Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. पितृ पक्ष में दिख रहे हैं ये 7 सपने तो हो जाएं सावधान, पूर्वजों की नाराजगी और अतृप्ति का हैं संकेत

पितृ पक्ष में दिख रहे हैं ये 7 सपने तो हो जाएं सावधान, पूर्वजों की नाराजगी और अतृप्ति का हैं संकेत

पितृ पक्ष के दौरान हमारे पूर्वज सपनों के जरिये हमें कुछ न कुछ संकेत देते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि वो कौन से सपने में जो पितरों की अतृप्ति को दर्शाते हैं।

Written By: Naveen Khantwal
Updated on: September 19, 2024 13:24 IST
Pitru Paksh- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK पितृ पक्ष में ये सपने देखना अशुभ

स्वप्न शास्त्र में हर सपने के कुछ न कुछ संकेत बताए गए हैं। साथ ही विशेष मौकों पर दिखने वाले सपनों को अर्थ भी अलग-अलग होता है। इसी तरह पितृ पक्ष के दौरान आने वाले सपने भी हमें अच्छे-बुरे संकेत देते हैं। आज हम आपको अपने इस लेख में उन सपनों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिन्हें पितृ पक्ष के दौरान देखना शुभ नहीं माना जाता। ये सपने पितृ की अतृप्ति का संकेत माने जाते हैं। साथ पितरों के नाराज होने पर भी ऐसे सपने आपको पितृ पक्ष के दौरान आ सकते हैं। आइए जानते हैं इन सपनों के बारे में । 

पितृ पक्ष में आएं ये सपने तो हो जाएं सावधान

डूबने का सपना 

अगर आप पितृ पक्ष के दौरान खुद को या किसी और को नदी, तालाब या समुद्र में डूबता देखते हैं तो ये सपना अच्छा नहीं माना जाता। इस सपने का अर्थ है कि, पितृ अशांत हैं। ऐसा सपना आने के बाद आपको घर परिवार में नकारात्मक परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं। इसके साथ ही कोई बड़ी समस्या भी घर में आ सकती है। 

बंजर स्थान का दिखना 
सपने में अगर आप बंजर स्थान देखते हैं तो समझ लीजिए आपके पितृ आपसे नाराज हैं। ऐसा सपना आने के बाद आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जो लोग अपने पितरों का तर्पण, श्राद्ध आदि नहीं करते, उनको इस तरह का सपना आ सकता है। 

सपने में रोते पितरों को रोते देखना
अगर आप सपने में अपने पूर्वजों को रोते देखते हैं तो, आपको सावधान हो जाना चाहिए। ऐसा सपना तब आता है जब आपके पितृ आपके कर्मों के कारण या फिर आपके द्वारा श्राद्ध, तर्पण न किए जाने के कारण भटकते रहते हैं। इस तरह का सपना आने के बाद आपको पितरों के श्राद्ध कर्म अवश्य करना चाहिए। 

पितृ पक्ष में बिना सिर वाले या अधूरे शरीर का दिखना
अगर पितृ पक्ष में बिना सिर या अधूरे शरीर वाले किसी जीवन को देखते हैं तो ये सपना भी पितरों की अतृप्ति को दर्शाता है। इस तरह का सपना आने के बाद आपको मानसिक समस्याएं हो सकती हैं, साथ ही घर परिवार में भी लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

सपने में अचानक पितरों का छिप जाना 
पितृ पक्ष के दौरान अगर आप सपना देखें कि, आपका कोई पितृ आपके सपने में आया और एक झलक दिखलाकर अचानक से छुप गया, तो ऐसा सपना आने के बाद भी आपको सतर्क हो जाना चाहिए। ऐसा सपना आने के बाद मसीबतें आपको घेर सकती हैं। ये सपना भी बताता है कि पितरों की आत्मा को अभी शांति नहीं मिली है। इस तरह का सपना आने के बाद अपने इष्ट का ध्यान करें और उनसे अपने पितरों की शांति की कामना करें।  

सपने में खुद को फंसा हुआ पाना
पितृ पक्ष के दौरान अगर आप सपना देखें कि आप कहीं फंसे हुए हैं, और बाहर निकलने का कोई साधन आपको नजर नहीं आ रहा, तो समझ जाइए पितृ आपको संकेत दे रहे हैं कि, आपको उनकी तृप्ति के लिए श्राद्ध-तर्पण आदि करने चाहिए। साथ ही यह सपना दर्शाता है कि, आपका कोई पितृ बहुत अशांत और परेशान है। 

सपने में भूत-प्रेत का दिखना
अगर आप पितृ पक्ष के दौरान भूत-प्रेत या आत्माओं को सपने में देखते हैं तो ये सपना भी आपके पूर्वजों की नाराजगी का प्रतीक है। जब पितृ अशांत होते हैं तो सपनों में आकर वो आपको भी अशांत कर सकते हैं, इसलिए ऐसा सपना आने के बाद पितृ कर्म आपको करने चाहिए। 

ये वो सपने हैं जिनका पितृ पक्ष में दिखना शुभ नहीं माना जाता। इन सपनों का सीधा संकेत ये होता है कि पितृ आपसे प्रसन्न नहीं हैं। इसलिए इन सपनों के बाद आपको तुरंत पितरों के निमित्त श्राद्ध तर्पण आदि करने चाहिए। खासकर सभी पितरों को शांत करने के लिए पितृ अमावस्या के दिन श्राद्ध कर्म आप कर सकते हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

पितृ पक्ष की नवमी, चतुर्दशी और अमावस्या तिथि को माना जाता है सबसे महत्वपूर्ण, जान लें क्या है इसकी वजह

विवाह के बाद पति-पत्नी करेंगे एक दूसरे का सम्मान, प्रेम में भी नहीं आएगी कभी कमी, अगर हथेली में हों ऐसी रेखाएं

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement