Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. चंद्र ग्रहण के दिन करें ये काम, बरसने लगेगा पैसा, करियर में भी होगी उन्नति

चंद्र ग्रहण के दिन करें ये काम, बरसने लगेगा पैसा, करियर में भी होगी उन्नति

साल 2024 का आखिरी चंद्र ग्रहण 18 सितंबर को लगने जा रहा है। इस दिन कुछ कार्य करके आप जीवन के हर क्षेत्र में उन्नति पा सकते हैं। आज इन्हीं कार्यों के बारे में हम आपको जानकारी देंगे।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: September 14, 2024 9:05 IST
Chandra Grahan 2024- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Chandra Grahan 2024

साल 2024 का अंतिम चंद्र ग्रहण 18 सितंबर को लगने जा रहा है। भारत में यह ग्रहण दिखाई नहीं देगा इसलिए चंद्र ग्रहण का सूतक भी भारत में मान्य नहीं होगा। हालांकि, आपको चंद्र ग्रहण से जुड़े धार्मिक नियमों का पालन इस दौरान करना चाहिए। जैसे इस समय आपको कोई शुभ कार्य शुरू नहीं करना है, बासी भोजन खाने से बचना है, देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को नहीं छूना आदि। इन चीजों का ध्यान रखते हुए अगर चंद्र ग्रहण के दिन आप कुछ उपाय कर लेते हैं तो आपके जीवन की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। चंद्र ग्रहण के कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में आज हम आपको अपने इस लेख में जानकारी देंगे। 

चंद्र ग्रहण 2024

साल का अंतिम चंद्र ग्रहण भारत के समय अनुसार, सुबह 6 बजकर 12 मिनट पर शुरू होगा और 10 बजकर 17 मिनट पर समाप्त हो जाएगा। इस दिन कौन से उपाय आपको लाभ दिला सकते हैं, आइए इनके बारे में जानते हैं। 

चंद्र ग्रहण के उपाय 

  • अगर आपकी कुंडली में चंद्रमा कमजोर हो तो आपको मानसिक परेशानियां आ सकती हैं, साथ ही माता के साथ भी आपके संबंध खराब हो सकते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ है तो आपको चंद्र ग्रहण के दिन भगवान शिव के मंत्रों का जप करना चाहिए। ऐसा करने से मानसिक स्थिति भी सुधरती है और घर परिवार में भी सुख-शांति आती है। 
  • चंद्र ग्रहण के दिन अगर आप सफेद वस्तुओं का दान करते हैं तो, कुंडली में मौजूद चंद्र दोष दूर होता है। इस दिन आप चावल, दूध, सफेद वस्त्र आदि दान कर सकते हैं। इन चीजों का दान करने से माता लक्ष्मी की कृपा भी आपको प्राप्त होती है, और चंद्रमा भी मजबूत होता है। यह उपाय आपको करियर के क्षेत्र में उन्नति दिलाता है, आपको धन लाभ मिलता है, साथ ही संचित धन में भी वृद्धि होती है। 
  • चंद्र ग्रहण के दौरा अगर आप महालक्ष्मी मंत्र का जप करते हैं तो आपको आर्थिक लाभ प्राप्त होता है। इसके साथ ही आप बगलामुखी मंत्र का जप भी कर सकते हैं, इससे आपको स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होता है। 
  • अगर आपके ऊपर कर्ज बना हुआ है, पैसा रुकता नहीं है, तो चंद्र ग्रहण के दिन एक ताला खरीदकर लाएं और उसे रात्रि में चंद्रमा के प्रकाश में रख दें। सुबह होने पर इस ताले को किसी मंदिर में रख आएं, मान्यताओं के अनुसार, यह उपाय करने से आपके कर्ज जल्द ही उतर जाते हैं। धन प्राप्ति के कई स्रोत आपको मिलने लगते हैं। 
  • अगर आप मनचाही नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं या करियर में ऊंची छलांग लगाना चाहते हैं, तो चंद्रग्रहण के दिन मीठे चावल आपको कौए को खिलाने चाहिए। इससे आपको करियर क्षेत्र में लाभ प्राप्त होगा। इसके साथ ही चींटियों को आटा डालने से भी आपको लाभ मिल सकता है, ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आपके घर में धन-धान्य की वृद्धि होती है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

पितृ पक्ष में पैदा होने वाले बच्चे होते हैं सबसे अलग, छोटी उम्र में ही दिखने लगता है इनमें ये एक खास गुण

पितरों का श्राद्ध करते समय अंगूठे से दिया जाता है पानी, अनामिका उंगली पर पहनी जाती है अंगूठी, जान लें क्या है इसकी वजह

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement