Tuesday, October 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. छोटी दीवाली कब मनाई जाएगी 30 या 31 अक्तूबर? जान लें सही डेट और इस दिन का महत्व

छोटी दीवाली कब मनाई जाएगी 30 या 31 अक्तूबर? जान लें सही डेट और इस दिन का महत्व

छोटी दिवाली को नरक चतुर्दशी के नाम से भी जाना जाता है। इस साल हिंदू धर्म का यह पावन त्योहार कब मनाया जाएगा, विस्तार से जानें हमारे लेख में।

Written By: Naveen Khantwal
Updated on: October 22, 2024 13:42 IST
Choti Diwali 2024- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL छोटी दिवाली 2024

छोटी दिवाली को नरक चतुर्दशी के नाम से भी जाना जाता है। हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को यह त्योहार मनाने की परंपरा है। इस दिन दीपदान और हनुमान जी की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्त होती है। हालांकि साल 2024 में छोटी दिवाली को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। लोगों के मन में ये सवाल है कि, छोटी दिवाली कितनी तारीख को मनाई जाएगी, 30 या 31 अक्टूबर? अगर यही सवाल आपके जहन में भी है तो इसका उत्तर आइए जान लेते हैं। 

पंचांग के अनुसार चतुर्दशी तिथि

हिंदू पंचांग के अनुसार, चतुर्दशी तिथि का आरंभ 30 अक्टूबर को दोपहर 1 बजकर 16 मिनट से हो जाएगा। वहीं चतुर्दशी तिथि 31 अक्टूबर को, दोपहर 3 बजकर 54 मिनट तक रहेगी। मान्यताओं के अनुसार, छोटी दिवाली का त्योहार कार्तिक, कृष्ण चतुर्दशी की रात में मनाया जाता है। ऐसे में 30 अक्टूबर के दिन ही छोटी दीपावली का त्योहार मनाया जाना सही रहेगा। 30 तारीख की रात्रि में ही चतुर्दशी तिथि व्याप्त रहेगी। 

छोटी दिवाली का महत्व 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार छोटी दिवाली के दिन ही भगवान कृष्ण ने नरकासुर नाम के असुर का वध किया था। इसीलिए इस दिन को नरक चतुर्दशी के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन यम का दीपक जलाने से घर में सुख-समृद्धि आती है। इसके साथ ही छोटी दिवाली के दिन हनुमान जी, भगवान विष्णु और श्रीकृष्ण की पूजा का भी बड़ा महत्व है। इनकी पूजा करने से आपको जीवन में सुख और संपन्नता आती है। कारोबारियों के लिए भी यह दिन बेहद खास माना जाता है। इस दिन दुकान, दफ्तर आदि जगहों को सजाया जाता है। ऐसा करने से करियर करोबार में उन्नति प्राप्त होती है। 

छोटी दिवाली पर करें ये उपाय होगा लाभ

  • छोटी दिवाली के दिन आपको घर की दक्षिण दिशा में यम के नाम का एक दीपक जलाना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर के नकारात्मकता दूर होती है। 
  • माता काली की पूजा से भी आपको कई तरह के सुखद परिणाम प्राप्त हो सकते है। इस दिन माता काली को गुड़हल के फूल अर्पित करें और गुड़ का भोग लगाएं। 
  • हनुमान जी की पूजा के साथ ही, हनुमान मंदिर में जाकर अगर आप चोला, सिंदूर और चमेली का तेल अर्पित करते हैं तो जीवन की सभी परेशानियों से आपको छुटकारा मिल सकता है। 
  • इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा करने का भी विधान है। लक्ष्मी पूजन में अगर आप इस दिन पीले रंग की कौड़ियां अर्पित करते हैं, तो मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बरसती है। धन लाभ मिलता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

दिवाली से पहले 24 अक्टूबर को बन रहा महामुहूर्त, सर्वार्थ सिद्ध और गुरु का त्रिकोण योग, ये कार्य करने से होगा बड़ा लाभ

धनतेरस के दिन खरीदने जा रहे हैं वाहन तो पहले जान लें शुभ मुहूर्त, मिलेगा 13 गुना अधिक लाभ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement