Saturday, June 29, 2024
Advertisement

Guruwar Ke Upay: करियर से जुड़ी हो परेशानी या पैसों की हो किल्लत, हर समस्या का समाधान हैं गुरुवार के ये उपाय

गुरुवार के दिन किए जाने वाले कुछ उपाय आपको करियर से पारिवारिक जीवन तक हर क्षेत्र में लाभ दिला सकते हैं। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Naveen Khantwal Updated on: June 27, 2024 6:00 IST
गुरुवार के उपाय - India TV Hindi
Image Source : FILE गुरुवार के उपाय

Guruwar Ke Upay: गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देव गुरु बृहस्पति की पूजा की जाती है। इनकी आराधना करने से जीवन के कई कष्टों से आपको झुटकारा मिल सकता है। साथ ही कुछ उपाय भी हैं जो गुरुवार के दिन अगर आप आजमाते हैं, तो पैसों से लेकर करियर तक की हर समस्या का समाधान आपको मिल सकता है। आज हम आपको इन्हीं उपायों के बारे में आपको जानकारी देंगे। 

गुरुवार के उपाय 

  • अगर आप अपनी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन स्नान आदि के बाद, साफ कपड़े पहनकर देव गुरु बृहस्पति का ध्यान करते हुए उनके इस मंत्र का जप करें। मंत्र है- ‘ऊँ ऐं क्लीं बृहस्पतये नमः। आज के दिन इस मंत्र का 21 बार जप करने से निश्चित रूप से आपकी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी होगी।
  • अगर आप अपने बिजनेस की बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो उसके लिये आज के दिन भगवान विष्णु को चन्दन का तिलक लगाएं । साथ ही भगवान विष्णु के सामने चन्दन की खुशबू वाली धूपबत्ती जलाएं और अपने बिजनेस की बढ़ोतरी के लिये प्रार्थना करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके बिजनेस में अपने आप बढ़ोतरी होने लगेगी।
  • अगर आप अपने किसी शत्रु से परेशान हैं और उस पर विजय पाना चाहते हैं, तो अपने शत्रु पर विजय पाने के लिये आज के दिन एक छोटा-सा पीले रंग का कपड़ा लें और साथ ही एक कटोरी में पानी की सहायता से थोड़ी-सी हल्दी घोल लें। अब उस पीले रंग के कपड़े पर घुली हुई हल्दी से अपने शत्रु का नाम लिखें और उस कपड़े को श्री विष्णु के मन्दिर में जाकर, भगवान के चरणों में रख दें। आज के दिन ऐसा करने से आपको जल्दी ही अपने शत्रु पर विजय प्राप्त होगी।
  • अगर अपनी संतान की गतिविधियों के प्रति आपको हमेशा चिंता बनी रहती है, तो आज के दिन आपको एक नया पीले रंग का कपड़ा लेकर, उसे अपनी संतान के हाथों से स्पर्श कराकर विष्णु मन्दिर में चढ़ाना चाहिए । साथ ही इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- ऊँ ऐं क्लीं बृहस्पतये नमः। आज के दिन ऐसा करने से अपनी संतान की गतिविधियों के प्रति आपकी चिंता दूर होगी।
  • अगर आप घर के बड़े-बुजुर्गों के साथ प्रेम-भाव बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको श्री विष्णु भगवान की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए और भगवान को आमरस का भोग लगाना चाहिए। भोग लगाने के बाद प्रसाद के रूप में थोड़ा- सा आमरस खुद ग्रहण करें और घर के बड़े-बुजुर्गों को भी दें। आज के दिन ऐसा करने से घर के बड़े-बुजुर्गों के साथ आपका प्रेम-भाव बना रहेगा।
  • अगर आप जीवन में निगेटिव सिचुएशन से बचे रहना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको भगवान विष्णु की पूजा के समय पांच गोमती चक्र लेकर भगवान के सामने रखने चाहिए और उनकी विधि-विधान पूर्वक धूप-दीप आदि से पूजा करनी चाहिए। पूजा के बाद उन गोमती चक्र को उठाकर, एक पीले रंग के कपड़े में बांधकर अपने पास रख लें। आज के दिन ऐसा करने से आप जीवन में निगेटिव सिचुएशन से बचे रहेंगे।
  • अगर आपको लगता है कि आपके आस-पास शत्रुओं की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है और आप खुद को हर वक्त घिरा हुआ सा महसूस करते हैं तो आज सवा किलो जौ या गेहूं के दाने लीजिये। अब घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा के कोने में किसी भारी बोझ के नीचे उन जौ या गेहूं के दानों को अच्छे से दबाकर रख दीजिये और उन्हें अगली बार शतभिषा नक्षत्र आने तक ऐसे ही रखा रहने दीजिये। जब अगली बार शतभिषा नक्षत्र आये तो उन जौ या गेहूं के दानों को वहां से निकालकर किसी धर्मस्थल या मन्दिर में दान कर दें। आपको यहां बता दूं कि अगली बार शतभिषा नक्षत्र 24 जुलाई को पड़ रहा है। आज ऐसा करने से आपके आस-पास शत्रुओं की गिनती अपने आप कम हो जायेगी और आप खुद को फ्री फील करेंगे।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपके दुश्मन आपको कभी परेशान न करें या आपके काम में बाधा न डालें, तो आज चने का सत्तू लेकर, उसमें थोड़ा-सा घी मिलाकर एक बड़े-से दीपक में डाल दें | साथ ही एक पर्ची पर अपने दुश्मन का नाम लिखकर, उसे मोड़कर दीपक में रख दें। अब उस दीपक को कहीं बहते जल में प्रवाहित कर दें। आज ऐसा करने से आपके दुश्मन आपको कभी परेशान नहीं करेंगे।
  • अगर आप नवयौवन या सुन्दरता प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज के दिन एक बड़ा-सा कद्दू लेकर, उसे ऊपर से काटकर उसे खोखला कर लें और उसके अंदर फल, अन्न और अपने सामर्थ्य अनुसार थोड़े पैसे रखने चाहिए और उसकी पूजा करनी चाहिए। पूजा के बाद उसे किसी ब्राह्मण को दान कर देना चाहिए। साथ ही उनके पैर छूकर आशीर्वाद लेना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको सुन्दरता प्राप्त होगी।
  • अगर आपके बच्चे की स्मरण शक्ति कमजोर है और उसका पढ़ाई में मन नहीं लगता है, तो आज के दिन पीपल के तीन पत्ते लेकर उस पर रोली से ‘श्री’ लिखकर भगवान विष्णु के मन्दिर में चढ़ा दें। साथ ही उन्हें दही शक्कर का भोग लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके बच्चे की स्मरण शक्ति मजबूत होगी और उसका पढ़ाई में भी मन लगेगा।
  • अपने बच्चों के साथ अपने रिश्ते बेहतर करने के लिये आज के दिन एक कटोरी में थोड़ा शहद लें और उसमें से उंगली की मदद से शहद निकालकर शिवजी को भोग लगाएं। भोग लगाने के बाद उस कटोरी में बचे हुए शहद को अपने हाथों से अपने बच्चों को खिला दें। आज के दिन ऐसा करने से अपने बच्चों के साथ आपके रिश्ते बेहतर होंगे।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

काला धागा बहुत सोच समझकर पहनें इन 4 राशियों के लोग, बिना सोचे समझे बांधा तो रूठ जाएगी किस्मत

सपने में साधु दिखें तो इसका क्या मतलब होता है? जानिए, जीवन के लिए क्या संकेत मिलता है

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement