Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. काला धागा शरीर पर बांधने से पहले जान लें ये बातें, नहीं तो फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

काला धागा शरीर पर बांधने से पहले जान लें ये बातें, नहीं तो फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

कई लोग अपनी कलाई पर या पैरों पर काला धागा पहनते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि काला धागा बांधने से पहले आपको किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

Written By: Naveen Khantwal
Updated on: May 16, 2024 18:02 IST
Kala Dhaga - India TV Hindi
Image Source : FILE Kala Dhaga

काला धागा पहनने के कई फायदे हैं। इन्हीं फायदों को ध्यान में रखते हुए माता-पिता बच्चों को कमर, हाथ या पैर में काला धागा बांधते हैं। ऐसा माना जाता है कि काला धागा आपको नजर दोष से बचाता है और साथ ही ग्रहों के बुरे प्रभाव को भी कम करता है। हालांकि काला धागा बांधने से पहले कुछ बातों का ध्यान हर किसी को रखना चाहिए, नहीं तो फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं कि, काला धागा पहनते समय क्या बातें हमें अपने जहन में रखनी चाहिए। 

काला धागा पहनने से पहले जान लें ये बातें

  • काला धागा शनि ग्रह से संबंधित माना जाता है। इसलिए शनि ग्रह की दशा, अंतर्दशा और ढैय्या में इसे पहनने से लाभ होते हैं। अगर आप भी काला धागा पहनना चाहते हैं तो सबसे पहने आपको किसी योग्य ज्योतिषाचार्य से अपनी कुंडली दिखानी चाहिए। कुंडली में शनि और अन्य ग्रहों की स्थिति को देखकर अगर आपको काला धागा पहनने की सलाह दी जाती है, तभी आपको धारण करना चाहिए। 
  • अगर आप काला धागा पहनने वाले हों तो याद रखें, अन्य किसी रंग का धागा आपके हाथ या पैर में नहीं होना चाहिए। अगर आप काले धागे के साथ किसी अन्य रंग का धागा भी धारण कर दते हैं तो परेशानियां आपके जीवन में पैदा हो सकती हैं। 
  • काला धागा पहनने के लिए सबसे सही जगह भैरव मंदिर होती है, यानि आपको किसी भैरव मंदिर में जाकर ही काला धागा पहनना चाहिए। इसके साथ ही शनि मंदिर में भी आप काला धागा पहन सकते हैं। अगर आप भैरव मंदिर के किसी पूजारी से काला धागा लें और इसे धारण करें तो बहुत अधिक फायदेमंद आपके लिए साबित हो सकता है। 
  • काला धागा धारण करने से पहले इसे अभिमंत्रित अवश्य कर लें, बिना अभिमंत्रित किए काला धागा पहनने से आपको कोई खास लाभ प्राप्त नहीं होगा। 
  • काले धागे को अभिमंत्रित करने के बाद शनिवार के दिन ही इसे आपको पहनना चाहिए। 
  • काला धागा पुरुषों को अपने दाहिने पैर में धारण करना चाहिए जबकि स्त्रियों को बाएं पैर पर। वहीं स्त्री-पुरुष दोनों दाहिने हाथ पर काला धागा पहन सकते हैं। 
  • काला धागा बांधने के बाद ऐसा कार्य न करें जिससे किसी का दिल दुखे। अगर आप ऐसा करते हैं तो शनि फायदे की जगह आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

काला धागा पहनने के लाभ 

  1. काला धागा पहनने से शनि और राहु-केतु के बुरे प्रभाव कम होते हैं। 
  2. नजर दोष से बच्चों को बचाने के लिए भी काला धागा पहनाया जाता है। 
  3. अगर आप काला धागा पहनते हैं तो नकारात्मक शक्तियां आप पर हावी नहीं हो पाती। 
  4. इसके साथ ही कई स्वास्थ्य समस्याएं भी काला धागा पहनने से दूर हो सकती हैं। 
  5. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार काला धागा पहनने से आर्थिक पक्ष में भी सुधार देखने को मिलता है। ये आपकी मानसिकता में सकारकात्मक बदलाव लेकर आता है और आप हमेशा ऊर्जा से भरे रहते हैं। इन फायदों के साथ कई अन्य फायदे भी काला धागा पहनने से मिलते हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

बुद्ध पूर्णिमा पर बन रहे 3 शुभ योग, 5 में से कोई एक काम भी कर लें, हो जाएगा चमत्कार!

काल भैरव मंदिर में जलाएं इस तेल का दीया, चमक जाएगा भाग्य

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement