Saturday, October 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. दीपावली से पहले इन 5 सपनों का आना बेहद शुभ, माता लक्ष्मी की कृपा का हैं संकेत

दीपावली से पहले इन 5 सपनों का आना बेहद शुभ, माता लक्ष्मी की कृपा का हैं संकेत

दीपावली के पावन त्योहार से पहले कुछ सपनों का दिखना बेहद शुभ माना जाता है। आज हम आपको इन्हीं सपनों के बारे में अपने इस लेख में जानकारी देंगे।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: October 19, 2024 16:45 IST
Dream Meaning - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL स्वप्नशास्त्र

स्वप्नशास्त्र के अनुसार, हर सपना हमें कुछ न कुछ संकेत देता है। वहीं दिवाली जैसे विशेष त्योहार से पहले, अगर आपको सपने में कुछ चीजें दिखती हैं तो इन्हें भी बेहद शुभ संकेत देने वाला माना जाता है। आज हम आपको अपने लेख में इन चीजों के बारे में ही आपको जानकारी देंगे। इन चीजों को दिवाली या दिवाली से पहले सपने में देखना अत्यंत शुभ माना जाता है। इन सपनों का अर्थ यह लगाया जाता है कि, माता लक्ष्मी की कृपा आप पर बरसेगी। आइए विस्तार से जान लेते हैं इन सपनों के बारे में। 

सपने में कमल का फूल 

दीपावली से पहले अगर किसी व्यक्ति को सपने में कमल का फूल दिखाई देता है, तो इसे शुभ संकेत माना जाता है। ऐसा सपना आने के बाद में आपके जीवन में सुख-समृद्धि आती है। स्वप्नशास्त्र के अनुसार, यह सपना आपके पारिवारिक जीवन में भी सुख-समृद्धि लेकर आता है। 

सपने में धन और सोना
हर व्यक्ति की चाहत होती है कि, उसे जीवन में पर्याप्त धन संपदा मिले। ऐसे में अगर आप दीपावली से पहले सपने में धन या सोना देख लेते हैं तो इसे बेहद शुभ संकेत माना जाता है। ऐसा सपना आने के बाद आपकी झोली खुशियों से भर सकती है। आपको धन-धान्य की प्राप्ति ऐसा सपना आने के होती है। 

सपने में मंदिर देखना या खुद को पूजा करते देखना 
दीपावली से पहले अगर आप सपने में मंदिर देखें या फिर खुद को पूजा करते देखें तो यह सपना भी आपके लिए शुभ होता है। इस सपने का अर्थ है कि पारिवारिक जीवन में आपको खुशियां प्राप्त होंगी। साथ ही देवी लक्ष्मी की कृपा से आपके घर में धन भी आएगा। इसके साथ ही अगर आप सपने में कोई धार्मिक स्थान दिवाली से पहले देखते हैं, तो समझ जाइए कोई अच्छा समाचार आपको मिल सकता है। यह सपना आपकी आध्यात्मिक उन्नति को भी दर्शाता है। दीपावली से पहले दीपक का सपने में दिखना भी बेहद शुभ संकेत है।  

सपने में गाय
हिंदू धर्म में गाय को माता का दर्जा दिया गया है। दिवाली से पहले सपने में गाय का दिखना भी बेहद शुभ होता है। इस सपने का अर्थ है कि, आप जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में लाभ पा सकते हैं। साथ ही धन से जुड़े मामलों में भी आपको सफलता अर्जित होगी। 

सपने में स्वच्छ जल या नदी
अगर आप दीपावली से पहले सपने में गंगा, यमुना जैसी पवित्र नदी देखें या कोई स्वच्छ तालाब देखें तो इसे बेहद शुभ संकेत माना जाता है। इस सपने का अर्थ होता है कि, माता लक्ष्मी आपको कर्मों से प्रसन्न हैं। आपको उनका आशीर्वाद ऐसा सपना आने के बाद प्राप्त हो सकता है। यह सपना आर्थिक रूप से आपको मजबूती दिलाने वाला माना जाता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

इस दिन रखा जाएगा कार्तिक माह का पहला एकादशी व्रत, यहां जानिए सही डेट और मुहूर्त

किस्मत के धनी लोगों की हथेली पर दिखते हैं ये चिह्न, जीते हैं राजसी जीवन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement