Friday, October 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. दशहरे के दिन कर लें ये 5 काम, सुधर जाएगा घर का वास्तु, पूरे वर्ष भर घर में बढ़ेगी सुख-समृद्धि

दशहरे के दिन कर लें ये 5 काम, सुधर जाएगा घर का वास्तु, पूरे वर्ष भर घर में बढ़ेगी सुख-समृद्धि

दशहरा हिंदू धर्म का पवित्र त्योहार है। इस दिन कुछ कार्य करके आप घर के वास्तु को सुधार सकते हैं, आज हम इसी बारे में आपको अपने इस लेख में जानकारी देंगे।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: October 11, 2024 12:30 IST
Dussehra 2024- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Dussehra 2024

दशहरा त्योहार साल 2024 में 12 अक्तूबर को मनाया जाएगा। ये हिंदू धर्म के महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है, जिसे विजयदशमी भी कहा जाता है। इस दिन रावण दहन के साथ ही कई तरह के धार्मिक आयोजन भी हिंदू धर्म के लोगों के द्वारा किए जाते हैं। साथ ही इस दिन कई तरह के उपाय भी लोग करते हैं, और इनसे लाभ भी उनको प्राप्त होता है। ऐसे में आज हम आपको दशहरे के दिन किए जाने वाले कुछ ऐसे कार्यों के बारे में बताएंगे, जिनको करने से घर का वास्तु सुधरता है, और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। 

घर में इस स्थान पर लगाएं शमी का पौधा

शमी के पौधे को अत्यंत शुभ माना जाता है। हालांकि इसको घर के अंदर लगाना वास्तु में सही नहीं माना जाता। लेकिन घर के आंगन या फिर बालकनी में आप इसको लगा सकते हैं। इस पौधे को लगाने से घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और धन-धान्य जीवन में आपको प्राप्त होता है। शमी के पौधे को बालकनी या आंगन में दक्षिण दिशा की ओर लगाना चाहिए। 

घर लाएं रावण दहन की लकड़ी 

दशहरे के दिन रावण दहन किया जाता है। अगर आप इस दिन रावण दहन के बाद बची कोई लकड़ी घर ले आएं लकड़ी न मिले तो राख भी आप ला सकते हैं,  इसको घर की तिजोरी में रख दें तो, इससे भी घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। ऐसा करने से आपको आर्थिक लाभ मिलने की भी संभावना रहती है। घर के वास्तु में भी ऐसा करने से सुधार होता है।

झाडू का दान

हिंदू धर्म में झाडू को माता लक्ष्मी से जोड़कर देखा जाता है। मान्यताओं के अनुसार, इस दिन अगर आप एक झाडू खरीदकर किसी को दान दे देते हैं तो, वास्तु दोष के कारण जो परेशानियां आपके जीवन में आ रही थीं वो दूर हो जाती हैं। यह उपाय आपके लिए नए अवसर लेकर आता है, करियर से जुड़ी कई परेशानियों का अंत इस उपाय को करने के बाद हो जाता है। 

घर में जलाएं चौमुखी दीपक 

अगर आप चाहते हैं कि, घर का वास्तु दोष दूर हो और देवी-देवताओं के साथ ही पितरों का आशीर्वाद भी आपको प्राप्त हो तो, घर की दक्षिण दिशा में आपको चौमुखी दीपक जलाना चाहिए। सुख-संपदा और करियर में उन्नति के लिए भी आपको दशहरे के दिन दक्षिण दिशा में चौमुखी दीपक जलाना चाहिए। चौमुखी दीपक को जलाने से घर के लोगों को मानसिक शांति भी प्राप्त होती है। 

लक्ष्मी सूक्त का करें पाठ

दशहरे के पावन पर्व के दिन अगर आप लक्ष्मी सूक्त का पाठ करते हैं तो इससे भी जीवन की आर्थिक समस्याओं से आपको मुक्ति मिल सकती है। यह कार्य आपके संचित धन में भी वृद्धि करने का काम करता है। माना जाता है कि, श्री सूक्त का पाठ दशहरे के दिन करने से साल भर आपके जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

अलग-अलग मनोकामनाओं के पूर्ति के लिए नवरात्रि के नवमी के दिन इन चीजों से करें हवन, यहां जान लीजिए हवन का शुभ मुहूर्त

12 अक्टूबर को मनाया जाएगा बुराई पर जीत का त्यौहार दशहरा, ये रहेगा पूजा का विजय मुहूर्त

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement