Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. Neem Karoli Baba: रोज सुबह कर लें नीम करोली बाबा के बताए गए ये काम, सफलता चूमेगी कदम, जीवन बन जाएगा समृद्ध

Neem Karoli Baba: रोज सुबह कर लें नीम करोली बाबा के बताए गए ये काम, सफलता चूमेगी कदम, जीवन बन जाएगा समृद्ध

Neem Karoli Baba Dham: अगर आप अपने जीवन में सफल होना चाहते हैं तो तुरंत ही अपने जीवन में नीम करोली बाबा की ये बातें उतार लें। उनके द्वारा बताए गए इन रास्तों पर चलने से बहुत जल्द ही सफलता आपके कदन चूमेगी।

Written By: Vineeta Mandal
Published on: September 19, 2024 22:23 IST
Neem Karoli Baba- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Neem Karoli Baba

Kainchi Dham Neem Karoli Baba: आज हर कोई अपनी अर्जी लगाने नीम करोली बाबा के दर पर पहुंचता है। लोगों में नीम करोली बाबा को लेकर इतनी गहरी आस्था है कि यहां हर दिन भक्तों का तांता लगा रहता है। उत्तराखंड के नैनीताल जिले में स्थित कैंची धाम आज पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। यहां आम जनता से लेकर नेता, अभिनेता, विदेश की जानी-मानी हस्तियां मत्था टेकने आते हैं। कैंची धाम को लेकर मान्यता है कि जो भी भक्त अपनी मुराद लेकर नीम करोली बाबा के दरबार में आता है वो कभी भी खाली हाथ नहीं लौटता है। उसकी सभी मनोकामनाएं जरूर पूरी होती है। वहीं नीम करोली बाबा द्वारा बताई बातों को जो भी व्यक्ति अपने जीवन में उतारता है उसे समस्त समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। तो आइए जानते हैं नीम करोली बाबा के बताए गए सफलता मंत्र के बारे में।

रोज ब्रह्म मुहूर्त में जागना चाहिए

नीम करोली बाबा के मुताबिक, जो भी व्यक्ति ब्रह्म मुहूर्त में जागता है उसपर दैवीय शक्तियों की विशेष कृपा रहती है। ब्रह्म मुहूर्त वो समय होता है जब हर मंदिर का द्वार खुलता है और ईश्वर की पूजा-उपासना की जाती है। नीम करोली बाबा के अनुसार, ब्रह्म मुहूर्त दैवीय मुहूर्त होता है। इस समय जागने से शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। बता दें कि करीब 4 बजे से लेकर सुबह 5 बजकर 30 मिनट के समय को ब्रह्म मुहूर्त कहा जाता है।

सुबह उठते ही पहले करें ये कार्य

सुबह उठते ही सबसे पहले व्यक्ति को अपनी हथेलियां के अग्र भाग का दर्शन करना चाहिए। कहा जाता है कि हथेलियों में माता लक्ष्मी का वास होता है। वहीं जीवन में समृद्धि, ऐश्वर्य के साथ हर क्षेत्र में कामयाबी पाने के लिए सुबह स्नान आदि करने के बाद अपने इष्ट देव को की पूजा की पूजा करें और दीपक जलाएं। 

मौन रहना सीखें

नीम करोली बाबा द्वारा बताई गई शिक्षा के अनुसार, व्यक्ति को मौन रहना आना चाहिए। मौन रहने से व्यक्ति के शरीर में सकारात्मक ऊर्जा एकत्रित होती है, जो उन्हें हर काम में सफलता मिलती है। हर क्षेत्र में कामयाबी पाने के लिए व्यक्ति को बोलने या फिर बुरी चीजें सोचने में खर्च नहीं करना चाहिए।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Diwali 2024 Date: दिवाली की डेट को लेकर न हो कंफ्यूज, यहां जानें 31 अक्टूबर या 1 नवंबर कब मनाई जाएगी दीपावली

Jitiya Vrat 2024: जितिया व्रत 24 या 25 कब रखा जाएगा? जानिए सही डेट और पारण का मुहूर्त

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement