Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. पितृ पक्ष में पूर्वज यूं ही नहीं आते सपने में, इसके पीछे छुपा है बड़ा संदेश, जान लें इन स्वप्नों का अर्थ

पितृ पक्ष में पूर्वज यूं ही नहीं आते सपने में, इसके पीछे छुपा है बड़ा संदेश, जान लें इन स्वप्नों का अर्थ

पितृ पक्ष के दौरान हम अपने पूर्वजों के निमित्त श्राद्ध, तर्पण, दान आदि करते हैं। ऐसे में अगर कभी हमारे सपने में पूर्वज आएं तो इसका असल जीवन में क्या अर्थ लगाया जाता है, आइए जानते हैं।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: September 11, 2024 13:01 IST
पितृ पक्ष- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL पितृ पक्ष

पितृ पक्ष के दौरान हम अपने पूर्वजों के निमित्त पूजन, तर्पण आदि करते हैं। हर साल भाद्रपद पूर्णिमा से पितृ पक्ष की शुरुआत होती है। इस दौरान अगर आपको कभी सपने में अपने पूर्वज दिखाई देते हैं, तो इसका गहरा असर आपके जीवन पर देखने को मिल सकता है। आपके पितृ अलग-अलग स्थितियों में सपने में आकर आपको कई तरह के संकेत दे सकते हैं। आज हम आपको इसी बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं। 

सपने में पितरों से बात करना 

अगर आप सपने में देखें कि आपके पितृ आपसे बात कर रहे हैं तो यह सपना शुभ माना जाता है। पितृ पक्ष के दौरान अगर यह सपना आप देख लें तो समझ जाइए आपके पितृ आपसे प्रसन्न हैं और आपको अच्छी खबर भविष्य में मिल सकती है। यह सपना इस बात का भी संकेत माना जाता है कि पितृ आपके कार्यों को सफल बनाने में मदद करेंगे। 

सपने में चुप दिखें पितृ
अगर आपको सपने में पितृ चुपचाप और उदास दिखते हैं तो यह सपना शुभ नहीं माना जाता। इस सपने का अर्थ होता है कि, आपके पितृ आपके किसी कार्य के कारण दुखी हैं। ऐसा सपना आने के बाद आपको पारिवारिक जीवन में सामंजस्य बिठाना चाहिए, पितरों को प्रसन्न करने के लिए पितृ पक्ष के दौरान तर्पण, ब्राह्मण भोजन आदि करवाना चाहिए। 

सपने में पितृ चलें आपका हाथ पकड़कर
अगर आप ऐसा सपना देख लेते हैं तो समझ जाइए पितृ आपके जीवन में एक मार्गदर्शक की भूमिका निभा रहे हैं। ऐसा सपना आने के बाद आपके कार्य सिद्ध होते हैं, अगर किसी समस्या का आपको समाधान नहीं मिल पा रहा था तो वो भी ऐसा सपना आने के बाद मिल सकता है। 

सपने में पितृ दें आपको मिष्ठान
अगर पितृ पक्ष में आपको सपना दिखाई दे कि पितृ आपको मिठाई दे रहे हैं तो यह सपना भी अच्छा माना जाता है। इसका अर्थ यह है कि पितरों के आशीर्वाद से आपको कोई खुशखबरी जल्द ही मिल सकती है। साथ ही आपको पारिवारिक जीवन में भी अच्छे परिणाम ऐसा सपना आने के बाद मिल सकते हैं। 

सपने में नाराज दिखें पितृ
यह सपना दर्शाता है कि आपके पितृगण आपके किसी न किसी कार्य से नाराज हैं। आप जीवन में किसी ऐसे मार्ग पर अग्रसर हैं जिससे आपको भी और आपके परिवार को भी नुकसान हो सकता है। इसलिए इस तरह का सपना आने के बाद आपको बेहद सतर्क हो जाना चाहिए। कहीं न कहीं यह सपना संकेत देता है कि, आप जीवन में सुधार करें। 

रोते हुए पितरों को देखना 
अगर आप सपने में कभी पितरों को रोते हुए देखते हैं तो, आपको सतर्क हो जाना चाहिए। यह सपना शुभ संकेतक नहीं माना जाता,इसका अर्थ है कि, आपके पितरों की आत्मा तृप्त नहीं है। इसलिए ऐसा सपना आने के बाद आपको पितरों के निमित्त दान, तर्पण आदि करना चाहिए। 

विश्वकर्मा पूजा में जरूर शामिल करें इन चीजों को, कारोबार में होगी उन्नति, निखरेगी आपकी योग्यता

पितृ पक्ष के दौरान इन 4 जगहों पर जरूर जलाएं दीपक, तृप्त होगी पितरों की आत्मा, सौभाग्य में होगी वृद्धि

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement