Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. रिस्क लेने में कभी नहीं हिचकिचाते इन 4 राशियों के लोग, खुद के साथ कई बार दूसरों को भी डाल देते हैं मुश्किल में

रिस्क लेने में कभी नहीं हिचकिचाते इन 4 राशियों के लोग, खुद के साथ कई बार दूसरों को भी डाल देते हैं मुश्किल में

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कौन सी राशियां रिस्क लेने में सबसे आगे होती हैं, इसके बारे में आज हम आपको अपने इस लेख में जानकारी देंगे।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: July 17, 2024 14:32 IST
Zodiac Sign - India TV Hindi
Image Source : FILE Zodiac Sign

हर व्यक्ति के जीवन में कभी न कभी ऐसी परिस्थिति आती है कि उसे न चाहते हुए भी रिस्क लेना पड़ता है। लेकिन ज्योतिष की मानें तो राशिचक्र की कुछ ऐसी राशियां हैं जिन्हें रिस्क लेने का शौक होता है। इन राशियों के लोग बड़े से बड़ा रिस्क भी जीवन में ले सकते हैं, कई बार रिस्क लेने से इनको फायदा भी होता है लेकिन कई बार जोखिम लेना इनके लिए नुकसानदायक भी सिद्ध हो सकता है। आज हम आपको इन्हीं राशियों के बारे में अपने इस लेख में जानकारी देंगे। 

मेष राशि

इस राशि के लोगों में नेतृत्व करने की तो अच्छी क्षमता होती है लेकिन साथ ही ये सफलता पाने के लिए जोखिम उठाने से भी नहीं डरते। अपने काम को अंजाम तक पहुंचाने के लिए अगर कोई बड़ा रिस्क भी इन्हें लेना पड़े तो ये घबराते नहीं हैं। हालांकि कई बार जोखिम लेना इनको भारी भी पड़ सकता है और अपने साथ ये दूसरों को भी मुश्किल में डाल सकते हैं। अगर सही सलाह मशवरा करके ये जीवन में रिस्क लें तो, कई विपरीत परिस्थितियों से बच सकते हैं। 

सिंह राशि 
सूर्य के स्वामित्व वाली सिंह राशि के जातकों का आत्मविश्वास इन्हें सफलता भी दिलाता है, और कई बार जब आत्मविश्वास की अति हो जाती है तो दिक्कतें भी इनके जीवन में आती हैं। अगर इस राशि के लोगों के ऊपर कोई जिम्मेदारी न हो तो ये बेझिझक रिस्क लेते हैं। जोखिम लेने का बड़ा कारण होता है इनकी बड़ी-बड़ी ख्वाहिशें, जीवन की हर सुख-सुविधा ये प्राप्त करना चाहते हैं और उसके लिए कई बार बड़ा जोखिम उठा लेते हैं। हालांकि एक बार इनको सबक मिल जाए तो फिर जीवन में अगली बार बहुत विचार करने के बाद ही ये रिस्क लेते हैं। 

धनु राशि 
अग्नि तत्व की धनु राशि के लोग भी जोखिम उठाने से नहीं घबराते। हालांकि कई बार ये बिना सोच-विचार किए भी रिस्क ले सकते हैं और दिक्कतों में फंस सकते हैं। इस राशि के लोग छोटी उम्र से ही बड़े जोखिम लेने शुरू कर देते हैं, हालांकि इससे इन्हें कई बार फायदा भी होता है लेकिन बड़े नुकसान का कारण भी इनकी यह आदत बन सकती है। हालांकि इस राशि वालों की अच्छी बात ये होती है कि अपने साथ कभी भी ये दूसरों को शामिल नहीं करते, यानि रिस्क लेते हैं लेकिन अपने दम पर। एक उम्र के बाद इनके पास इतना अनुभव इकट्ठा हो जाता है कि हर रिस्क इनके लिए इश्क बन जाता है। 

मकर राशि 
इस राशि के लोग यूं तो बहुत समझदारी से हर कार्य करना पसंद करते हैं, लेकिन कई बार जल्दी दौलत-शौहरत पाने के चक्कर में ये रिस्क ले लेते हैं। अपने जीवन में सुकून की तलाश करने वाली मकर राशि रिस्क भी इसलिए लेती ताकि उसे जीवन में आगे कम मेहनत करनी पड़े। रिस्क लेने की वजह से कई बार ये अपने घरवालों को परेशानी में डाल सकते हैं। इसलिए मकर राशि वालों को कभी भी बिना सोचे-समझे जोखिम नहीं उठाना चाहिए। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

प्रेमानंद जी महाराज ने बताया किन 10 गंदी आदतों की वजह से हो जाती है अकाल मृत्यु, आप तो नहीं करते ऐसा?

सूर्य-शनि 50 साल बाद बना रहे षडाष्टक योग, इन 5 राशियों को अगले एक महीने रहना होगा बेहद सावधान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement