Thursday, September 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. मंगलवार को करें ये उपाय, जीवन के सभी अमंगल होंगे दूर, मिलेगा धन बढ़ेगी पद-प्रतिष्ठा

मंगलवार को करें ये उपाय, जीवन के सभी अमंगल होंगे दूर, मिलेगा धन बढ़ेगी पद-प्रतिष्ठा

अगर आप जीवन में सुख-समृद्धि चाहते हैं, धन-धान्य में वृद्धि चाहते हैं तो मंगलवार के दिन कुछ उपाय आपको करने चाहिए। आज हम आपको इन्हीं उपायों के बारे में अपने इस लेख में जानकारी देंगे।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: May 14, 2024 6:00 IST
Hanuman - India TV Hindi
Image Source : FILE Hanuman

मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से तो भक्तों को लाभ मिलते ही हैं, लेकिन इस दिन कुछ उपाय करना भी आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इन उपायों को आजमाने से धन और पद-प्रतिष्ठा की आपको प्राप्ति होती है। इसके साथ ही हनुमान जी की कृपा से आपके जीवन में जो भी अमंगल आने वाला होता है वो भी दूर हो जाता है। आइए विस्तार से जानते हैं इन उपायों के बारे में। 

  • मंगलवार के दिन सुबह जल्दी उठकर आपको हनुमान जी के मंत्र 'ओम नमो हनुमते रूद्रावताराय सर्वशत्रुसंहारणाय, सर्वरोग हराय सर्ववशीकरणाय रामदूताय स्वाहा।' का कम से कम 108 बार जप करना चाहिए। माना जाता है कि इस मंत्र का जप करने से आपको रोगों से मुक्ति मिलती है, आपके शत्रु परास्त होते हैं और करियर में आपको उन्नति मिलने लगती है। 
  • अगर आप मंगलवार के दिन किसी हनुमान मंदिर में जाकर राम रक्षा स्तोत्र का पाठ करते हैं तो हर तरह के कर्ज से आपको मुक्ति मिल जाती है। इस उपाय को करने से धन से जुड़ी बड़ी से बड़ी परेशानी दूर हो सकती है। इसके साथ ही अगर आपके बनते काम भी बिगड़ रहे थे तो वो बनने लगते हैं। 
  • मंगलवार के दिन आपको सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करने से भी कई लाभ प्राप्त होते हैं। हनुमान चालीसा का पाठ करने से आप ऊर्जा से भर जाते हैं और सही फैसले लेने की क्षमता का विकास होता है। इसके साथ ही भय से भी आपको मुक्ति मिलती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हनुमान चालीसा का पाठ करना आपको आर्थिक उन्नति भी दिलाता है और सामाजिक स्तर पर भी आपको मान-सम्मान मिलता है। 
  • जो लोग धन से जुड़ी परेशानियों का लगातार सामना करते हैं, जिनको कार्यक्षेत्र में परेशानियों का सामना करना पड़ता है उन्हें मंगलवार के दिन हननुमा जी को पान का बीड़ा अर्पित करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि पान का बीड़ा हनुमान जी को अर्पित करना नौकरी और व्यवसाय के क्षेत्र में सफलता दिलाता है। 
  • आपकी कोई भी मनोकामना हो अगर आप चाहते हैं कि वो हनुमान जी की कृपा से पूरी हो जाए तो आपको मंगलवार के दिन सुबह और शाम को, 'मन्त्रहीनं क्रियाहीनं भक्तिहीनं कपीश्वर। यत्पूजितं मया देव! परिपूर्ण तदस्तु मे।।' मंत्र का यथा संभव जप करना चाहिए। 
  • इन सभी उपायों को करने में अगर आप सक्षम न हों तो मंगलवार के दिन किए जाने वाले सबसे आसान उपाय के बारे में हम आपको बताते हैं। आपको करना बस इतना है कि, मंगलवार के दिन किसी एकांत स्थान पर बैठकर बस राम नाम का यथासंभव जप करना है। अगर आपकी आस्था सच्ची है तो हनुमान जी की कृपा से आपके सभी कष्ट दूर हो सकते हैं। इसके साथ ही आपके मानसिक विकास के लिए भी राम नाम का जप करना काफी शुभ माना जाता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

किचन में करेंगे ये 7 गलतियां, कभी नहीं उबर पाएंगे उधारी से, हमेशा बनी रहेगी पैसों की किल्लत

क्या होगा आपका अगला जन्म? गरुड़ पुराण में पुनर्जन्म को लेकर लिखी गई हैं ये बातें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement