Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. पूजा के दौरान रोना या आंख से आंसू निकलना किस बात का संकेत होता है? यहां जानिए इसका सही मतलब

पूजा के दौरान रोना या आंख से आंसू निकलना किस बात का संकेत होता है? यहां जानिए इसका सही मतलब

अक्सर हमने देखा होगा कि पूजा के समय कई लोगों के आंखों में आंसू आ जाते हैं या वे रोने लगते हैं। तो आइए आज ज्योतिषि चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि ऐसा होना किस बात का संकेत होता है।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Published on: August 24, 2024 22:04 IST
Puja - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Puja

हिंदू धर्म में पूजा-पाठ को बहुत महत्व दिया जाता है। हर घर में रोजाना पूजा-पाठ किया जाता है। भगवान की भक्ति से जुड़े रहना ही दुखों से मुक्ति पाने का एकमात्र उपाय है। कुछ लोग भक्ति को ही अपने जीवन का आधार मान लेते हैं और अपना पूरा जीवन भगवान को समर्पित कर देते हैं। भक्ति का मार्ग बहुत कठिन है, लेकिन इसका अहसास सबसे खूबसूरत है। कई बार मन में यह विचार आता है कि क्या हमारी प्रार्थना भगवान तक पहुंच रही है या नहीं। ऐसे में ज्योतिष चिराग दारूवाला आपको कुछ संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे पता चलता है कि आप भगवान के करीब हैं।

पूजा करते समय आंखों से आंसू आना

कई बार आपने महसूस किया होगा कि पूजा करते समय हमारी आंखों से आंसू आने लगते हैं। शास्त्रों के अनुसार पूजा करते समय हमारी आंखों का नम होना, आंसू आना, नींद आना और छींक आना एक बड़ा रहस्य है। तो आइए जानते हैं पूजा करते समय हमारी आंखों से आंसू क्यों आते हैं। क्या ये आंसू हमारी पूजा की सफलता का संकेत देते हैं। पूजा करते समय किसी व्यक्ति की आंखों से आंसू आ जाएं तो इसका मतलब है कि आपके मन का दुख जल्द ही खत्म होने वाला है। साथ ही, आप व्याप्त बुराइयों पर विजय प्राप्त करेंगे। शास्त्रों में कहा गया है कि पूजा के दौरान आंसू आना भी साफ मन की निशानी है। इस दौरान आपको यह समझ लेना चाहिए कि आपने अपने मन में व्याप्त बुराई पर विजय प्राप्त कर ली है।

दोहरी सोच में पड़ना

शास्त्रों के अनुसार भगवान हमेशा सच्चे मन से की गई पूजा को स्वीकार करते हैं। अगर कोई व्यक्ति पूजा करते समय सो जाता है तो इसका मतलब है कि उस व्यक्ति के मन में दोहरी सोच सक्रिय है। उसके मन में कई तरह के विचार आ रहे हैं। अगर आप अशांत अवस्था में भगवान की पूजा करते हैं तो आपको नींद आने लगती है।

पूजा के दौरान हाथ जलना

अगर दीपक जलाते समय या कोई अनुष्ठान करते समय आपका हाथ जल जाता है, तो इसका मतलब है कि पूजा के दौरान आपसे कोई गलती हुई है। ऐसी स्थिति में कोशिश करें कि भगवान की पूजा और अनुष्ठान सही तरीके से करें।

पूजा के सफल होने के संकेत

जब पूजा के दौरान दीये की लौ ऊपर की ओर उठने लगे तो समझ लीजिए कि भगवान आपकी पूजा से प्रसन्न हैं। वहीं अगर पूजा के दौरान आपके घर कोई मेहमान आ जाए तो इसका मतलब है कि भगवान आपसे बहुत प्रसन्न हैं।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को जरूर लगाएं इन चीजों का भोग, भगवान कृष्ण की कृपा से पूरी होगी हर मनोकामना

Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर घर लाना चाहते हैं लड्डू गोपाल तो ज्योतिष से पहले जान लीजिए सही नियम और विधि

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement