Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. मंगल ग्रह 20 अक्टूबर को करेंगे कर्क राशि में गोचर, बिगड़ सकते हैं इन 4 राशियों के हालात, करियर को लेकर रहना होगा सतर्क

मंगल ग्रह 20 अक्टूबर को करेंगे कर्क राशि में गोचर, बिगड़ सकते हैं इन 4 राशियों के हालात, करियर को लेकर रहना होगा सतर्क

मंगल ग्रह 20 अक्टूबर को कर्क राशि में गोचर कर जाएंगे, मंगल के इस गोचर से किन राशियों के जीवन में नकारात्मक परिवर्तन आ सकते हैं, जानें हमारे लेख में।

Written By: Naveen Khantwal
Updated on: October 18, 2024 20:15 IST
Mars Transit - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL मंगल गोचर 2024

मंगल ग्रह को ज्योतिष में साहस, पराक्रम और नेतृत्व का कारक माना जाता है। इसके साथ ही आपके वैवाहिक जीवन पर भी मंगल की स्थिति का गहरा प्रभाव देखने को मिलता है। इसीलिए जब भी मंगल अपनी राशि बदलते हैं सभी के जीवन में कुछ न कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। यही मंगल ग्रह 20 अक्टूबर को दोपहर 2 बजकर 22 मिनट पर मिथुन राशि से निकलकर कर्क राशि में गोचर कर जाएंगे। इसके बाद 7 दिसंबर को मंगल कर्क राशि में ही वक्री होंगे और वक्री गति से गोचर करते हुए 21 जनवरी 2025 की सुबह 10 बजकर 5 मिनट पर फिर से मिथुन राशि प्रवेश कर जाएंगे। मंगल के इस गोचर का किन राशियों पर विपरीत प्रभाव देखने को मिल सकता है, इसके बारे में आज हम आपको जानकारी देंगे।  

वृषभ राशि 

मंगल के गोचर के बाद वृषभ राशि के जातकों को सावधानी बरतनी होगी। इस दौरान सामाजिक स्तर पर अपनी बातें दूसरों के सामने रखने में दिक्कतों का सामना आपको करना पड़ सकता है। वाद-विवाद करने से मानहानि हो सकती है। इसके साथ ही आपके स्वास्थ्य के लिए भी मंगल का यह गोचर अच्छा नहीं माना जा सकता गले, मस्तिष्क और उदर से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याएं आपको हो सकती हैं। करियर के क्षेत्र में सफलता पाना चाहते हैं तो इस दौरान कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। लापरवाह रहेंगे तो बड़ी दिक्कतें आपके जीवन में आ सकती हैं। भाई-बहनों का सहयोग इस दौरान आपको प्राप्त हो सकता है। 

वृश्चिक राशि 

आपके लिए मंगल ग्रह का गोचर जीवन में कुछ रुकावटें लेकर आ सकता है। भाग्य के सहारे इस दौरान न बैठें और परिश्रम करें। माता-पिता को आपसे बड़ी उम्मीदें हैं, लेकिन उन उम्मीदों पर खरा उतरने में दिक्कतों का सामना इस दौरान आपको करना पड़ सकता है। इस राशि के जो जातक उच्च शिक्षा अर्जित कर रहे हैं, उनकी एकाग्रता भंग हो सकती है। गलत संगति इस दौरान आपको दूर रहने की आवश्कता होगी। पिता के स्वास्थ्य को लेकर भी सावधान रहें। आर्थिक पक्ष में सुधार लाने के आपको प्रयास करने होंगे, नहीं तो धन का बेवजह नुकसान हो सकता है। 

धनु राशि 

गुरु के स्वामित्व वाली धनु राशि के जातकों को वैवाहिक जीवन में उतार-चढ़ावों का सामना करना पड़ सकता है। आपकी जीवनसाथी किसी बात को लेकर आपसे दूरी बनाने की कोशिश करेगा। आपको स्थिति को समझकर सही हल ढूंढ़ने की कोशिश करनी चाहिए। धन अर्जित करने की कोशिशें कई बार असफल हो सकती हैं, हालांकि आपको निराश होने की बजाय लोगों से सलाह मशवरा इस दौरान करना चाहिए। कोई अनजाना भय आपको परेशान कर सकता है, इससे पार पाने के लिए योग ध्यान आपको करना चाहिए। सेहत को लेकर भी सतर्कता बरतें। 

कुंभ राशि

कुंभ राशि वालों को मंगल के गोचर के दौरान अपनी प्रतिद्वंदियों और दुश्मनों से बेहद सतर्क रहना होगा। कार्यक्षेत्र में आपके विरोधी सक्रिय हो सकते हैं, और आपका काम बिगाड़ने की कोशिश कर सकते हैं। इसलिए ऑफिस से जुड़े किसी भी काम को लेकर लापरवाही न बरतें। इसके साथ ही अपनी राज की बातें किसी के साथ भी साझा न करें। आर्थिक पक्ष को लेकर भी परेशानियां पैदा हो सकती हैं। आप इस दौरान मेहनत तो खूब करेंगे लेकिन, वैसे परिणाम कम ही मिलेंगे जैसे आप चाहते हैं। आशावादी बनकर इस दौरान आपको आगे बढ़ना होगा। जितना आप एकाग्र रहेंगे उतने ही अच्छे परिणाम आपको जीवन में मिल सकते हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ के दिन चांद दिखाई न दे तो व्रत कैसे खोलें? जानें 20 अक्टूबर को कब होगा चंद्रमा का दीदार

चंद्र दर्शन से पहले जरूर करें करवा चौथ की व्रत कथा का पाठ, अखंड सौभाग्य की होगी प्राप्ति, वैवाहिक जीवन में रहेंगी खुशियां

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement