Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. Mangal Gochar 2024: मंगल करेंगे वृषभ में गोचर, इन राशियों के जीवन में बढ़ेंगी चुनौतियां, लापरवाही से हो सकती है धन हानि

Mangal Gochar 2024: मंगल करेंगे वृषभ में गोचर, इन राशियों के जीवन में बढ़ेंगी चुनौतियां, लापरवाही से हो सकती है धन हानि

Mangal Gochar 2024: मंगल ग्रह 12 जुलाई को मेष राशि से निकलकर वृषभ राशि में गोचर कर जाएंगे। मंगल के गोचर किन राशियों के जीवन में चुनौतियां लेकर आ सकता है, आइए जानते हैं।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: July 10, 2024 16:22 IST
Mars Transit - India TV Hindi
Image Source : FILE Mars Transit

Mangal Gochar: ज्योतिष शास्त्र में मंगल को सेना नायक का दर्जा प्राप्त है। साहस और पराक्रम के कारक ग्रह मंगल का व्यक्ति के जीवन पर गहरा प्रभाव देखने को मिलता है। इसलिए जब भी मंगल राशि परिवर्तन करते हैं सभी राशियों के जीवन पर इसका असर देखने को मिलता है। मंगल ग्रह 12 जुलाई को मेष राशि से निकलकर वृषभ राशि में गोचर करने वाले हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि मंगल के राशि परिवर्तन से किस राशि के जातकों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं और किन उपायों को करने से इन्हें लाभ होगा। 

मिथुन राशि 

मंगल ग्रह आपकी राशि से द्वादश भाव में संचार करेंगे। इस भाव में मंगल का गोचर अच्छा नहीं माना जाता। द्वादश भाव में मंगल के होने से वैवाहिक जीवन में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। छोटी-छोटी बातों पर भी इस दौरान आप लड़-झगड़ सकते हैं। नेत्र संबंधी विकार भी इस राशि के कुछ जातकों को परेशान करेंगे, इसलिए अपना ख्याल रखें। इस दौरान अपने सामान का भी आपको ख्याल रखना चाहिए, कीमती वस्तु चोरी हो सकती है। उपाय के तौर पर गुड़ का दान करें। 

तुला राशि
मंगल आपके अष्टम भाव में संचार करेंगे। इस दौरान आपके कुछ कार्य अटक सकते हैं, सही रणनीति बनाकर चलेंगे तो स्थिति बेहतर हो सकती है। शारीरिक कष्ट भी इस राशि के कुछ जातकों को परेशान कर सकते हैं। धन संचित करने में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, इस दौरान उधार लेन-देन करने से आपको बचना चाहिए। आग से थोड़ा संभलकर इस अवधि में रहें। उपाय के तौर पर आपको ध्यान करना चाहिए और हनुमान जी के मंत्रों का जप करना चाहिए। 

वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि स्वामी मंगल ग्रह ही हैं लेकिन 12 जुलाई के बाद ये आपके सप्तम भाव में संचार करेंगे। इस भाव में मंगल के गोचर के कारण वैवाहिक जीवन में परेशानियों का सामना आपको करना पड़ सकता है। इसके साथ ही आपको अत्यधिक क्रोध आ सकता है, जिससे आपको बने बनाए काम भी बिगड़ सकते हैं। वाणी पर इस राशि के जातकों को नियंत्रण रखना होगा। उपाय के तौर पर आपको हनुमान जी की पूजा करें। 

कुंभ राशि
आपके चौथे भाव में मंगल ग्रह का गोचर होगा। यह सुख का भाव होता है। इस भाव में मंगल का गोचर पारिवारिक जीवन में प्रतिकूल स्थितियां पैदा कर सकता है। माता-पिता के साथ किसी बात को लेकर अनबन हो सकती है। इसके साथ ही बेवजह की चिंताएं आपको घेर सकती हैं, जिससे मानसिक तनाव आपको होगा। उपाय के तौर पर घर से बाहर निकलते समय गुड़ का सेवन करें। 

मीन राशि
आपके तीसरे भाव में मंगल ग्रह का गोचर होगा इस भाव में भी मंगल की स्थिति शुभ नहीं कही जाती। इस दौरान कुछ ऐसे कार्यों पर आपकी ऊर्जा समाप्त हो सकती है, जिनका आपके जीवन में कोई महत्व नहीं है। मन चंचल हो सकता है और इसकी वजह से करियर क्षेत्र में आपको दिक्कतें आ सकती हैं। अहंकार को इस अवधि में खुद पर हावी न होने दें। उपाय के तौर पर हनुमान चालीसा का पाठ करें। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Ekadashi Vrat July 2024: जुलाई महीने में तीन एकादशी तिथियां, जान लें सही तारीख, पूजा विधि और महत्व 

इस बार सावन माह की शुरुआत होगी सोमवार से, इस शुभ संयोग में ये 5 कार्य दिलाएंगे शिव कृपा और धन लाभ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement