Thursday, August 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. Mars Transit 2024: मंगल का गोचर इन राशियों पर पड़ेगा भारी, अशुभ फलों से बचने के लिए 26 अगस्त तक करें ये आसान उपाय

Mars Transit 2024: मंगल का गोचर इन राशियों पर पड़ेगा भारी, अशुभ फलों से बचने के लिए 26 अगस्त तक करें ये आसान उपाय

Mangal Gochar 2024: आज मंगल का गोचर होने जा रहा है, जिसका प्रभाव सभी 12 राशियों पर अलग-अलग तरह से पड़ेगा। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि मंगल के इस गोचर का आपकी राशि पर क्या असर होगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: July 12, 2024 6:00 IST
Mangal Gochar 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mangal Gochar 2024

Mangal Gochar 2024: आज यानी 12 जुलाई को शाम 6 बजकर 58 मिनट पर मंगल वृष राशि में प्रवेश करेंगे। इसके बाद  26 अगस्त की दोपहर 3 बजकर 25 मिनट तक मंगल वृष राशि में ही गोचर करते रहेंगे, उसके बाद मिथुन राशि में प्रवेश कर जाएंगे। बता दें कि मंगल ग्रह को 'लाल ग्रह' कहा जाता है। जबकि संस्कृत में इसे 'अंगारक', यानि जो लाल रंग का हो या भौम भी कहते हैं। मंगल एक पुरुष ग्रह है और ये दिन के समय अधिक प्रभावशाली रहता है। सूर्य और चन्द्रमा को छोड़कर मंगल बाकी ग्रहों में सबसे ज्यादा ताकतवर है। इसे युद्ध का देवता भी कहा जाता है। राशियों में मंगल मेष और वृश्चिक राशि का स्वामी है। मंगल मकर राशि में उच्च के और कर्क राशि में नीच के होते हैं।

जन्मपत्रिका में चौथे और आठवें भाव का मंगल अशुभ होता है, वहीं अन्य भावों में मंगल की स्थिति शुभ होती है। यूनानी ज्योतिष के अनुसार मंगल का शनि से बैर है, परन्तु ये भी सच है कि शनि मंगल से शत्रुता नहीं करता। इसके अलावा सूर्य, चन्द्रमा और गुरु मंगल के मित्र हैं। बुध और केतु इसके शत्रु होते हैं। जबकि मंगल के साथ राहु ज्यादा छेड़छाड़ नहीं करता, वह मौन रहता है। जन्मपत्रिका में मंगल के शुभ होने पर यह व्यक्ति को शक्तिशाली और साहसी बनाता है, वहीं जन्मपत्रिका में मंगल अच्छी स्थिति में न होने पर यह व्यक्ति को समाज के विरूद्ध कार्यों के लिए प्रेरित करता है।

आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि मंगल के इस गोचर के दौरान विभिन्न राशि के लोगों पर क्या प्रभाव होगा। साथ ही जानेंगे कि मंगल उनके किस स्थान पर गोचर करेंगे और उस स्थिति में शुभता सुनिश्चित करने के लिए और अशुभता से बचने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए।

1. मेष राशि

मंगल आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के दूसरे स्थान का संबंध हमारे धन तथा स्वभाव से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपको आर्थिक रूप से लाभ मिलेगा। साथ ही आपके पास अन्न की कभी कमी नहीं होगी। परिवार के बाकी सदस्यों के साथ भी अच्छा तालमेल रहेगा। लिहाजा मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए धार्मिक कार्यों में अपना सहयोग दें। साथ ही भाईयों की भी हर संभव मदद करें। 

2. वृष राशि

मंगल आपके पहले यानि लग्न स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका में लग्न यानि पहले स्थान का संबंध हमारे शरीर तथा मुख से है। मंगल के इस गोचर से आपको भरपूर यशसम्मान मिलेगा। इसके अलावा आपको बता दें कि जन्मपत्रिका में पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल का गोचर जातक को अस्थायी रूप से मांगलिक बना देता है। अतः आपके पहले स्थान पर मंगल का यह गोचर 26 अगस्त तक के लिए आपको अस्थायी रूप से मांगलिक बना देगा। ऐसे में अगर आप विवाहित हैं, तो आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में भी मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है। अगर हां तो ठीक है, वरना सतर्क होकर आपको इस गोचर के उपाय जरूर करने चाहिए। लिहाजा मंगल के अशुभ फलों से बचने के लिए मंदिर में मसूर की दाल से बनी कोई चीज़ दान करें या केवल मसूर की दाल दान करें। 

3. मिथुन राशि

मंगल आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के बारहवें स्थान का संबंध आपके व्यय तथा शय्या सुख से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपको शय्या सुख मिलेगा। यहां ये भी बता दें कि किसी

की जन्मपत्रिका के पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल हो तो जातक मांगलिक कहलाता है। अतः मंगल का यह गोचर 26 अगस्त तक के लिए अस्थायी रूप से मांगलिक दर्शायेगा और अगर आप विवाहित हैं, तो आपको खास ध्यान देना चाहिए कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है। अगर ऐसा है तो ठीक अन्यथा सतर्क होकर इस गोचर के उपाय आपको जरूर करना चाहिए। लिहाजा मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए खाकी रंग की टोपी या पगड़ी से अपना सिर ढक्कर रखें। 

4. कर्क राशि

मंगल आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के ग्यारहवें स्थान का संबंध हमारे आय तथा इच्छाओं की पूर्ति से होता है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आध्यात्मिक विचारों के प्रति आपकी आस्था बढ़ेगी। आप न्याय के प्रति अपनी आवाज उठायेंगे। पशुपालन के काम से जुड़े लोगों और व्यापारी वर्ग को अधिक लाभ मिलेगा। लिहाजा इस दौरान अपनी चीज़ों में लाभ सुनिश्चित करने के लिए तिल के लड्डू या तिल मंदिर में दान करें। 

5. सिंह राशि

मंगल आपके दसवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के दसवें स्थान का संबंध हमारे करियर, राज्य तथा पिता से होता है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपके परिवार में धन की बढ़ोतरी होगी। साथ ही इस दौरान आपको संतान सुख की प्राप्ति हो सकती है। साथ ही आपके पिता की भी उन्नति होगी। लिहाजा मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए चूल्हे पर दूध उबालते समय ध्यान रखें कि दूध उबलकर बर्तन से बाहर न गिरे।

6. कन्या राशि

मंगल आपके नवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के नौवें स्थान का संबंध हमारे भाग्य से होता है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपके भाग्योदय में थोड़ी रुकावटें आयेगी। इस दौरान आपको हर तरह के सुख साधन पाने के लिए थोड़ी अधिक मेहनत करनी होगी। लिहाजा 26 अगस्त तक मंगल के अशुभ फलों से बचने के लिए बड़े भाई या बड़े भाई जैसे लोगों का सम्मान करें। 

7. तुला राशि

मंगल आपके आठवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के आठवें स्थान का संबंध हमरे आयु से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपको धन पाने के लिए कोशिशें करनी पड़ेगी। इसके अलावा आपको बता दें कि जन्मपत्रिका में पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल के गोचर से जातक अस्थायी रूप से मांगलिक कहलाता है, यानि आपके आठवें स्थान पर मंगल के इस गोचर से आप 26 अगस्त तक अस्थायी रूप से मांगलिक कहलायेंगे। ऐसे में अगर आप विवाहित हैं, तो आपको इस बात पर विशेष ध्यान देना चाहिए कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में भी मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर जा रहा है। अगर हां तो ठीक है, अन्यथा मंगल के इस गोचर के उपाय आपको जरूर करने चाहिए। तो मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए किसी जरूरतमंद को खाना खिलाएं। 

8. वृश्चिक राशि

मंगल आपके सातवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के सातवें स्थान का संबंध हमारे जीवनसाथी से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपकी गणित विषय में रुचि बढ़ेगी। साथ ही जीवनसाथी का पूरापूरा सहयोग मिलेगा। यहां एक बार फिर से बता दें कि  जन्मपत्रिका में पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल के गोचर से जातक अस्थायी रूप से मांगलिक कहलाता है, यानि आपके सातवें स्थान पर मंगल के इस गोचर से आप 26 अगस्त तक मांगलिक कहलायेंगे और ऐसे में अगर आप विवाहित हैं, तो आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में भी मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है। अगर हां तो ठीक है, अन्यथा मंगल के इस गोचर के उपाय आपको जरूर करने चाहिए। लिहाजा मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए अपनी बुआ या बहन को लाल रंग के कपड़े गिफ्ट करें और उनका आशीर्वाद लें। 

9. धनु राशि

मंगल आपके छठे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के छठे स्थान का संबंध हमारे मित्र, शत्रु तथा स्वास्थ्य से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपके स्वास्थ्य में उतारचढ़ाव बना रहेगा। इस दौरान आपको अपने शत्रुओं से बचकर रहना चाहिए। मित्रों की संख्या में वृद्धि होगी। लिहाजा 26 अगस्त तक अपने आर्थिक पक्ष को मजबूत करने के लिए किसी कन्या को कुछ गिफ्ट करें और उसका आशीर्वाद लें। 

10. मकर राशि

मंगल आपके पांचवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के पांचवे स्थान का संबंध हमारे संतान, बुद्धि, विवेक और रोमांस से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपको मेहनत के बल पर विद्या का लाभ मिलेगा।
संतान से आपके रिश्ते बेहतर होंगे। आपको गुरजनों का पूरा सहयोग मिलेगा। आपका विवेक बना रहेगा। अत: मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए रात को सोते समय अपने सिरहाने पर पानी रखकर सोएं और अगले दिन उस पानी को किसी पेड़पौधे की जड़ में डाल दें।

11. कुंभ राशि

मंगल आपके चौथे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के चौथे स्थान का संबंध हमारे भवन, भूमि, वाहन तथा माता से है। मंगल के इस गोचर से आपको भूमिभवन और वाहन का सुख मिलेगा। साथ ही माता से भी पूरा-पूरा सहयोग प्राप्त होगा। लेकिन यहां आपको एक बात जरूर बता दें कि जन्मपत्रिका में पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल का गोचर जातक को अस्थायी रूप से मांगलिक बनाता है। अतः धनु राशि वालों चौथे स्थान पर मंगल का यह गोचर आपको 26 अगस्त तक के लिए अस्थायी रूप से मांगलिक का प्रभाव देगा। ऐसे में अगर आप शादीशुदा हैं, तो आपको इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि क्या आपके जीवनसाथी की कुंडली में भी मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है। अगर हां तो ठीक है, अन्यथा सतर्क होकर आपको मंगल के इस गोचर के उपाय जरूर करने चाहिए।
तो 26 अगस्त तक मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए दूध में थोड़ासा मीठा डालकर बरगद के पेड़ की जड़ में डालें और दूध डालने से जो मिट्टी गिली हो, उससे अपने माथे पर तिलक लगाएं। 

12. मीन राशि

मंगल आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के तीसरे स्थान का संबंध हमारे पराक्रम, भाईबहन तथा यश से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपको अपने जीवन में संघर्ष करना पड़ सकता है। भाई-बहनों से मदद पाने में भी थोड़ी देर हो सकती है। इस दौरन आप अपनी बात को दूसरों के सामने अच्छे से नहीं रख पायेंगे। लिहाजा 26 अगस्त तक मंगल के अशुभ फलों से बचने के लिए एक चॉकलेटी रंग का कपड़ा लेकर किसी नाई, दर्जी या अपने बड़े भाई को गिफ्ट कर दें। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Devshayani Ekadashi 2024: देवशयनी एकादशी का व्रत कब 16 या 17 जुलाई? यहां जानें सही तिथि, मुहूर्त और पारण टाइमिंग

Sawan 2024: सावन शुरू होने से पहले घर में कर लें ये बदलाव, नहीं तो मुसीबत में पड़ सकते हैं आप

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement