Thursday, June 27, 2024
Advertisement

सपने में साधु दिखें तो इसका क्या मतलब होता है? जानिए, जीवन के लिए क्या संकेत मिलता है

सपने में अगर आप कभी साधु-संत को देखते हैं तो इसका असल जीवन में क्या अर्थ लगाया जाता है, आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Naveen Khantwal Published on: June 26, 2024 19:44 IST
सपने में साधु-सन्यासी को देखने का अर्थ - India TV Hindi
Image Source : FILE सपने में साधु-सन्यासी को देखने का अर्थ

सोते समय हर किसी को सपने जरूर आते होंगे। कुछ लोग सपनों को सिर्फ मन की उपज मानते हैं। हालांकि स्वप्न शास्त्र के अनुसार हर सपने का कोई न कोई मतलब होता है। शास्त्रों के अनुसार सपने हमें भविष्य में होने वाली घटनाओं की ओर इशारा करते हैं। स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर आपको सपने में कोई साधु या ऋषि दिखाई दे तो इसे शुभ संकेत माना जाता है। इस संकेत का मतलब यह है कि आप पर भगवान की विशेष कृपा है। साथ ही ऐसा सपना भविष्य में तरक्की और लाभ का संकेत देता है।

साधु-संत धार्मिक और आध्यात्मिक स्वभाव के होते हैं जो अपना जीवन भगवान के चरणों में समर्पित कर देते हैं। कई साधु-संत हमारे जीवन को नई राह देते हैं। उनके ज्ञान से हमारी परेशानियां दूर होती हैं। अगर सपने में कोई साधु दिखाई दे तो इसका असर हमारे जीवन पर भी पड़ता है। वैसे तो सपने में साधु देखना शुभ होता है, लेकिन साधु जिस अवस्था में होता है और परिस्थितियों का अलग-अलग प्रभाव पड़ता है। आइए जानते हैं स्वप्न शास्त्र इस बारे में क्या बताता है।

सपने में तपस्या में लीन साधु को देखना

अगर आपको सपने में कोई साधु तपस्या में लीन दिखाई दे तो यह बहुत ही शुभ सपना है। यह संकेत देता है कि आने वाले दिनों में आपके रुके हुए काम पूरे होंगे। जीवन में नए रास्ते खुलेंगे और भगवान की कृपा आप पर बनी रहेगी। अगर आप सपने में खुद को साधु बनते हुए देखते हैं तो इसका मतलब है कि कोई आपको नुकसान पहुंचा सकता है, धोखा दे सकता है या आपको कोई बुरी खबर मिल सकती है। इससे जीवन के प्रति आपका लगाव कम होगा और अपनों से शिकायतें भी बढ़ेंगी।

सपने में साधु से बात करना

अगर आप सपने में किसी साधु से बात कर रहे हैं तो यह एक अच्छा संकेत है। आपके जीवन में कोई शुभ समाचार आने वाला है। आप जल्द ही किसी मंदिर में दर्शन करने जाएंगे। लेकिन अगर आप सपने में किसी साधु को परेशान करते हैं, उसकी तपस्या में विघ्न डालते हैं या उस पर हंसते हैं तो इसका मतलब है कि कोई बड़ी मुसीबत आने वाली है। इसका मतलब है कि आपने किसी ऐसे व्यक्ति का दिल दुखाया है जो भगवान पर बहुत ज्यादा आस्था रखता है और मासूम है। ऐसे व्यक्ति के श्राप या शाप की वजह से आपको ठेस पहुंच सकती है। अगर आपने ऐसा किया है तो भगवान से क्षमा मांग लें।

सपने में साधु को आशीर्वाद देते देखना

अगर सपने में कोई साधु आपको आशीर्वाद देता है तो इसका मतलब है कि रुके हुए काम पूरे होने वाले हैं। और सफलता आपकी ओर बढ़ रही है। भगवान आपसे खुश हैं। वहीं अगर आप सपने में किसी साधु से झगड़ा करते हैं तो आने वाले दिनों में आपका अपने माता-पिता या किसी रिश्तेदार से विवाद हो सकता है जो कि एक अशुभ संकेत है। इसलिए सावधान रहें और अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Jagannath Rath Yatra: भगवान जगन्नाथ के रथ का कौन है सारथी, कितनी है पहियों की संख्या? पाएं यात्रा से जुड़ी रोचक जानकारियां

Shani Vakri: शनि होंगे कुंभ राशि में वक्री, अब 2024 के अंत तक इन राशियों का जीवन रहेगा खुशियों से भरा, जानें क्या होगा आप पर असर

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement