Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. पितरों का श्राद्ध और तर्पण न करने के होते हैं गंभीर परिणाम, पितृदोष ही नहीं जीवन में आती हैं ये 5 बड़ी समस्याएं

पितरों का श्राद्ध और तर्पण न करने के होते हैं गंभीर परिणाम, पितृदोष ही नहीं जीवन में आती हैं ये 5 बड़ी समस्याएं

पितृ पक्ष के दौरान पूर्वजों के निमित्त श्राद्ध, तर्पण करके हम अपनी श्राद्ध प्रकट करते हैं। लेकिन श्राद्ध न करने से कई परेशानियां भी आपके जीवन में आ सकती हैं।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: September 17, 2024 12:50 IST
Pitru Paksh 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पितृ पक्ष 2024

पितृ पक्ष के दौरान हम अपने पूर्वजों को याद करते हैं, साथ ही श्राद्ध और तर्पण देकर श्रद्धा प्रकट करते हैं। साल 2024 में 17 सितंबर से पितृ पक्ष की शुरुआत हो चुकी है और 2 अक्तूबर तक श्राद्ध पक्ष रहेगा। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि अगर कोई व्यक्ति पितृ पक्ष के दौरान श्राद्ध नहीं करता, अपने पूर्वजों को तर्पण नहीं देता तो उसके जीवन में क्या परेशानियां आ सकती हैं। पितृदोष के साथ ही ऐसे लोगों को कई अन्य समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। आज हम इसी बारे में आपको जानकारी देंगे। 

पितृ पक्ष में श्राद्ध और तर्पण क्यों जरूरी

पितृ पक्ष के दौरान श्राद्ध तर्पण और दान करने से पितृ प्रसन्न होते हैं। साथ ही पितृऋण से भी हमको मुक्ति मिलती है। मार्कंडेय पुराण में वर्णित है कि, जो व्यक्ति पितृ पक्ष के दौरान श्रद्धा पूर्वक अपने पूर्वजों के निमित्त श्राद्ध कर्म करता है, उसके जीवन की कई परेशानियां दूर हो जाती हैं। ऐसे व्यक्ति को जीवन में संपत्ति और संतति की प्राप्ति होती है। साथ ही घर परिवार में ऐसे लोगों को सुख-समृद्धि देखने को मिलती है। वहीं अगर श्राद्ध, तर्पण न किया जाए तो इसके गंभीर परिणाम व्यक्ति को भुगतने पड़ सकते हैं। 

पितृ पक्ष में श्राद्ध, तर्पण न करने से क्या होता है

पितृ रहते हैं असंतुष्ट- मान्यता है कि यदि पितृ पक्ष के दौरान श्राद्ध नहीं किया जाता, तो पितरों की आत्मा तृप्त नहीं हो पाती और वे असंतुष्ट रह जाते हैं, इससे पितृ दोष तो लगता ही है साथ ही कई अन्य परेशानियां भी जीवन में आती हैं। इससे घर में आर्थिक कठिनाइयाँ या अन्य प्रकार के संकट आ सकते हैं। हर काम बिगड़ने लगता है और जीवन नीरस हो जाता है। 

कर्मों पर नकारात्मक असर- कुछ धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, श्राद्ध न करने से व्यक्ति के पूर्वजों के प्रति कर्तव्यों की पूर्ति नहीं हो पाती, जिससे उसके कर्मों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसका असर उसके जीवन में कष्ट और बाधाओं के रूप में हो सकता है। ऐसे लोगों की योजनाएं कभी सफल नहीं हो पातीं और दर-बदर की ठोकरें वो खा सकते हैं। 

व्यक्ति की संतान पर बुरा प्रभाव- अगर आप पितरों का श्राद्ध कर्म नहीं करते हैं तो ये आपके लिए तो अशुभ होता ही है, साथ ही आपकी आने वाली पीढ़ी को भी इसका बुरा फल भुगतना पड़ सकता है। इसके कारण आपकी संतान को भी समस्याएं आ सकती हैं। कुछ मान्यताओं के अनुसार बच्चों में कुछ रोग जन्मजात हो सकते हैं। 

मानसिक और शारीरिक समस्याएं- पितरों का आदर सत्कार पितृ पक्ष के दौरान हम करते हैं। लेकिन जो लोग श्राद्ध, तर्पण आदि नहीं करते उनको शारीरिक और मानसिक समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है। 

अपयश लगने का खतरा- अगर आप अपने पूर्वजों का श्राद्ध नहीं करते तो आप पर झूठे आरोप लग सकते हैं, आप बिना कुछ किए भी फंस सकते हैं और अपयश आपको जीवन भर झेलना पड़ सकता है। यानि समाज में आपका नाम खराब होता है। 

इसलिए हर व्यक्ति को पितृ पक्ष के दौरान अपने पितरों के निमित्त श्राद्ध-तर्पण अवश्य करना चाहिए। आप अपने सामर्थ्य के अनुसार इस दौरान दान भी कर सकते हैं, क्यों आपके द्वारा किया गया दान भी पितरों को प्रसन्न करता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

चंद्र ग्रहण के दिन मीन राशि में होंगे चंद्रमा और राहु, इन 3 राशियों पर होगा इस युति का प्रतिकूल प्रभाव, जान लें उपाय

16 सितंबर को सूर्य करने जा रहे हैं राशि परिवर्तन, जानिए आपकी राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement