Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. Chandra Grahan 2024: पितृ पक्ष के दिन लगने जा रहा है चंद्र ग्रहण, जानिए सभी 12 राशियों में किस राशि को मिलेगा लाभ और किन्हें होगी हानि?

Chandra Grahan 2024: पितृ पक्ष के दिन लगने जा रहा है चंद्र ग्रहण, जानिए सभी 12 राशियों में किस राशि को मिलेगा लाभ और किन्हें होगी हानि?

Lunar Eclipse 2024: 18 सितंबर को साल का दूसरा चंद्र ग्रहण लगने वाला है। इस ग्रहण का मेष से लेकर मीन राशि तक वालों पर क्या असर होगा जानिए ज्योतिषि चिराग बेजान दारूवाला से।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: September 14, 2024 17:30 IST
Lunar Eclipse 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Lunar Eclipse 2024

Chandra Grahan and Pitru Paksha 2024: साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 18 सितंबर 2024 को लगने जा रहा है। हालांकि यह आंशिक चंद्र ग्रहण होगा, जिसका असर पूरी दुनिया पर पड़ेगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस चंद्र ग्रहण का कुछ राशियों के लोगों पर नकारात्मक और सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में किस राशि के लोगों को सावधान रहना चाहिए जानिए ज्योतिष चिराग दारूवाला से। बता दें कि 18 सितंबर को प्रतिपदा तिथि का श्राद्ध यानी पितृपक्ष आरंभ होगा।

मेष 

मेष राशि वालों को अपने किसी करीबी के साथ अपने रिश्ते में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। यह कोई रोमांटिक पार्टनर, कोई अच्छा दोस्त, कोई बिजनेस पार्टनर या कोई दुश्मन भी हो सकता है। आपकी स्थिति के आधार पर, आंशिक चंद्र ग्रहण आपको अपने रिश्ते को और गहरा करने या इसे पूरी तरह से खत्म करने के लिए प्रेरित कर सकता है।

वृषभ

यह महीना वृषभ राशि के जातकों के लिए अच्छे संकेत लेकर आ रहा है। इस राशि के जातकों के लंबे समय से रुके हुए काम पूरे हो सकते हैं और अचानक धन लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। इससे इन राशियों के प्रेम जीवन में सुधार आ सकता है। दांपत्य जीवन में तालमेल बढ़ेगा और स्वास्थ्य पर भी अच्छा असर पड़ेगा।

मिथुन

मिथुन राशि के लोगों को किस्मत का साथ मिल सकता है। इस राशि के लोगों के लिए चंद्रग्रहण काफी लाभकारी साबित हो सकता है। साथ ही इस राशि के लोगों की शादी में आ रही रुकावटें दूर हो सकती हैं। प्रेम जीवन में आपको कोई अच्छी खबर मिल सकती है। लेकिन थोड़ी सावधानी बरतनी होगी।

कर्क

कर्क राशि के लोगों को करियर में बदलाव का अनुभव होने की संभावना है। यह चंद्र ग्रहण उनके करियर क्षेत्र को सक्रिय करेगा। वे अपनी वर्तमान नौकरी छोड़ने का फैसला कर सकते हैं। हालाँकि, ये बदलाव उनके निजी जीवन को भी प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए सावधानी से निर्णय लें।

सिंह

सिंह राशि वालों के लिए यह चंद्र ग्रहण अच्छे परिणाम देगा। इस दौरान आपको धन लाभ होगा। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह ग्रहण फलदायी रहेगा।

कन्या

कन्या राशि वालों को पद-प्रतिष्ठा के साथ-साथ पदोन्नति भी मिलेगी। साथ ही इस दौरान आपके परिवार के सदस्यों के साथ आपके रिश्ते मजबूत होंगे। इस दौरान किए गए निवेश से आपको आने वाले दिनों में अच्छा लाभ मिलेगा।

तुला 

तुला राशि के जातकों के लिए चंद्रग्रहण काफी खतरनाक साबित हो सकता है। इस दौरान आपके परिवार के सदस्यों के साथ मतभेद हो सकते हैं। कार्यक्षेत्र में विरोधी भी आपको परेशान कर सकते हैं। इसलिए वहां सावधान रहने की जरूरत है।

वृश्चिक

वृश्चिक राशि वालों के लिए यह ग्रहण बहुत अच्छा रहने वाला है। इस राशि के लोग व्यापार के साथ-साथ प्रेम जीवन में भी बड़ी सफलता प्राप्त कर सकते हैं। स्वास्थ्य में भी सुधार हो सकता है।

धनु

धनु राशि वालों के लिए चंद्र ग्रहण सबसे ज्यादा उनकी आर्थिक स्थिति को प्रभावित करेगा। इस दौरान आपके खर्चे काफी बढ़ जाएंगे। साथ ही आपके कई पूरे हो चुके काम अधूरे रह सकते हैं।

मकर 

चंद्र ग्रहण मकर राशि के जातकों के जीवन में परेशानी ला सकता है। मकर राशि के जातकों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। परिवार के बुजुर्गों से अनबन हो सकती है, यह आपके लिए ठीक नहीं है।

कुंभ

इस दौरान आपको अपनी आय और व्यय के बीच संतुलन बनाए रखना होगा। नहीं तो आपकी आर्थिक स्थिति पर काफी असर पड़ सकता है। आर्थिक लाभ पाने के लिए आप जो भी काम करेंगे, वह सब सफल होगा।

मीन

मीन राशि वालों के लिए यह चंद्र ग्रहण काफी अच्छा साबित होगा। मीन राशि वालों को चंद्र ग्रहण के तुरंत बाद ही लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। पिछले कई दिनों से रुके हुए आपके काम पूरे हो सकते हैं। साथ ही इस दौरान आपको आर्थिक लाभ भी होगा।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Pitru Paksha 2024 Date: पितृ पक्ष कब से शुरू हो रहा है? जानें श्राद्ध की प्रमुख तिथियां और मुहूर्त

Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष के पहले दिन चंद्र और अंतिम दिन सूर्य ग्रहण का साया, क्या यह है शुभ या अशुभ संकेत, यहां जानिए

Chandra Grahan 2024: 18 सितंबर को लगने वाला है चंद्र ग्रहण, जानिए ग्रहण के दुष्प्रभाव से बचने के लिए किस मंत्र का जाप करना चाहिए

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement