Sunday, September 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. Budh Gochar 2024: 19 जुलाई को बुध करने जा रहे हैं गोचर, जानिए किन राशियों की आमदनी में होगी बढ़ोतरी और किन्हें मिलेगी तरक्की?

Budh Gochar 2024: 19 जुलाई को बुध करने जा रहे हैं गोचर, जानिए किन राशियों की आमदनी में होगी बढ़ोतरी और किन्हें मिलेगी तरक्की?

Mercury Transit in Leo: 19 जुलाई को बुध सिंह राशि में प्रवेश करने वाले हैं। इस गोचर का सभी 12 राशियों पर अलग-अलग तरह से प्रभाव पड़ेगा। ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानिए आपकी राशि के लिए बुध का गोचर कैसा रहेगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: July 18, 2024 16:56 IST
Budh Gochar 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budh Gochar 2024

Mercury Transit 2024: बुध को विवेक और त्वचा का कारक माना जाता है। वहीं, बुध मिथुन और कन्या राशि का स्वामी है। माना जाता है कि बुध के शुभ प्रभाव से व्यक्ति जीवन में तरक्की करता रहता है। बुध के सकारात्मक प्रभाव से व्यक्ति जीवन में कुछ ऐसे फैसले लेता है, जिससे उसे करियर में बड़ी सफलता मिलती है। वहीं, जब बुध किसी राशि में गोचर करता है तो इसका असर मेष से मीन राशि पर पड़ता है। 19 जुलाई 2024 को रात 8:31 बजे बुध सिंह राशि में गोचर करेगा। आइए  मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि किन राशियों के लिए बुध का सिंह राशि में गोचर शुभ साबित होगा।

1. मेष

मेष राशि के लिए बुध का सिंह राशि में गोचर बहुत ही आशाजनक परिणाम लेकर आएगा। बुध का सिंह राशि में गोचर आपको तरक्की के साथ-साथ आराम भी देगा। करियर में आपको अपने काम से संतुष्टि और आराम मिलेगा। व्यापार में उत्पादन बढ़ेगा और लाभ भी होगा। किराए से अच्छी आमदनी होगी और आप आर्थिक रूप से संतुष्ट रहेंगे। जीवनसाथी के साथ अच्छा तालमेल रहेगा और आपके पास खुशी के पल होंगे। स्वास्थ्य के मामले में आपका दृढ़ संकल्प आपको ऊर्जावान बनाए रखेगा। 

2. वृषभ 

इस राशि के चौथे भाव में बुध प्रवेश कर रहा है। ऐसे में इस राशि के जातकों को काफी लाभ मिलने की संभावना है। आपका झुकाव आध्यात्म की ओर अधिक रहेगा। आप अपने परिवार के साथ खुशहाल जीवन व्यतीत करेंगे। इसके साथ ही आप परिवार के साथ किसी यादगार यात्रा पर जाने की योजना बना सकते हैं। करियर में भी आपको काफी लाभ मिलेगा। आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल हो सकते हैं।

3. मिथुन 

बुध का गोचर आपके करियर, व्यापार, रिश्तों और स्वास्थ्य पर प्रभाव डालेगा। यह गोचर आपको अपने करियर में आगे बढ़ने के नए अवसर प्रदान कर सकता है। आपको नौकरी में बदलाव या स्थान परिवर्तन का भी सामना करना पड़ सकता है। सिंह राशि में बुध का गोचर आपके लिए यात्रा की संभावना लेकर आया है। आपको व्यापार के सिलसिले में कहीं जाना पड़ सकता है। अगर आप अपनी नौकरी बदलने की सोच रहे हैं तो यह समय आपके लिए अनुकूल है।

4. कर्क 

इसके लिए कर्क राशि के जातकों पर गुरु की कृपा बरसेगी। इस समय बृहस्पति आय भाव में विराजमान हैं। वहीं बुध राशि बदलकर धन भाव में विराजमान होंगे। इससे कर्क राशि के जातकों को आर्थिक लाभ होगा। बुध के गोचर के दौरान निवेश करना लाभकारी रहेगा। आप शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं। धन आगमन के नए साधन बनेंगे। 

5. सिंह 

सिंह राशि के जातकों के लिए बुध का गोचर आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव लेकर आ रहा है। आने वाले समय में आप खुद को अधिक ऊर्जावान और आत्मविश्वासी महसूस करेंगे। इस दौरान आपको परिवार के लोगों का पूरा सहयोग मिलने वाला है। नौकरीपेशा लोगों के लिए नए अवसर खुलेंगे। संतोषजनक और अच्छे वेतन वाली नौकरी मिलने की प्रबल संभावना है। आर्थिक रूप से यह समय आपके लिए शुभ रहेगा। 

6. कन्या 

कन्या राशि के जातकों के लिए बुध प्रथम और दशम भाव का स्वामी है और आपके द्वादश भाव में गोचर करेगा। सिंह राशि में बुध का गोचर आपको काम और अपने स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देने के लिए जागरूक करेगा। इन क्षेत्रों में आपको कुछ समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। करियर के मोर्चे पर आप अपने कार्यक्षेत्र का विस्तार हेतु विदेश जा सकते हैं। 

7. तुला 

बुध का गोचर आपकी मनोकामनाएं पूरी करेगा। आप बड़े फैसले लेने में सफल रहेंगे। आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। यह अवधि आपके लिए अच्छी रहेगी। सिंह राशि में बुध का गोचर आपको अपनी इच्छाओं की पूर्ति और बड़े फैसले लेने में सफलता दिलाएगा। इस अवधि में आपका आत्मविश्वास बढ़ने वाला है। करियर में सकारात्मकता आएगी। आपके काम की सराहना होगी। व्यापार में आपको लाभ मिलेगा।

8. वृश्चिक

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए बुध आठवें और एकादश भाव का स्वामी है और आपके दसवें भाव में गोचर करेगा। सिंह राशि में बुध का गोचर आपको काम पर अधिक ध्यान केंद्रित करने और धन कमाने में निरंतरता बनाए रखने के लिए जागरूक करेगा। व्यापार के मोर्चे पर आपको अधिक लाभ के साथ-साथ कुछ असफलताओं का भी सामना करना पड़ सकता है और यह आपको सोचने पर मजबूर कर देगा।

9. धनु

धनु राशि के लिए बुध का गोचर आपके जीवन में बड़े बदलाव लेकर आएगा। इस दौरान आपको अपने जीवनसाथी का सहयोग और करियर में तरक्की मिलेगी। सिंह राशि में बुध के गोचर से आपको अपने जीवनसाथी और मित्रों से पूरा सहयोग मिलेगा। इस दौरान आप नए रिश्ते भी बनाएंगे। करियर में आपको नौकरी के नए अवसर मिलेंगे जिससे आपको संतुष्टि मिलेगी। आर्थिक रूप से यह समय आपके लिए बहुत शुभ है।

10. मकर 

मकर राशि वालों के लिए बुध छठे और नौवें भाव का स्वामी है और आपके आठवें भाव में गोचर करेगा। सिंह राशि में बुध का गोचर आपके प्रयासों में बाधाएँ ला सकता है और कभी-कभी आपको अप्रत्याशित रूप से लाभ के संकेत भी मिल रहे हैं। वित्तीय मुद्दों पर आपके खर्चे अधिक होंगे जिन्हें आप ठीक से मैनेज नहीं कर पाएंगे।

11. कुंभ 

बुध का यह गोचर आपके सप्तम भाव में होगा। कुंडली का सप्तम भाव हमारे जीवनसाथी से संबंधित होता है। बुध के इस गोचर से आपको अपने जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा। इस दौरान आपकी कलम की ताकत बड़े से बड़े दुश्मन को भी परास्त करने का काम करेगी। इसके अलावा कोर्ट-कचहरी के मामलों में भी चीजें आपके पक्ष में रहेंगी।

12. मीन 

बुध का यह गोचर आपके छठे भाव में होगा। कुंडली का छठा भाव हमारे मित्रों, शत्रुओं और स्वास्थ्य से संबंधित होता है। बुध के इस गोचर से आपका कारोबार सामान्य रूप से चलता रहेगा। इस दौरान घर के बुजुर्गों का अधिक ख्याल रखना चाहिए। अगर आंखों से जुड़ी कोई समस्या है तो लापरवाही न बरतें।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

रिस्क लेने में कभी नहीं हिचकिचाते इन 4 राशियों के लोग, खुद के साथ कई बार दूसरों को भी डाल देते हैं मुश्किल में

सावन के महीने में अगर आपको सपने में कभी शिवलिंग दिख जाए तो क्या होगा? जान लें इस स्वप्न से जुड़े अर्थ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement