Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

Pradosh Vrat: आज प्रदोष व्रत के दिन कर लें ये उपाय, जीवन की बड़ी से बड़ी समस्या हो जाएगी दूर

प्रदोष व्रत भगवान शिव को समर्पित है। इस दिन कुछ उपाय करके आप अपने जीवन में सुख-समृद्धि पा सकते हैं। आज हम आपको इन्हीं उपायों के बारे में जानकारी देंगे।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Naveen Khantwal Updated on: July 03, 2024 6:00 IST
Lord shiva - India TV Hindi
Image Source : FILE Lord shiva

आज प्रदोष व्रत किया जायेगा। आप लोगों को पता ही है कि प्रत्येक महीने के कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को भगवान शिव को समर्पित प्रदोष व्रत किया जाता है और प्रदोष काल यानि संध्या के समय में पूजा अर्चना की जाती है। यहां समझने वाली बात यह है कि द्वादशी तिथि आज सुबह 7 बजकर 11 मिनट पर समाप्त हो गयी थी, उसके बाद त्रयोदशी तिथि लग गयी थी जो कल सुबह 5 बजकर 55 मिनट तक रहेगी। यानि की त्रयोदशी तिथि में प्रदोष काल आज ही पड़ रहा है। लिहाजा प्रदोष व्रत आज ही किया जायेगा। 

आज बुधवार का दिन है और बुधवार के दिन पड़ने वाले प्रदोष को बुध प्रदोष के नाम से जाना जाता है। पुराणों में बताया गया है कि त्रयोदशी की रात के पहले प्रहर में जो व्यक्ति किसी भेंट के साथ शिव प्रतिमा के दर्शन करता है- उसके समस्त समस्याओं का हल निकलता है। इस दिन व्रती को नित्यकर्मों से निवृत होकर व्रत का संकल्प लेना चाहिए और पूरे दिन उपवास करना चाहिए। पूरे दिन उपवास के बाद शाम के प्रथम प्रहर में फिर से स्नान करके सफेद वस्त्र धारण करने चाहिए और ईशान कोण में प्रदोष व्रत की पूजा के लिये स्थान का चुनाव करना चाहिए।

पूजा स्थल को गंगाजल या साफ जल से शुद्ध करने के बाद, गाय के गोबर से लीपकर मंडप तैयार करना चाहिए। इस मंडप में पांच रंगों से कमल के फूल की आकृति बनाईये या आप चाहें तो बाजार में कागज पर अलग-अलग रंगों से बनी कमल के फूल की आकृति भी ले सकते हैं। साथ में भगवान शिव की एक मूर्ति या तस्वीर भी रखिए। इस तरह मंडप तैयार करने के बाद पूजा की सारी सामग्री अपने पास रखकर कुश के आसन पर बैठकर, उत्तर-पूर्व दिशा की ओर मुख करके शिव जी की पूजा करें। पूजा के एक-एक उपचार के बाद- “ऊँ नम  शिवाय” का जप करें। जैसे पुष्प अर्पित करें और “ऊँ नमः शिवाय” कहें, फल अर्पित करें और “ऊँ नमः शिवाय” जपें।

साथ ही आज प्रदोष व्रत के दिन शिव जी के निमित्त कुछ विशेष उपाय करने से कौन-से शुभ फलों की प्राप्ति होगी, कैसे आपको मुक़दमे से बाहर निकलने में मदद मिलेगी, कैसे आपकी सेहत बेहतर बनी रहेगी, कैसे आपके बिजनेस की तरक्की सुनिश्चित होगी, कैसे आपको शत्रुओं से छुटकारा मिलेगा, कैसे आपको मानसिक रूप से शांति मिलेगी, कैसे आपके दाम्पत्य जीवन में आ रही परेशानियां दूर होंगी और आपके दाम्पत्य जीवन में मीठास बढ़ेगी, कैसे आपके परिवार की धन-सम्पत्ति में वृद्धि होगी, कैसे बच्चों को करियर में सफलता मिलेगी, कैसे बिजनेस इंवेस्टमेंट संबंधी सारी परेशानियों का हल निकलेगा और कैसे आपको अपने विशेष कार्यों में सफलता मिलेगी। अब हम इस सबकी चर्चा करेंगे। 

बुधवार के उपाय

पने बिजनेस की दिन-दुनी, रात-चौगुनी तरक्की के लिये आज शाम के समय रंगोली वाले पांच अलग-अलग रंग लेकर, शिव मन्दिर में जाएं और उन रंगों से एक गोल फूल की आकृति वाली रंगोली बनाएं। अब इस रंगोली में बींचो-बीच घी का दीपक जलाएं और हाथ जोड़कर शिवजी का आशीर्वाद देते हुए मुद्रा का ध्यान करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके बिजनेस की दिन-दुनी, रात-चौगुनी तरक्की होगी।

अगर आप अपने शत्रुओं से परेशान हैं और उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज के दिन शमी पत्र को साफ पानी से धोकर शिवलिंग पर अर्पित करें और ‘ऊँ नमः शिवाय’ मंत्र का 11 बार जप करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने शत्रुओं से जल्दी ही मुक्ति मिलेगी।

अगर आप किसी मुकदमे में फंसे हैं और उसके चलते आपकी परेशानियां घटने के बजाय बढ़ती जा रही हैं, तो आज के दिन धतूरे के पत्ते को पहले साफ पानी से धो लें, फिर उन्हें दूध से धोकर शिवलिंग पर अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको मुकदमे की परेशानियों से बाहर निकलने में मदद मिलेगी। 

अपनी अच्छी सेहत को बरकरार रखने के लिये आज के दिन शिव मन्दिर में जाकर भगवान को सूखा नारियल अर्पित करें और साथ ही अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये शिवजी से प्रार्थना करें। अगर नारियल अर्पित करने के लिये आप प्रदोष काल में, यानि शाम के समय शिव मन्दिर जायें, तो और भी श्रेष्ठ होगा। आज के दिन ऐसा करने से आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी। 

अपने दाम्पत्य जीवन में मिठास घोलने के लिये आज के दिन शिवजी को दही में शहद मिलाकर, उसका भोग लगाएं। साथ ही शिव चालीसा का पाठ करें। आज के दिन भगवान शिव को दही और शहद का भोग लगाने से आपके दाम्पत्य जीवन में मीठास बढ़ेगी। धन-सम्पत्ति में वृद्धि के लिये आज के दिन सवा किलो साबुत चावल और कुछ मात्रा में दूध लेकर शिव मन्दिर में दान करें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी और आपके परिवार की धन-सम्पत्ति में वृद्धि होगी।

अपने दाम्पत्य जीवन में आ रही परेशानियों को दूर करने के लिये आज के दिन शिव मन्दिर में जाकर, शिवजी और माता पार्वती पर एक साथ मौली, यानि कलावे को सात बार लपेट दें और ध्यान रहे कि सात बार धागा लपेटते हुए उसे बीच में तोड़ना नहीं है, जब पूरा सात बार लपेट दें, तभी हाथ से धागे को तोड़ें। एक बात और कि धागा तोड़ने के बाद उसमें गांठ न लगाएं, उसे ऐसे ही वहां लपेटकर छोड़ दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में आ रही परेशानियां जल्द ही दूर होंगी और आपके रिश्तों में मीठास आयेगी।

अपने किसी विशेष कार्य की सफलता के लिये आज के दिन दूध में थोड़ा-सा केसर मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और दूध चढ़ाते समय मन ही मन ‘ऊँ नमःशिवाय’ मंत्र का जप करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने कार्यों में सफलता जरूर मिलेगी। 

अपने बच्चों के साथ अपने रिश्ते बेहतर करने के लिये आज के दिन एक कटोरी में थोड़ा शहद लें और उसमें से उंगली की मदद से शहद निकालकर शिवजी को भोग लगाएं। भोग लगाने के बाद उस कटोरी में बचे हुए शहद को अपने हाथों से अपने बच्चों को खिला दें। आज के दिन ऐसा करने से अपने बच्चों के साथ आपके रिश्ते बेहतर होंगे।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

सपने में भगवान कृष्ण को देखना किस बात का संकेत होता है? जान लें अलग-अलग स्थितियों में कान्हा को देखने का अर्थ 

Jagannath Rath Yatra: जगन्नाथ रथ यात्रा में क्यों लगाते हैं राजाओं के वंशज झाडू? जानें इससे जुड़ी 5 रोचक जानकारियां

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement