर?

शनि जयंती पर करें इन मंत्रों का जप, हर मुश्किल का होगा अंत, जीवन में आएगी खुशहाली

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement