Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. Mangal Gochar 2024: कल मंगल ग्रह वृषभ में करेंगे गोचर, कर्क और सिंह के साथ इन 4 राशियों की होगी चांदी, जानें आपकी राशि पर असर

Mangal Gochar 2024: कल मंगल ग्रह वृषभ में करेंगे गोचर, कर्क और सिंह के साथ इन 4 राशियों की होगी चांदी, जानें आपकी राशि पर असर

Mangal Gochar 2024: मंगल ग्रह 12 जुलाई को वृषभ राशि में गोचर करेंगे और उसके बाद 46 दिनों तक इसी राशि में संचार करेंगे। मंगल का यह गोचर सभी राशियों के लिए कैसा रहने वाला है, आइए जानते हैं।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: July 11, 2024 9:36 IST
Mars Transit- India TV Hindi
Image Source : FILE Mars Transit

Mangal Gochar 2024: मंगल ग्रह का गोचर 12 जुलाई को वृषभ राशि में हो जाएगा। मंगल 26 अगस्त 2024 तक वृषभ राशि में ही संचार करेंगे और उसके बाद मिथुन राशि में प्रवेश कर जाएंगे। मंगल के गोचर का सभी राशियों पर अच्छा-बुरा असर देखने को मिलेगा। कुछ राशियों के लिए यह गोचर नई संभावनाएं लेकर आएगा तो कुछ राशियों के जातकों के जीवन में चुनौतियां भी आ सकती हैं। आइए ऐसे में जान लेते हैं कि सभी 12 राशियों के लिए मंगल का यह गोचर कैसा रहने वाला है। 

मेष राशि 

मंगल आपकी ही राशि के स्वामी हैं और वृषभ राशि में गोचर के दौरान आपके द्वितीय भाव में होंगे। मंगल के इस गोचर से मिले जुले परिणाम आपको मिलेंगे। करियर के क्षेत्र में आप लाभ पा सकते हैं लेकिन पारिवारिक जीवन में थोड़ी परेशानियों का सामना करेंगे। इस दौरान आपको वार्तालाप करते समय शब्दों का चयन सही से करना चाहिए। संचित धन में वृद्धि होने के योग हैं। 

वृषभ राशि 
मंगल का गोचर आपकी ही राशि में होगा। इस गोचर के चलते आपको आत्मविश्वास तो प्राप्त होगा लेकिन साथ ही क्रोध और घमंड को भी मंगल बढ़ा सकते हैं। व्यवहार को संयमित रखने के लिए आपको योग ध्यान इस दौरान करना चाहिए। वैवाहिक जीवन में संतुलन लाना चाहते हैं तो अपने साथी की बातों को गौर से सुनें। मानसिक तनाव इस राशि के कुछ जातकों को परेशान कर सकता है। 

मिथुन राशि 
द्वादश भाव में मंगल के होने से वैवाहिक जीवन में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। बात का बतंगड़ बनाने से आपको इस समय बचना होगा। नेत्र संबंधी विकार भी इस राशि के कुछ जातकों को परेशानकर सकते हैं। कीमती वस्तु चोरी हो सकती है इसलिए अपने सामान का सही जगह पर रखें। 

कर्क राशि
आपके एकादश भाव में मंगल का विराजमान होना आपको धन लाभ दिला सकता है। इस दौरान आपके आत्मविश्वास में भी वृद्धि देखने को मिलेगी, जिससे करियर क्षेत्र में भी अच्छे बदलाव आएंगे। पारिवारिक जीवन में आप संयम के साथ आगे बढ़ेंगे, हालांकि कुछ करीबी मित्रों से अनबन हो सकती है, बिना विचार किए किसी के भी गलत धारणाएं बनाने से इस दौरान बचें। 

सिंह राशि
आपके काम करने की गति में भी इस दौरान तेजी देखी जा सकती है, कार्यक्षेत्र में इससे आपको फायदा भी होगा। आपकी छुपी प्रतिभा लोगों को मोहित करेगी। इसके साथ ही वाहन का सुख इस राशि के कुछ जातकों को प्राप्त होगा। हालांकि आपको अपनी संतान के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा सावधान रहना होगा, उनकी उचित देखभाल करें। 

कन्या राशि 
आपके लिए मंगल का गोचर नई संभावनाएं लेकर आएगा। करियर के क्षेत्र में आप उन्नति पाएंगे। साथ ही बिगड़े काम भी इस दौरान बन सकते हैं। हालांकि पिता के स्वास्थ्य का आपको ख्याल रखना होगा, उनकी तबीयत खराब हो सकती है। इस समय कोई भी नया काम बिना सोच विचार के शुरू न करें। 

तुला राशि
आपके कुछ कार्य अटक सकते हैं, सही रणनीति बनाकर चलेंगे तो कई परेशानियों से बच निकल सकते हैं। शारीरिक कष्ट भी इस राशि के कुछ जातकों को परेशान कर सकते हैं। धन संचित करने में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, इस अवधि में आपको बड़ी रकम का लेन-देन करने से बचना चाहिए। 

वृश्चिक राशि
मंगल आपके सप्तम भाव में गोचर करेंगे इसलिए वैवाहिक जीवन में परेशानियों का सामना आपको करना पड़ सकता है। इसके साथ ही क्रोध की अधिकता भी आपमें देखने को मिल सकती है। वाणी पर इस राशि के जातकों को नियंत्रण रखना होगा। उपाय के तौर पर आपको हनुमान जी की पूजा करें। 

धनु राशि
आय के कई स्रोत इस दौरान धनु राशि के जातकों को प्राप्त हो सकते हैं। आपकी आर्थिक स्थिति में मजबूती इस दौरान देखी जा सकती है। हालांकि आप काम को लेकर अधिक व्यस्त रहेंगे और इसकी वजह से आपके घर वालों को आपसे शिकायत हो सकती है। 

मकर राशि
शिक्षा और खेलकूद के क्षेत्र में इस राशि के सभी जातकों को आशातीत परिणाम मिल सकते हैं। आपके व्यक्तित्व का आकर्षण बढ़ेगा। जो लोग सिंगल हैं उनकी मुलाकात किसी खास से हो सकती है। लव और वैवाहिक जीवन में अच्छे परिवर्तन आपको देखने को मिल सकते हैं।  

कुंभ राशि
आपके चतुर्थ भाव में मंगल गोचर करेंगे, इसकी वजह से पारिवारिक जीवन में प्रतिकूल स्थितियां पैदा कर सकती हैं। माता-पिता के साथ बहसबाजी करने से आपको बचना होगा। बेवजह की चिंताओं से मुक्ति चाहते हैं तो अपने भाई-बहनों या किसी करीबी मित्र से बातचीत करें। 

मीन राशि
मंगल आपकी राशि से तृतीय भाव में संचार करेंगे। इस दौरान आप ऊर्जा की कमी महसूस कर सकते हैं।  कार्यक्षेत्र में कोई आपके काम बिगाड़ने की कोशिश कर सकता है, सावधान रहें। कोई भी ऐसा कार्य इस दौरान न करें जिसको लेकर आप आश्वस्त नहीं हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Chaturmas 2024: चातुर्मास होंगे 17 जुलाई से शुरू, जान लें अगले 4 महीने आपको क्या करने से होगा लाभ, किन चीजों से बनानी होगी दूरी

Ekadashi Vrat July 2024: जुलाई महीने में तीन एकादशी तिथियां, जान लें सही तारीख, पूजा विधि और महत्व 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement