Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. Chandra Grahan 2024: साल का दूसरा चंद्र ग्रहण इन 6 राशियों के लिए रहेगा बेहद ही शुभ, धन लाभ के बन रहे हैं जबरदस्त योग

Chandra Grahan 2024: साल का दूसरा चंद्र ग्रहण इन 6 राशियों के लिए रहेगा बेहद ही शुभ, धन लाभ के बन रहे हैं जबरदस्त योग

Lunar Eclipse 2024: सितंबर में इस दिन चंद्र ग्रहण लगने वाला है है, जिसका शुभ असर इन राशियों पर होगा। ज्योतिषि चिराग बेजान दारूवाला से जानिए कि चंद्र ग्रहण कौन सी राशि के लिए अच्छा है।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: September 13, 2024 23:32 IST
Chandra Grahan 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chandra Grahan 2024

Chandra Grahan 2024: साल 2024 का दूसरा चंद्र ग्रहण 18 सितंबर को लगने जा रहा है और इसी दिन पितृ पक्ष भी शुरू हो रहा है। इस बार पितृ पक्ष की शुरुआत में चंद्र ग्रहण और समापन के दौरान सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। हालांकि भारत में चंद्र ग्रहण आंशिक रूप से दिखाई देगा, लेकिन यूरोप के ज्यादातर देशों में चंद्र ग्रहण पूर्ण रूप से दिखाई देगा। सनातन धर्म में ग्रहण के दौरान शुभ कार्य करना वर्जित होता है और ग्रहण पितृ पक्ष के पहले दिन लगने जा रहा है, ऐसे में सवाल उठता है कि क्या इस दिन पितरों का श्राद्ध या तर्पण किया जा सकता है। आइए ज्योतिष चिराग दारूवाला से जानते हैं कि चंद्र ग्रहण किन राशियों के लिए शुभ रहेगा।

18 सितंबर से श्राद्ध पक्ष शुरू हो रहे हैं

शास्त्रों में मान्यता है कि पितृ पक्ष के दौरान पितृ धरती पर अपने परिजनों के पास लौट जाते हैं और सर्व पितृ अमावस्या तक यहीं रहते हैं। इसलिए इन दिनों में ऐसा कोई काम न करें, जिससे पितृ नाराज हों। इन दिनों पितरों का श्राद्ध और तर्पण श्रद्धा और भक्तिपूर्वक करना चाहिए, ऐसा करने से पितृ दोष दूर हो जाता है और पितृओ का आशीर्वाद भी मिलता है। पितृ पक्ष के दौरान दरवाजे पर आने वाले किसी भी जीव को मारना नहीं चाहिए, बल्कि उनके लिए उचित भोजन की व्यवस्था करनी चाहिए।

1. वृषभ 

पितृ पक्ष के दिन पड़ने वाले चंद्र ग्रहण का शुभ प्रभाव वृषभ राशि के जातकों पर सबसे अधिक पड़ सकता है। इस राशि के लोगों को भाग्य का साथ मिलेगा। आमदनी में बढ़ोतरी के संकेत हैं। 

2. मिथुन 

मिथुन राशि के लोगों को कई दिनों से रुका हुआ पैसा वापस मिल सकता है। करियर में आपको कोई अच्छी खबर मिल सकती है। कार्यक्षेत्र में आपके काम की सराहना हो सकती है। योजनाएं सफल होंगी और समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा।

3. वृश्चिक

वृश्चिक राशि वालों के लिए चंद्रग्रहण शुभ साबित होगा। आपको धन लाभ होगा और भौतिक सुख-सुविधाएं बढ़ेंगी। कारोबारी लोग कोई अच्छा सौदा कर अच्छा मुनाफा कमाने में सफल रहेंगे।

4. धनु

इस चंद्रग्रहण पर धनु राशि के जातकों की लगभग हर इच्छा पूरी होगी। आपको भाग्य का अच्छा साथ मिलेगा। धार्मिक कार्यों में आपकी रुचि रहेगी। कार्यक्षेत्र में आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।

5. कुंभ 

कुंभ राशि वालों के लिए चंद्रग्रहण शुभ फल देगा। अचानक धन लाभ के अवसर मिलेंगे। आपका आत्मविश्वास काफी ऊंचा रहेगा। आपका साहस बढ़ेगा। व्यापारियों को व्यापार में लाभ मिल सकता है और कोई नई योजना आकार ले सकती है।

6. मीन 

मीन राशि वालों के लिए कार्यक्षेत्र में उन्नति और धन लाभ के अच्छे अवसर मिलेंगे। भौतिक सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी। यदि आप रियल एस्टेट का सौदा करना चाहते हैं तो आपके लिए समय अनुकूल रहेगा।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें- 

Surya Grahan and Navratri 2024: नवरात्रि से पहले लगने वाला है सूर्य ग्रहण, क्या घटस्थापना पर पड़ेगा असर?

Shardiya Navratri 2024: इस साल कब से शुरू हो रहे हैं शारदीय नवरात्रि? जानिए सही तिथि और घटस्थापना मुहूर्त

Chandra Grahan 2024: 18 सितंबर को लगने वाला है चंद्र ग्रहण, जानिए ग्रहण के दुष्प्रभाव से बचने के लिए किस मंत्र का जाप करना चाहिए

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement