Thursday, October 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. Jyeshtha Amavasya 2024: ग्रह दोष होंगे दूर पितरों का मिलेगा आशीर्वाद, ज्येष्ठ अमावस्या के दिन कर लें ये काम

Jyeshtha Amavasya 2024: ग्रह दोष होंगे दूर पितरों का मिलेगा आशीर्वाद, ज्येष्ठ अमावस्या के दिन कर लें ये काम

ज्येष्ठ अमावस्या 6 जून को है। इस दिन कुछ ऐसे कार्य हैं जिनको करने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है और साथ ही ग्रह दोष भी दूर होते हैं। इन कार्यों के बारे में आइए जानते हैं विस्तार से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Naveen Khantwal Published on: June 05, 2024 15:13 IST
Jyeshta Amavasya - India TV Hindi
Image Source : FILE Jyeshta Amavasya

Jyeshtha Amavasya 2024: आज ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि और गुरुवार का दिन है। अमावस्या तिथि आज शाम 6 बजकर 8 मिनट तक रहेगी, हालांकि इस तिथि का आरंभ 5 जून की रात 7 बजकर 54 मिनट पर हो गया था, लेकिन उदयातिथि की मान्यता के अनुसार 6 जून को ही अमावस्या तिथि मानी जाएगी। आज के दिन क्या कार्य करने से पितृदोष से आपको मुक्ति मिल सकती है और ग्रह दोष दूर हो सकते हैं, इसकी जानकारी हम आपको देंगे। साथ ही आज के दिन किए जाने वाले कुछ कारगर उपायों के बारे में भी हम आपको बताएंगे। 

ज्येष्ठ अमावस्या पर करें ये काम पितृ और ग्रह दोष होंगे दूर 

आज स्नान-दान श्राद्ध आदि की अमावस्या है। अमावस्या के दिन स्नान-दान या श्राद्ध आदि करने से पुण्य फलों की प्राप्ति होती है, पितर प्रसन्न होते हैं और पितरों के आशीर्वाद से सारे काम पूरे होते हैं। आज स्नान और दान-पुण्य करना शुभफल देने वाला होता है।  अगर आप किसी तीर्थ स्थल पर जाने में असमर्थ है तो घर में ही स्नान के पानी में गंगा जल डालकर स्नान करना चाहिए और सूर्य देव को अर्घ्य देकर पितरों का तर्पण करना चाहिए। इसके बाद किसी ब्राह्मण को भोजन करना चाहिए और जरूरतमंद को दान करना चाहिए। आज के दिन कई धार्मिक तीर्थों पर बड़े-बड़े मेलों का आयोजन भी किया जाता है। इस दिन पर वस्त्र और धन का दान ग्रह दोष से भी आपको मुक्ति दिला सकता है। साथ ही ग्रहों को के बुरे प्रभावों को दूर करने के लिए ज्येष्ठ अमावस्या के दिन आपको गौ माता को दही और चावल का भोग लगाना चाहिए। 

ज्येष्ठ अमावस्या के ये उपाय हर क्षेत्र में दिलाएंगे सफलता

  • अगर जीवन में आपको किसी भी तरह की परेशानी है, तो उससे निजात पाने के लिये आज अमावस्या को एक लाल रंग का मोटा धागा लेकर गले में पहनें और उसे अगले महीने की अमावस्या तक पहने रखें। आपको बता दूं कि अगली महीने अमावस्या तिथि 5 जुलाई को है। 5 जुलाई को वह धागा अपने गले से निकालकर रात के समय घर से बाहर कहीं विराने में गड्ढा खोदकर दबा दें। ऐसा करने से आपके जीवन से सारी परेशानियों का अंत होगा।
  • अपनी आर्थिक समस्याओं से निजात पाने के लिये आज 8 कागजी बादाम और 8 काजल की डिबिया लेकर, रात के समय उन्हें एक काले कपड़े में बांध कर अपनी पैसों की अलमारी या तिजोरी के नीचे रख दें। अगले दिन उस काले कपड़े को बादाम और काजल की डिबिया समेत पानी में बहा दें। आज ऐसा करने से आपको आर्थिक समस्याओं से निजात मिलेगी। 
  • अगर आपके और आपके जीवनसाथी के बीच किसी न किसी बात को लेकर हमेशा अनबन बनी रहती है, तो आज थोड़ा-सा दूध लेकर, उसमें एक चुटकी शक्कर मिलाकर किसी कुएं में डाल दें। अगर आपको घर के आस-पास कहीं कुआं न मिले तो घर के बाहर कच्ची मिट्टी में दूध डाल दें और उसके ऊपर थोड़ी-सी मिट्टी डाल दें। आज ऐसा करने से आपके और आपके जीवनसाथी के बीच का रिश्ता पहले से बेहतर होगा। 
  • अगर दूसरे लोग आपकी दिन-ब-दिन बढ़ती तरक्की को देखकर आपसे जलते हैं, आपकी पीठ पीछे दूसरे लोगों से बुराई करते हैं, लेकिन सामने से आपकी तारीफ करते हैं, तो ऐसे लोगों से पीछा छुड़ाने के लिये आज शाम के समय एक रोटी लेकर, उस पर सरसों का तेल डालकर दूसरी रोटी की सहायता से चुपड़ दें और तेल चुपड़ी दोनों रोटियों को काले कुत्ते को डाल दें। आज ऐसा करने से आपको जल्द ही आपकी बुराई करने वाले लोगों से छुटकारा मिलेगा।
  • अगर आप बेरोजगारी की समस्या से परेशान हैं या आपको लगता है कि आपका कोई सीनियर आपके प्रमोशन में बाधा बन रहा है, तो आज शाम के समय एक नींबू लेकर, उसके चार अलग-अलग टुकड़े कर दें और किसी चौराहे पर जाकर चुपचाप चारों दिशाओं में एक-एक नींबू का टुकड़ा फेंक दें। आज ऐसा करने से आपको जल्द ही नौकरी मिलेगी । साथ ही अगर आप पहले से कोई नौकरी कर रहे हैं तो आपको नौकरी में प्रमोशन मिलेगा। 
  • अपने परिवार से सारी परेशानियों को मिटाने के लिये और खुशियों को बरकरार रखने के लिये आज 5 लाल फूल और तेल के 5 दीपक जलाकर बहते पानी में प्रवाहित कर दें। अगर ये उपाय आप शाम को दिन छिपने के बाद करें, तो और भी अच्छा है । बाकी आप अपनी सुविधा के अनुसार कर सकते हैं। आज ऐसा करने से आपके परिवार की खुशियां बरकरार रहेंगी। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

शपथ ग्रहण के लिए कौन सा मुहूर्त होता है शुभ, कब सत्ता संभालने से आती हैं शासन करने में दिक्कतें

घर की उत्तर दिशा में आप भी तो नहीं रखते ये 5 चीजें? इन्हें रखने से रूठती है किस्मत, बार-बार होती है धन हानि

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement