Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. पितृ पक्ष में भूलकर भी न खरीदें ये वस्तुएं, रूठ जाएंगे आपके पूर्वज, जीवन में आने लगेंगी समस्याएं

पितृ पक्ष में भूलकर भी न खरीदें ये वस्तुएं, रूठ जाएंगे आपके पूर्वज, जीवन में आने लगेंगी समस्याएं

पितृ पक्ष के दौरान पूर्वजों को याद किया जाता है, उन्हें प्रसन्न करने के लिए श्राद्ध और दान इस अवधि में करते हैं। लेकिन कुछ ऐसी वस्तुएं हैं जिनको खरीदना पितृपक्ष में अच्छा नहीं माना जाता, आज हम आपको इन्हीं वस्तुओं की जानकारी अपने इस लेख में देंगे।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: September 12, 2024 12:18 IST
Pitru Paksh 2024- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Pitru Paksh 2024

पितृ पक्ष साल 2024 में 17 सितंबर से शुरू है। 2 सितंबर को सर्वपितृ अमावस्या के दिन पितृ पक्ष का समापन होगा। पितृ पक्ष के दौरान तिथि के अनुसार पितरों का श्राद्ध किया जाता है, साथ ही जिन पूर्वजों के मृत्यु की तिथि ज्ञात नहीं होती उनका श्राद्ध सर्वपितृ अमावस्या के दिन किया जाता है। पितृपक्ष के दौरान हमें कुछ नियमों का पालन करने के लिए भी कहा जाता है, जैसे इस दौरान दाढ़ी-बाल नहीं कटवाने चाहिए, बड़े-बुजुर्गों से बहसबाजी नहीं करनी चाहिए। इसके साथ ही कुछ ऐसी वस्तुएं भी हैं जिनको पितृ पक्ष के दौरान खरीदना सही नहीं माना जाता। इन चीजों को खरीदने से पितृ नाराज होते हैं। आइए जान लेते हैं इन वस्तुओं के बारे में। 

श्राद्ध के दौरान न खरीदें नमक

पितृपक्ष के दौरान दान का बड़ा महत्व है, इस दौरान नमक का दान भी आप कर सकते हैं। लेकिन नमक खरीदना इस समय सही नहीं माना जाता। इसलिए श्राद्ध शुरू होने से पहले ही आपको नमक खरीद लेना चाहिए। पितृपक्ष के दौरान नमक खरीदने से बीमारियां आपको घर सकती हैं। 

सरसों का तेल खरीदने से शनि का बढ़ेगा प्रकोप
अगर आप पितृ पक्ष के दौरान सरसों का तेल खरीदते हैं तो पितरों के साथ ही शनि देव भी कुपित हो जाते हैं। इसलिए गलती से भी इस दौरान सरसों का तेल न खरीदें। इसको भी पितृपक्ष शुरू होने से पहले ही खरीदकर आपको रख देना चाहिए। 

झाडू खरीदने से बचें
झाडू का संबंध माता लक्ष्मी से है। पितृ पक्ष के दौरान झाडू खरीदने से भी आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, खासकर आपकी आर्थिक स्थिति पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है, इसलिए श्राद्ध के दौरान झाडू खरीदने की गलती न करें। 

नए वस्त्र और आभूषण खरीदने से बचें
पितृपक्ष वह समय है जब हम अपने पितरों को याद करते हैं और सात्विक जीवन जीते हैं, इसलिए गलती से भी आपको पितृ पक्ष के दौरान नए वस्त्र और आभूषण खरीदने से बचना चाहिए। इस अवधि में ज्यादा साज-सज्जा करने की बजाय सात्विक रहने से पितृ प्रसन्न होते हैं। 

वाहन और भूमि-भवन की न करें खरीदारी
पितृ पक्ष के 15-16 दिनों में आपको वाहन और भूमि-भवन खरीदने से भी बचना चाहिए। अगर गलती से आप ऐसा कर लेते हैं तो इसके गंभीर परिणाम आपको भुगतने पड़ सकते हैं, इस दौरान भूमि या वाहन की खरीदारी करने से फायदे की जगह आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। 

इन वस्तुओं के साथ ही पितृ पक्ष के दौरान आपको मांस-मदिरा की खरीदारी भी नहीं करनी चाहिए, और ना ही इन चीजों का सेवन करना चाहिए। इन चीजों का सेवन करने से आप तो कष्ट भोगते ही हैं, आपके पितरों की आत्मा भी अशांत होती है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

जिस घर में होता है इन 5 नियमों का पालन, आचार्य चाणक्य के अनुसार, वहां स्वयं चलकर आती हैं माता लक्ष्मी

पितरों को प्रसन्न करने के लिए घर में ऐसे करें श्राद्ध, पितृदोष होगा दूर, धन-धान्य में होगी वृद्धि

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement