Thursday, June 27, 2024
Advertisement

काला धागा बहुत सोच समझकर पहनें इन 4 राशियों के लोग, बिना सोचे समझे बांधा तो रूठ जाएगी किस्मत

अक्सर लोग बिना सोच-समझे काला धागा बांध लेते हैं। लेकिन ज्योतिष की मानें तो राशिचक्र की कुछ राशियों के लिए काला धागा पहनना नुकसानदायक हो सकता है, आज हम आपको इन्हीं राशियों के बारे में जानकारी देंगे।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: June 26, 2024 21:41 IST
काला धागा कौन न पहने- India TV Hindi
Image Source : FILE काला धागा कौन न पहने

काला धागा आपको कई लोगों के हाथ या पैर में बंधा दिख जाएगा। हालांकि इसे धारण करने के भी कुछ नियम होते हैं, काला धागा तभी आपको अच्छे परिणाम प्रदान करता है जब आप इसे ग्रह-नक्षत्रों की अनुकूलता और प्रतिकूलता को देखते हुए पहनते हैं। हर किसी के लिए काला धागा शुभ ही हो ये जरूरी नहीं है, ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वो कौन सी राशियां हैं जिनके लिए काला धागा पहनना फायदे का नहीं, घाटे का सौदा हो सकता है। इन राशियों को बिना योग्य ज्योतिष की सलाह के कभी भी काला धागा धारण नहीं करना चाहिए। 

मेष राशि 

आपकी राशि का स्वामी ग्रह मंगल है। वहीं काला धागा शनि और राहु से संबंधित है।  ज्योतिष में शनि और मंगल के बीच अच्छे संबंध नहीं बताए गए हैं। ऐसे में अगर आप काला धागा पहनते हैं तो मंगल ग्रह की शक्ति को आप कम कर देते हैं। यानि आपने अपनी राशि के स्वामी के बल को ही कम कर दिया। मंगल का प्रभाव कम होते ही आपके जीवन पर शनि और मंगल अपना प्रभाव दिखाने लगते हैं, जीवन में कई तरह की अड़चनों का सामना आपको करना पड़ सकता है। भाग्य आपका साथ देना छोड़ देता है। इसलिए बिना सलाह के आपको काला धागा नहीं पहनना चाहिए। 

कर्क राशि 

कर्क के स्वामी ग्रह चंद्रमा और शनि, राहु के बीच भी शत्रुता का भाव है। इसलिए कर्क राशि के लोगों को भी काला धागा पहनने से नुकसान हो सकते हैं। इसके कारण चंद्रमा का बल कमजोर होता है और मानसिक परेशानियां आपके जीवन में आ सकती हैं। साथ ही शनि के प्रभाव के कारण आसानी से होने वाले काम भी अटक सकते हैं। करियर और कारोबार में भी दिक्कतों का सामना आपको करना पड़ सकता है। इसलिए योग्य ज्योतिष से सलाह करने के बाद ही काला धागा पहनें। 

सिंह राशि

सूर्य और शनि यूं तो पिता पुत्र हैं लेकिन ज्योतिष में इन्हें भी शत्रु माना जाता है। इसलिए सूर्य की राशि सिंह वालों को भी शनि से संबंधित काला धागा पहनने से मना किया जाता है। हां, कुंडली में ग्रहों की कुछ विशेष स्थितियों के दौरान इस राशि के जातक काला धागा पहन सकते हैं। अगर ये बिना विचारे काला धागा धारण करते हैं तो इनके आत्मविश्वास में कमी आती है, सूर्य के कमजोर होने से किस्मत का भी इनको सहयोग प्राप्त नहीं होता। साथ ही इसकी वजह से पिता के साथ भी आपके मतभेद हो सकते हैं। 

वृश्चिक राशि 

इस राशि के स्वामी ग्रह भी मंगल हैं, इसलिए वृश्चिक राशि के लोगों को भी काला धागा पहनने से परहेज करना चाहिए। अगर ये बिना विचारे काला धागा पहन लेते हैं तो धन से जुड़ी दिक्कतें इनको आ सकती हैं। समाजिक स्तर पर ये खुद को अलग-थलग पा सकते हैं। शौकिया तौर पर तो काला धागा आपको कभी भी नहीं बांधना चाहिए, इससे आपकी मानसिक स्थिति भी खराब हो सकती है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Shani Vakri: शनि होंगे कुंभ राशि में वक्री, अब 2024 के अंत तक इन राशियों का जीवन रहेगा खुशियों से भरा, जानें क्या होगा आप पर असर

सपने में साधु दिखें तो इसका क्या मतलब होता है? जानिए, जीवन के लिए क्या संकेत मिलता है

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement