Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. इसलिए लगता है पितृ दोष, इसके कारण जीवन में आती हैं कई परेशानियां, पितृ पक्ष में ये कार्य करने से मिलेगी मुक्ति

इसलिए लगता है पितृ दोष, इसके कारण जीवन में आती हैं कई परेशानियां, पितृ पक्ष में ये कार्य करने से मिलेगी मुक्ति

पितृ दोष किन वजहों से लगता है और पितृ पक्ष के दौरान किन कार्यों को करने से पितृ दोष से मुक्ति मिल सकती है, आइए जानते हैं।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: September 07, 2024 23:15 IST
Pitru Paksh 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Pitru Paksh 2024

पितृ पक्ष के दौरान हमारे पूर्वज धरती पर आते हैं। इसलिए हिंदू धर्म में आस्था रखने वाले लोग पितृ पक्ष के दौरान अपने पितरों का श्राद्ध करते हैं, तर्पण करते हैं और पितरों के निमित्त दान करते हैं। पितृपक्ष में किए जाने वाले ये कार्य हमारे पूर्वजों की आत्मा को शांति और मुक्ति प्रदान करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं वो कौन से कारण हैं, जिनके चलते पितृ दोष आपको लग सकता है? आज हम आपको इसी बारे में अपने इस लेख में जानकारी देंगे। साथ ही हम आपको बताएंगे कि क्या परेशानियां पितृ दोष के कारण जीवन में आ सकती हैं, और कैसे पितृ दोष से मुक्ति पायी जा सकती है। 

इसलिए लगता है पितृ दोष 

  • अगर आपके किसी पूर्वज की मृत्यु के बाद उनकी सही तरीके से अंतिम क्रिया न हुई हो तो पितृ दोष आपको लग सकता है। जिन लोगों का अंतिम संस्कार विधि-विधान से नहीं होते, उनके घर वालों को पितृदोष की पीड़ा से जूझना पड़ सकता है. 
  • जाने-अनजाने में अगर आपने सर्प या नाग हत्या की है तो इसकी वजह से भी आपको पितृ दोष लग सकता है। इसीलिए सर्प हत्या करने से मना किया जाता है। 
  • अगर आपने या आपके द्वारा पीपल, नीम या बरगद का पेड़ काटा या कटवाया गया है तो पितृ दोष आपको लग सकता है। इसकी वजह से जीवन में बार-बार बाधाएं आ सकती हैं। 
  • किसी पूर्वज की अकाल मृत्यु हुई हो तो आपको पितृ दोष लग सकता है। अगर आप शांति पूजा करवा लें तो उस पितृ को शांति मिलती है और आपके जीवन में भी सुख लौटने लगता है। 
  • जो लोग मृत्यु के बाद अपने पूर्वजों का तर्पण, पिंडदान और श्राद्ध नहीं करते हैं उनको भी पितृ दोष का दंश झेलना पड़ सकता है। 

अगर पितृ दोष लगा है तो दिखेंगे ये लक्षण 

  1. पितृ दोष होने पर व्यक्ति को बार-बार स्वास्थ्य समस्याएं आ सकती हैं। छोटी-छोटी बीमारी भी बड़ा घातक रूप ले सकती है। 
  2. आर्थिक समस्याएं भी ऐसे लोगों को परेशान करती हैं, धन संचित नहीं हो पाता, अगर हुआ भी तो किसी न किसी वजह से अचानक खर्च हो जाता है। 
  3. वैवाहिक जीवन में समस्याओं का सामना ऐसे लोगों को करना पड़ सकता है, जीवनसाथी से अनबन बनी रहती है। यहां तक कि, कई बार तलाक तक की नौबत आ सकती है। 
  4. आपकी संतान को भी परेशानियों का सामना जीवन में करना पड़ सकता है। 
  5. ऐसे लोगों को मानसिक तनाव होता है, किसी न किसी वजह से चिंताएं बनी रहती हैं। 
  6. करियर में ऐसे लोगों को उन्नति नहीं मिलती और कार्यक्षेत्र में लोगों के साथ मतभेद होते रहते हैं। 
  7. घर में कलह और तनाव का माहौल बना रहता है, घर के लोगों के बीच एकजुटता नहीं देखने को मिलती है। 
  8. ऐसे लोगों की वंश वृद्धि यानि संतान प्राप्ति में भी दिक्कतें आ सकती हैं, कई बार संतान सुख नहीं मिलता तो कई बार संतान बहुत देर से होती है। 

पितृ दोष से मुक्ति के लिए पितृ पक्ष में करें ये उपाय 

  • पितृ पक्ष में पितरों को प्रसन्न करने के लिए और पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए तर्पण और पिंड दान करना चाहिए। 
  • पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए विशेष अनुष्ठान भी आप पितृ पक्ष के दौरान कर सकते हैं।
  • अपने पूर्वजों के निमित्त पितृ पक्ष के दौरान प्रतिदिन दक्षिण दिशा में एक दीपक जलाएं। 
  • पितृ पक्ष के दौरान दान का बड़ा महत्व है, आपको भी श्राद्ध के दौरान सामर्थ्य अनुसार दान करना चाहिए। 
  • इसके साथ ही पितृपक्ष के दौरान अगर आप पीपल के पेड़ की पूजा करते हैं और गंगाजल पीपल की जड़ में डालते हैं तो पितरों का आशीर्वाद आपको प्राप्त होता है और पितृ दोष से भी मुक्ति मिलती है। 

पितृ पक्ष के दौरान अगर आप इन कार्यों को करते हैं, तो पितृ प्रसन्न होकर आपके जीवन की सभी समस्याओं का अंत कर सकते हैं। इन कार्यों को करने से हर कार्य में आप सफल हो सकते हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

सितंबर में लगने वाले चंद्रग्रहण से पहले सावधान हो जाएं ये राशियां, करियर में आ सकते हैं उतार-चढ़ाव, बढ़ सकती हैं आर्थिक परेशानियां

आचार्य चाणक्य के बताये ये गुण निखारते हैं पुरुषों का चरित्र, महिलाओं को खूब भाते हैं ऐसे शख्स

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement