Monday, September 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. महाशांति होम क्या है? क्या इसे आप अपने घर में भी करवा सकते हैं?

महाशांति होम क्या है? क्या इसे आप अपने घर में भी करवा सकते हैं?

Mahashanti Homam Significance: हिंदू धर्म में महाशांति होम का विशेष महत्व बताया गया है। अगर आप इसे अपने घर में करवान का सोच रह हैं तो पहले ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जान लीजिए इसका अर्थ और नियम।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: September 23, 2024 13:45 IST
Mahashanti Homam - India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Mahashanti Homam

Mahashanti Homam: महाशांति होम एक प्रकार का धार्मिक या आध्यात्मिक अनुष्ठान है, जिसे विशेष रूप से घर की शांति, सुख और समृद्धि के लिए किया जाता है। यह आमतौर पर हवन, पूजा या मंत्र जप के माध्यम से संपन्न किया जाता है। इसे करने से घर के वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और नकारात्मकता को दूर करने की मान्यता होती है।

महाशांति होम पूरे ब्रह्मांड में शांति को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। इस समय दुनिया में नकारात्मकता के कारण शांति और सद्भाव बनाने के लिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण हवन है। महाशांति होम किसी एक व्यक्ति या परिवार के लिए किया जा सकता है जो मानसिक अशांति से पीड़ित हैं। वे शांति प्राप्त करने के लिए शांति हवन कर सकते हैं। यह किसी समुदाय, राष्ट्र या विश्व के लिए भी किया जा सकता है।

महाशांति होम वातावरण को शुद्ध करने में अहम भूमिका निभाता है। महाशांति होम कराने से पवित्रता बनी रहती है। इससे आसपास मौजूद नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है। साथ ही वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। महाशांति होम कराने से देवी-देवताओं का आशीर्वाद आपके परिवार पर बना रहता है। महाशांति होम करने से पहले स्वच्छता का ध्यान रखा जाना जरूरी है। आप अपने घर में महाशांति होम करवा सकते हैं। इससे न केवल आपके घर का वातावरण सकारात्मक होगा, बल्कि पारिवारिक संबंध भी मजबूत होंगे।

महाशांति होम करवाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

  • पंडित या विशेषज्ञ: किसी अनुभवी पंडित या आध्यात्मिक गुरु को बुलाकर यह अनुष्ठान करवा सकते हैं।

  • सामग्री: हवन के लिए आवश्यक सामग्री जैसे लकड़ी, गंध, अनाज आदि का प्रबंध करें।

  • स्थान: घर के शांत और पवित्र स्थान का चयन करें।

  • सच्चे मन से करें: मन की शांति और विश्वास के साथ इसे करना महत्वपूर्ण है।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Navratri 2024: नवरात्रि के पहले दिन जरूर कर लें ये काम, मां दुर्गा होंगी प्रसन्न, धन-दौलत से भर देंगी घर का भंडार

Surya Grahan 2024: बस कुछ दिनों बाद लगने वाला है साल का अंतिम सूर्य ग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा बुरा प्रभाव, धन का भी होगा हानि

Shardiya Navratri 2024: पालकी पर सवार होकर आ रही हैं मां दुर्गा, जानिए माता रानी के अलग-अलग वाहन क्या देते हैं संकेत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement