Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. Chandra Grahan 2024: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण सितंबर में लगेगा इस दिन, जान लें इसका सूतक भारत में मान्य होगा या नहीं

Chandra Grahan 2024: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण सितंबर में लगेगा इस दिन, जान लें इसका सूतक भारत में मान्य होगा या नहीं

Chandra Grahan 2024: साल 2024 का आखिरी चंद्र ग्रहण कब लगेगा और भारत में इसका सूतक मान्य होगा या नहीं, आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

Written By: Naveen Khantwal
Updated on: September 03, 2024 12:42 IST
Chandra Grahan 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE Chandra Grahan 2024

Chandra Grahan 2024: चंद्र ग्रहण की घटना जितनी खगोलीय दृष्टि से महत्वपूर्ण है उतनी ही ज्योतिषीय और धार्मिक दृष्टि से भी। हिंदू धर्म में ग्रहण से जुड़े कई नियम भी बताए गए हैं। सितंबर के महीने में साल 2024 का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण लगने वाला है। आपको बता दें कि, इस साल का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च को लगा था। आज हम आपको बताने वाले हैं कि साल का आखिरी चंद्रग्रहण किस दिन लगेगा और भारत में इसका सूतक मान्य होगा या नहीं। 

 सितंबर में इस दिन लगने जा रहा है साल का अंतिम चंद्रग्रहण

साल 2024 का आखिरी चंद्रग्रहण 18 सितंबर को लगने जा रहा है। यह चंद्रग्रहण सुबह 6 बजकर 12 मिनट से शुरू हो जाएगा और लगभग 10 बजकर 18 मिनट तक रहेगा। यूं तो चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण के दौरान कई सावधानियां बरतने को कहा जाता है। खासकर सूतक काल के दौरान, लेकिन साल का अंतिम चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा इसलिए इसका सूतक भी यहां मान्य नहीं होगा। 

कहां दिखेगा साल का अंतिम चंद्र ग्रहण 

यह चंद्र ग्रहण उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका, हिंद महासागर, अफ्रीका, आर्कटिक यूरोप, अटलांटिक महासागर और अंटार्कटिका में दिखाई देगा। भारत के समय अनुसार यह चंद्र ग्रहण सुबह के समय है, इसलिए भी चंद्र ग्रहण का सूतक काल भारत में मान्य नहीं होगा। 

किस राशि में लगेगा चंद्र ग्रहण? किन राशियों को बरती होगी सावधानी

साल का यह अंतिम चंद्र ग्रहण राशिचक्र की 12 वीं राशि मीन में लगने जा रहा है। इस चंद्रग्रहण के प्रभाव से राशिचक्र की कुछ राशियों के जीवन में परेशानियां देखने को मिल सकती हैं। खासकर मीन, धनु, मेष, कन्यां राशियां इससे प्रभावित हो सकती हैं। इनको पारिवारिक जीवन में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही करियर और कारोबार में भी कुछ अड़चनें आ सकती हैं। धन का सही इस्तेमाल करने के लिए इस दौरान ये राशियां सही बजट बनाकर चलें तो अच्छा रहेगा। खुद के साथ ही माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों के स्वास्थ्य का भी इनको ख्याल रखना चाहिए। इन राशि के जातकों को उपाय के तौर पर भगवान शिव की आराधना करनी चाहिए और साथ ही चंद्र ग्रह के मंत्रों का जप करना चाहिए। इसके साथ ही योग-ध्यान करने से भी इनको लाभ होगा। इन राशियों को चंद्र ग्रहण के बाद आने वाले 2 हफ्तों तक बेहद सतर्क रहने की आवश्यकता होगी। बेवजह के बाद विवाद में पड़ने से भी इनको बचना चाहिए। नहीं तो मान हानि हो सकती है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी पर पहली बार घर बैठा रहे हैं गणपति बप्पा तो इन बातों का रखें ध्यान, पूरी होगी हर मनोकामना

Baba Vanga Predictions: बाबा वेंगा की ये भविष्यवाणिायां हुई सच तो बदल जाएगा दुनिया का नक्शा, जान लें क्या कहा है आने वाले समय के बारे में

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement