Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. Mangal Gochar 2024: मंगल आए मिथुन राशि में, 54 दिनों तक इन 5 राशियों को पहुंचाएंगे लाभ, करियर में छुएंगे ऊंचाइयां सुधरेगी आर्थिक स्थिति

Mangal Gochar 2024: मंगल आए मिथुन राशि में, 54 दिनों तक इन 5 राशियों को पहुंचाएंगे लाभ, करियर में छुएंगे ऊंचाइयां सुधरेगी आर्थिक स्थिति

Mangal Gochar: मंगल ग्रह का गोचर 26 अगस्त को मिथुन राशि में हुआ है। इस गोचर से किन राशियों को लाभ मिलेगा और किन राशियों के जीवन में चुनौतियां आएंगी, आइए जानते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Naveen Khantwal Updated on: August 27, 2024 13:04 IST
Mars Transit 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE Mars Transit 2024

Mangal Gochar: मंगल ग्रह को ज्योतिष में सेनानायक कहा जाता है। यह ग्रह जब भी अपनी चाल बदलता है तो सभी राशियों के जीवन में कुछ न कुछ प्रभाव देखने को मिलता है। कुछ राशियों के लिए ये गोचर जहां समृद्धि और सुख लेकर आता है वहीं कुछ राशियों के जीवन में चुनौतियां भी मंगल गोचर से आ सकती है। 26 अगस्त को यही मंगल ग्रह वृषभ राशि से निकलकर मिथुन राशि में गोचर कर चुके हैं और 20 अक्टूबर तक इसी राशि में रहेंगे। मंगल के इस गोचर का सभी राशियों पर क्या प्रभाव देखने को मिलेगा, आइए जान लेते हैं आचार्य इंदु प्रकाश जी से। 

मेष राशि: मंगल आपकी जन्मपत्रिका में तीसरे स्थान पर गोचर करेंगे। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से भाई-बहनों के साथ आपके संबंध ठीक बने रहेंगे। आप अपनी कोशिशों के बल पर जीवन में उन्नति करने में सफल रहेंगे। आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी। साथ ही आपका गृहस्थ जीवन सुखी रहेगा। अतः 20 अक्तूबर तक मंगल के शुभ फलों को बनाये रखने के लिए - एक चॉकलेटी रंग का कपड़ा लेकर किसी नाई या दर्जी को गिफ्ट कर दें। इससे आपको शुभ फल प्राप्त होंगे।

वृष राशि: मंगल आपकी जन्मपत्रिका में दूसरे स्थान पर गोचर करेंगे। मंगल के इस गोचर से पैसों के मामले में आपको लाभ मिलेगा। आप आर्थिक रूप से स्ट्रांग रहेंगे। 20 अक्टूबर तक ससुराल पक्ष से भी धन लाभ होने के संकेत हैं। आपके पास अन्न की कभी कमी नहीं होगी। बड़े भाईयों से आपका प्रेम भाव बना रहेगा। साथ ही घर के बाकी सदस्यों के साथ भी आपके संबंध अच्छे रहेंगे। अतः 20 अक्टूबर तक मंगल की शुभ स्थिति बनाये रखने के लिए - धार्मिक कार्यों में अपना सहयोग दें। साथ ही भाईयों की हर संभव मदद करें। इससे आपको मिलने वाला आर्थिक लाभ बना रहेगा। 

मिथुन राशि: मंगल आपकी जन्मपत्रिका में पहले स्थान पर गोचर करेंगे। मंगल के इस गोचर से आपको अपनी मेहनत का लाभ मिलेगा। आपके यश- सम्मान में बढ़ोतरी होगी। आर्थिक रूप से आपकी स्थिति ठीक रहेगी। साथ ही आपकी संतान को कोर्ट-कचहरी संबंधी कार्यों में सफलता मिलेगी, लेकिन इस बीच आपको जिस बात पर अधिक फोकस करने की जरूरत है, वो ये है कि अगर किसी की जन्मपत्रिका के पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल का गोचर हो, तो जातक अस्थायी रूप से मांगलिक कहलाता है। अतः आपकी जन्मपत्रिका में पहले स्थान पर मंगल का ये गोचर आपको 20 अक्टूबर तक के लिये अस्थायी रूप से मांगलिक दर्शायेगा।

वहीं जो लोग शादी-शुदा हैं, उन लोगों को इस बात पर खास ध्यान देना चाहिए कि क्या उनके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर जा रहा है। अगर ऐसा है तो ठीक अन्यथा सतर्क होकर आपको इस गोचर के उपाय जरूर करने चाहिए। अतः 20 अक्टूबर तक अस्थायी रूप से मंगल के अशुभ फलों से बचने के लिये और लाभ की स्थिति को बनाये रखने के लिए – मंदिर में मसूर की दाल दान करें। इससे आपको शुभ फल प्राप्त होंगे।

कर्क राशि: मंगल आपकी जन्मपत्रिका में बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से जीवनसाथी से आपके संबंध ज्यादा अच्छे नहीं होंगे। किसी बात पर आप दोनों की लड़ाई हो सकती है। आस-पास के लोगों में आपको अपना व्यवहार ठीक बनाकर रखना चाहिए। बातों को फैलने में ज्यादा देर नहीं लगती है। 20 अक्टूबर तक आपको सांस संबंधी कोई परेशानी हो सकती है। आपके खर्चों में बढ़ोतरी होना तय है। आपको इस बीच अपने शत्रुओं की चाल से बचकर रहने की जरूरत है। संतान और भाईयों से भी ज्यादा खुशी मिलने की उम्मीद नहीं है। व्यापार में आपको थोड़ी सावधानी बनाये रखनी चाहिए। इसके अलावा एक बात और आपको बता दूं।

आपकी जन्मपत्रिका में बारहवें स्थान पर मंगल का ये गोचर 20 अक्टूबर तक के लिये आपको अस्थायी रूप से मांगलिक बना देगा। दरअसल जन्मपत्रिका में पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल का गोचर जातक को अस्थायी रूप से मांगलिक बना देता है। साथ ही आपको इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि क्या आपके जीवनसाथी की कुंडली में भी मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर जा रहा है। अगर हां तो ठीक है, अन्यथा सतर्क होकर आपको मंगल के इस गोचर के उपाय जरूर करने चाहिए। अतः 20 अक्टूबर तक अस्थायी तौर पर मंगल के अशुभ फलों से बचने के लिये और शुभ फल पाने के लिये - मन्दिर या किसी धर्म स्थान पर बताशे का दान करें। इससे आपको मांगलिक दोष के प्रभाव से छुटकारा मिलेगा और आपके साथ सब अच्छा होगा। 

सिंह राशि: मंगल आपकी जन्मपत्रिका में ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपको 20 अक्टूबर तक दूसरों से अपने कामॉ पूरे करवाने में थोड़ी परेशानी हो सकती है। खासकर कि भाई-बहनों से मदद पाने के लिये आपको ज्यादा मेहनत करनी होगी। आपको जीवन में अधिक संघर्ष करना पड़ सकता है। इस दौरान किसी के सामने अपनी बात रखने में आपको परेशानी महसूस होगी। आपको कुछ हेल्थ इश्यूज़ भी हो सकते हैं। पैसों के मामले में भी स्थिति सामान्य बनी रहेगी। अत: 20 अक्टूबर तक मंगल के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए -मन्दिर में तिल का दान करें। इससे आपको अशुभ फलों से छुटकारा मिलेगा और शुभ फलों की प्राप्ति होगी।

कन्या राशि: मंगल आपकी जन्मपत्रिका में दसवें स्थान पर गोचर करेंगे। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपके परिवार में हर तरह से बढ़ोतरी होगी। आपको धन लाभ होगा। हालांकि चल संपत्ति से ज्यादा आपको अचल सम्पत्ति का लाभ मिलेगा। अगर आपका कोई बड़ा भाई है, तो 20 अक्टूबर तक आपकी स्थिति और भी अच्छी होगी। आपको संतान सुख मिलेगा। आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। आपके घर में सब खुश रहेंगे। काम के प्रति आपका साहस और पराक्रम देखने वाला होगा। अतः 20 अक्टूबर तक मंगल की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिये – चूल्हे पर दूध उबालते समय ये ध्यान रखें कि दूध उबलकर बर्तन से बाहर न गिरे। इससे आपके साथ सारी चीज़ें अच्छी होगी।

तुला राशि: मंगल आपकी जन्मपत्रिका में नवें स्थान पर गोचर करेंगे। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से धार्मिक चीज़ों के प्रति आपकी रुचि कुछ कम होगी। आपको 20 अक्टूबर तक भाग्य का मनचाहा साथ नहीं मिल पायेगा। आपको अपने काम के लिये दूसरों से मदद लेनी पड़ेगी। माता-पिता के साथ आपके संबंधों में कुछ परेशानी आ सकती है। किसी बात को लेकर वो आपसे नाराज भी हो सकते हैं। अतः 20 अक्टूबर तक मंगल की अशुभ स्थिति से बचने के लिये और शुभ फलों की प्राप्ति के लिये – बड़े भाई या बड़े भाई समान लोगों का सम्मान करें। इससे आपको शुभ फल मिलेंगे।

वृश्चिक राशि: मंगल आपकी जन्मपत्रिका में आठवें स्थान पर गोचर करेंगे। मंगल के इस गोचर से आपके पराक्रम में बढ़ोतरी होगी और आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। आप शत्रुओं से पीछा छुडाने में भी सफल रहेंगे। न्याय के लिये लोग आपसे मदद मांग सकते हैं। 20 अक्टूबर तक आप अपनी मेहनत से सब कुछ हासिल करने में सफल रहेंगे। साथ ही लोगों का अपने ऊपर विश्वास बनाये रखेंगे। अतः 20 अक्टूबर तक मंगल के शुभ फल पाने के लिये – कुत्ते को रोटी खिलाएं। इससे आपके जीवन में मंगल के शुभ फल बने रहेंगे।

धनु राशि: मंगल आपकी जन्मपत्रिका में सातवें स्थान पर गोचर करेंगे। मंगल के इस गोचर से धार्मिक कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी। साथ ही गणित विषय को पढ़ने में आपका मन लगेगा। आपको अपने कार्यों में जीवनसाथी का पूरा सपोर्ट मिलेगा। 20 अक्टूबर तक आपको आगे बढ़ने के बहुत सारे मौके मिलेंगे और आपकी संतान की भी खूब तरक्की होंगे। साथ ही इस बीच आपकी कोई मनचाही इच्छा पूरी होगी और आपकी धन-संपत्ति में वृद्धि होगी। लेकिन यहां आपको एक बात पर ध्यान जरूर देना चाहिए कि जन्मपत्रिका में पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल का गोचर व्यक्ति को अस्थायी रूप से मांगलिक बनाता है।

अतः धनु राशि वालों आपके सातवें स्थान पर मंगल के इस गोचर से 20 अक्टूबर तक आप पर अस्थायी रूप से मांगलिक का प्रभाव रहेगा। इसके अलावा जो लोग शादी-शुदा हैं..उन लोगों को इस बात पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है कि क्या आपके जीवनसाथी की पत्रिका में भी मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर जा रहा है। अगर हां तो ठीक है, अन्यथा सतर्क होकर आपको मंगल के इस गोचर के उपाय जरूर करने चाहिए। अतः 20 अक्टूबर तक अस्थायी रूप से मंगल के अशुभ फलों से बचने के लिये और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये – अपनी बुआ या बहन को लाल रंग के कपड़े गिफ्ट करें और उनका आशीर्वाद लें। इससे आपको शुभ फल मिलेंगे।

मकर राशि: मंगल आपकी जन्मपत्रिका में छठे स्थान पर गोचर करेंगे। मंगल के इस गोचर से आपको अचानक किसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आपकी संतान के जीवन में कोई बड़ा चेंज आ सकता है। 20 अक्टूबर तक आपको अपनी संतान को सोने की कोई चीज़ पहनाना अवॉयड करना चाहिए। इससे आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। अतः 20 अक्टूबर तक मंगल की अशुभ स्थिति से बचने के लिये और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये - किसी कन्या को कुछ गिफ्ट करें और उसका आशीर्वाद लें। इससे आप मंगल के अशुभ फलों से बचे रहेंगे और आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी।

कुंभ राशि: मंगल आपकी जन्मपत्रिका में पांचवें स्थान पर गोचर करेंगे। मंगल के इस गोचर से आपको जीवन में कई तरह के सुख मिलेंगे। आपको लक्ष्मी की प्राप्ति होगी। साथ ही माता से सहयोग मिलेगा। 20 अक्टूबर तक आपका स्वभाव शांत रहेगा और आप न्यायप्रिय होंगे। बड़े-बुजुर्गों को इस दौरान ज्यादा लाभ मिलेगा। आपको जीवनसाथी और संतान का सुख मिलेगा। साथ ही आपकी निरंतर उन्नति होगी। अतः 20 अक्टूबर तक मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये -सुबह उठकर अपने बड़े-बुजुर्गों या पितरों का आशीर्वाद लें। इससे आपको जीवन में हर तरह का सुख मिलेगा।

मीन राशि: मंगल आपकी जन्मपत्रिका में चौथे स्थान पर गोचर करेंगे। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपको माता का पूरा सहयोग मिलेगा। साथ ही आपको भूमि-भवन और वाहन का सुख प्राप्त होगा। लेकिन आपकी पत्रिका में चौथे स्थान पर मंगल के गोचर से आपको इस बात पर खास ध्यान देना चाहिए जन्मपत्रिका में पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल का गोचर जातक को अस्थायी रूप से मांगलिक बनाता है | अतः 20 अक्टूबर तक के लिये आपके चौथे स्थान पर मंगल का गोचर आपको अस्थायी तौर मांगलिक का प्रभाव देगा। ऐसे में आपको मंगल के उपायों का खास ध्यान रखना चाहिए और अगर आप विवाहित हैं, तो आपको एक और बात का ख्याल रखना चाहिए कि कहीं आपके जीवनसाथी की कुंडली में भी तो मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर नहीं जा रहा है।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

September Born Personality: सितंबर में हुआ है आपका जन्म? ये खूबियां बनाएंगी आपको बेहद खास, बस छोड़ दें ये बुरी आदत 

Vastu Tips: इन 5 संकेतों से पता चलता है कि घर में है वास्तु दोष, नजरअंदाज किया तो हर क्षेत्र में हो सकता है नुकसान, जानें उपाय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement