Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. बुध का 23 सितंबर को कन्या में गोचर, इन 4 राशियों के लिए खतरे की घंटी, जान लें इसका प्रभाव और उपाय

बुध का 23 सितंबर को कन्या में गोचर, इन 4 राशियों के लिए खतरे की घंटी, जान लें इसका प्रभाव और उपाय

बुध ग्रह 23 सितंबर को कन्या राशि में गोचर कर जाएंगे। इस गोचर के चलते राशिचक्र की कुछ राशियों के जीवन में चुनौतियां आ सकती हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: September 20, 2024 7:28 IST
बुध गोचर 2024- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL बुध गोचर 2024

बुध ग्रह 23 सितंबर 2024 को सिंह राशि से निकलकर अपनी स्वराशि कन्या में गोचर कर जाएंगे। बुध जब कुंडली में शुभ होते हैं, तो अच्छे परिणाम व्यक्ति को जीवन के हर क्षेत्र में मिलते हैं। वहीं कुंडली में इनकी खराब स्थिति आपको करियर-करोबार में दिक्कतें दे सकती है। इसके साथ है बुध का खराब होना आपकी तार्किक और बौद्धिक क्षमता के लिए भी अच्छा नहीं माना जाता। बुध के गोचर का भी व्यक्ति के जीवन पर गहरा प्रभाव देखने को मिलता है। 23 सितंबर को जब बुध कन्या राशि में प्रवेश करेंगे तो, उसके बाद का समय राशिचक्र की 4 राशियों के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण रह सकता है। ये राशियां कौन-कौन सी हैं और क्या उपाय करने से इनको लाभ मिल सकता है, आइए जानते हैं। 

मेष राशि 

बुध आपकी राशि से छठे भाव में गोचर करेंगे। इस गोचर के दौरान आपके विरोधी सक्रिय हो सकते हैं और आपका काम बिगाड़ने की कोशिश कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र में अपने काम पर आपको ध्यान देना होगा, ऐसा कुछ भी न करें जिससे कोई आप पर हावी हो। पारिवारिक जीवन में माता के पक्ष के लोगों के साथ आपका वाद-विवाद हो सकता है। इसके साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में भी विद्यार्थियों को चुनौतियां आ सकती हैं, इस दौरान आपका ध्यान विचलित हो सकता है। उपाय के तौर पर आपको भगवान गणेश की पूजा प्रतिदिन करनी चाहिए। इससे कई बुरे प्रभावों से आपको मुक्ति मिल सकती है। 

कर्क राशि 
बुध का गोचर आपके लिए मिलाजुला रहेगा। इस दौरान आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता होगी, आपकी बातों से कोई आहत हो सकता है। बेवजह के वाद-विवाद में पड़कर आप अपना मान-सम्मान गंवा सकते हैं। हालांकि पारिवारिक जीवन में आप अच्छे परिणाम पा सकते हैं, बहन-भाईयों का आपको भरपूर सहयोग मिलेगा। कर्क राशि के कुछ जातकों को त्वचा से संबंधित स्वास्थ्य समस्याएं होने की आशंका है, इसलिए सावधानी बरतें। उपाय के रूप में भगवान शिव की आराधना करें। 

तुला राशि
आपके द्वादश भाव में बुध ग्रह का गोचर होगा। बुध का इस भाव में होना अच्छा नहीं माना जाता, क्योंकि यह हानि का भाव माना जाता है। इस अवधि में अनचाहे खर्च बढ़ सकते हैं, इसलिए पहले से ही सही बजट बनाकर आगे चलें। कारोबारियों को आवश्यकता से अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी तभी अच्छ रिजल्ट आपको मिलेंगे। बेवजह की यात्राएं आपको थका सकती हैं और आपकी सेहत पर भी बुरा असर डाल सकती हैं। नौकरी पेशा लोगों को इस दौरान ऑफिस में होने वाली राजनीति से बचना चाहिए, नहीं तो बुरी स्थिति में फंस सकते हैं। उपाय के तौर पर गाय को हरा चारा खिलाएं। 

कुंभ राशि 
ग्रहों के राजकुमार बुध का गोचर आपके अष्टम भाव में होगा। इस गोचर की वजह से मानसिक समस्याओं से आप घिर सकते हैं, छोटी-छोटी बातों को लेकर भी लोगों से विवाद हो सकता है, थोड़ा संभलकर रहें। सेहत भी इस दौरान खराब हो सकती है एलर्जी, हड्डी और पेट से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं से आपको दो-चार होना पड़ सकता है। घर-परिवार की जिम्मेदारियों के कारण आप परेशानियों में घिर सकते हैं।  आपकी बातों को गलत तरीके से पेश करके कार्यक्षेत्र या सामाजिक स्तर पर आपको बदनाम करने की कोशिश आपके दुश्मन कर सकते हैं। उपाय के तौर पर कुंभ राशि वालों को हरी चीजों का दान करना चाहिए। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

तर्पण कितने प्रकार के होते हैं? क्या है इसका महत्व, जानें पितरों का तर्पण कैसे करना चाहिए

रोज सुबह कर लें नीम करोली बाबा के बताए गए ये काम, सफलता चूमेगी कदम, जीवन बन जाएगा समृद्ध

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement