Monday, July 01, 2024
Advertisement

Budh Gochar 2024: जुलाई से पहले बुध का हो रहा है गोचर, इन राशियों के शुरू होंगे अच्छे दिन, जानें आपकी राशि पर क्या पड़ेगा असर?

Mercury Transit 2024: बुध कर्क राशि में गोचर करने वाले हैं। इस गोचर का सभी 12 राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि बुध का गोचर आपकी राशि के लिए कैसा रहेगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: June 22, 2024 14:35 IST
Budh Gochar 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budh Gochar 2024

Budh Gochar 2024: 29 जून को दोपहर 12 बजकर 28 मिनट पर बुध कर्क राशि में प्रवेश करेंगे। बुध 19 जुलाई की रात 8 बजकर 46 मिनट तक कर्क राशि में ही गोचर करते रहेंगे, उसके बाद सिंह राशि में प्रवेश कर जाएंगे। बुध बुद्धि और वाणी के देवता हैं। यूनानी ज्योतिष के अनुसार बुध को वनस्पतियों का राजा भी कहा जाता है। जन्मपत्रिका में बुध का सीधा प्रभाव बिजनेस पर और दिमागी रूप से मेहनत वाले कामों पर पड़ता है, जबकि शरीर में इसका प्रभाव मुख्य रूप से गले और कंधों पर रहता है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि बुध के इस गोचर से सभी 12 राशियों पर क्या असर होगा।

मेष राशि 

बुध आपके चौथे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के चौथे स्थान का संबंध हमारे भवन, भूमि, वाहन और माता से है। बुध के इस गोचर से आपको भौतिक सुखों की प्राप्ति होगी। आपको भूमि भवन और वाहन का लाभ मिलेगा, लेकिन ये सब आपको अपनी मेहनत के बल पर ही हासिल होगा। इस दौरान आपको अपने कार्यों में धैर्य बनाकर रखने की आवश्यकता है। आपका स्वास्थ्य भी ठीकठाक बना रहेगा। लिहाजा 19 जुलाई तक बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए केसर का तिलक अपने मस्तक पर लगाएं या फिर थोड़ासा केसर एक डिब्बी में लेकर आप अपने पास भी रख सकते हैं। 

वृष राशि 

बुध आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के तीसरे स्थान का संबंध हमारे पराक्रम, भाई-बहन और यश से है। बुध के इस गोचर से आपको अपने कामों में भाईबहनों से पूरा सहयोग प्राप्त होगा। उनके साथ आपके रिश्ते बेहतर बने रहेंगे। आप दूसरों को अपनी बाते समझाने में और अपनी बातों से दूसरों को प्रभावित करने में सफल होंगे। इस दौरान आपको आर्थिक रूप से फायदा मिलेगा। लिहाजा बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए 19 जुलाई तक सुबह उठकर फिटकरी से अपने दांत साफ करें।

मिथुन राशि

बुध आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के दूसरे स्थान का संबंध हमारे धन और स्वभाव से है। बुध के इस गोचर से आपको आर्थिक रूप से लाभ मिलेगा। इस दौरान आपकी बौद्धिक क्षमता ठीक रहेगी। आपको नई चीज़ें सिखने को मिलेंगी। इस दौरान आपके शत्रु भी आपसे दूर ही रहेंगे। लिहाजा बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए और अशुभ फलों से बचने के लिए 19 जुलाई तक अपने पास चांदी की कोई चीज रखें। 

कर्क राशि 

बुध आपके पहले स्थान यानि लग्न स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका में लग्न यानि पहले स्थान का संबंध हमारे शरीर और मुख से है। बुध के इस गोचर से आपको राजा के समान सुख प्राप्त होगा। इस दौरान आपको अपनी संतान के द्वारा किये गये कामों पर भी विशेष ध्यान बनाकर रखना चाहिए। साथ ही इस बीच विदेश के बजाय अपने देश में रहकर ही काम करना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा। लिहाजा बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए 19 जुलाई तक जब भी आपको मौका मिले, हरे रंग की चीजें मंदिर में दान करें।

सिंह राशि

बुध आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के बारहवें स्थान का संबंध आपके व्यय और शय्या सुख से है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको भरपूर शैय्या सुख मिलेगा। साथ ही आपको अपनी आमदनी भी संभलकर खर्च करनी चाहिए। आजीविका में कुछ उतारचढ़ाव बन सकते हैं। लिहाजा बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए आपको 19 जुलाई तक अपने गले में पीले रंग का धागा पहनना चाहिए और 19 जुलाई के बाद आप उस धागे को निकालकर बहते जल में प्रवाहित कर दें।

कन्या राशि 

बुध आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के ग्यारहवें स्थान का संबंध हमारे आय और इच्छाओं की पूर्ति से होता है। बुध के इस गोचर से आपकी कोई इच्छा बहुत दिनों से पूरी नहीं है, तो वो 19 जुलाई तक पूरी हो जायेगी। आपको अचानक धन लाभ का मौका मिलेगा। आपको हर तरह के सुखसाधनों की प्राप्ति होगी। आपकी संतान को भी इस दौरान पढ़ाई का लाभ मिलेगा। लिहाजा बुध के शुभ फलों को बनाये रखने के लिए 19 जुलाई तक गले में तांबे का पैसा धारण करें। 

तुला राशि 

बुध आपके दसवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के दसवें स्थान का संबंध हमारे करियर, राज्य और पिता से होता है। बुध के इस गोचर से आपके पिता के करियर की गति कुछ थमसी जायेगी। 19 जुलाई तक जीभ का स्वाद आप पर भारी पड़ सकता है। इस दौरान आपको अपनी और अपने पिता की सेहत का ख्याल रखना चाहिए। लिहाजा बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए 19 जुलाई तक आपको मां दुर्गा की उपासना करनी चाहिए।

वृश्चिक राशि 

बुध आपके नवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के नौवें स्थान का संबंध हमारे भाग्य से होता है। बुध के इस गोचर से आपको अपने भाग्य का साथ मिलेगा। आप जितनी मेहनत करेंगे, उसका पूरा-पूरा फल आपको मिलेगा। 19 जुलाई तक आपकी सेहत भी ठीक-ठाक बनी रहेगी। आपकी आर्थिक स्थिति भी ठीक रहेगी। लिहाजा बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए आपको 19 जुलाई तक लोहे की लाल रंग की हुई गोलियां अपने पास रखनी चाहिए। 

धनु राशि 

बुध आपके आठवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के आठवें स्थान का संबंध हमरे आयु से है। बुध के इस गोचर से आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी। आप शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहेंगे। आप किसी नये विषय पर अच्छे से सोच पायेंगे और अपना काम भी ठीक ढंग से कर पाएंगे। आपको अपनी मेहनत का अच्छा रिजल्ट जल्द ही मिलेगा। लिहाजा बुध के शुभ फलों को सुनिश्चित करने के लिए बुधवार के दिन मिट्टी के बर्तन में पिसी हुई शक्कर डालकर घर से दूर कहीं विराने में दबा दें। 

मकर राशि 

बुध आपके सातवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के सातवें स्थान का संबंध हमारे जीवनसाथी से है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते अच्छे बने रहेंगे। लेकिन अपने जीवनसाथी के सेहत का खास ख्याल रखने की भी जरुरत है। लिहाजा बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए बुधवार के दिन पानी में भिगे हुए हरे मूंग को मंदिर में दान करें। 

कुंभ राशि 

बुध आपके छठे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के छठे स्थान का संबंध हमारे मित्र, शत्रु और स्वास्थ्य से है। बुध के इस गोचर से आपको मित्रों का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा और शत्रु आपके करीब भी नहीं आएंगे। आप खुले दिल वाले होंगे और आपके मुंह से निकले शब्द दूसरों को हर समय प्रभावित करेंगे। प्रिंटिंग, प्रेस और कागज, कलम से जुड़े लोगों को भी अच्छा फायदा मिलेगा। लिहाजा बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए कोई भी शुभ कार्य शुरू करने से पहले किसी कन्या का आशीर्वाद जरूर लें।

मीन राशि

बुध आपके पांचवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के पांचवे स्थान का संबंध हमारे संतान, बुद्धि, विवेक और रोमांस से है। बुध का यह गोचर आपको विद्या का लाभ दिलायेगा। पढ़ाई-लिखाई में आपका मन लगेगा। गुरु से भी उचित सहयोग प्राप्त होगा। साथ ही लवमेट के साथ आपके रिश्ते बेहतर रहेंगे। लिहाजा बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए गाय की सेवा करें, उसे चारा खिलाएं। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Sawan 2024: इस साल सावन का महीना कब से शुरू हो रहा है? जानिए पहला सोमवार का व्रत किस दिन रखा जाएगा

Jagannath Rath Yatra 2024: कब निकलेगी भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा? जानिए पुरी के मंदिर में क्यों निकाली जाती है यह भव्य यात्रा

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement