Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. Chandra Grahan 2024: इस महीने लगने जा रहा है साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, इन राशियों को झेलनी पड़ेगी कई दिक्कतें, सेहत का भी नहीं मिलेगा साथ

Chandra Grahan 2024: इस महीने लगने जा रहा है साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, इन राशियों को झेलनी पड़ेगी कई दिक्कतें, सेहत का भी नहीं मिलेगा साथ

Lunar Eclipse 2024: साल का दूसरा चंद्र ग्रहण इस तारीख को लगने जा रहा है। इस चंद्र ग्रहण सा प्रभाव मेष से लेकर मीन राशि तक वालों पर अलग-अलग रूप से पड़ेगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: August 18, 2024 11:30 IST
Chandra Grahan 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chandra Grahan 2024

Chandra Grahan 2024: मानव जीवन में ग्रह-नक्षत्रों का विशेष महत्व है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहों की स्थिति में बदलाव के साथ ही व्यक्ति के भाग्य में भी बदलाव आता है। इनमें सूर्य और चंद्र ग्रहण भी महत्वपूर्ण हैं। साल 2024 का दूसरा चंद्र ग्रहण 18 सितंबर को लगने वाला है। चंद्र ग्रहण की कुल अवधि 4 घंटे 6 मिनट है। चंद्र ग्रहण 18 सितंबर को सुबह 6 बजकर 11 मिनट से शुरू होगा  और सुबह 10 बजकर 7 मिनट पर खत्म होगा। तो आइए ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि साल 2024 में लगने वाले चंद्र ग्रहण का सभी 12 राशियों पर क्या असर पड़ेगा।

मेष 

पारिवारिक जीवन में शांति और सामंजस्य बना रहेगा। लेकिन नौकरी या व्यवसाय में उलझन और तनाव का सामना करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य के मामले में लापरवाही से बचें।

वृषभ 

आपकी राशि से ग्यारहवें भाव में चंद्रग्रहण आपको आर्थिक मामलों में परेशान कर सकता है। मानसिक परेशानी और तनाव महसूस करेंगे। अगर आप कोई नया काम शुरू करना चाहते हैं तो अगले पंद्रह दिनों तक सावधानी से काम करें।

मिथुन 

आपके लिए स्थिति सामान्य रहेगी, फिर भी सावधानी के तौर पर कार्यस्थल पर लापरवाही से बचें। अधिकारियों से सहयोग मिलेगा, तालमेल बनाए रखना लाभकारी रहेगा। पिता के स्वास्थ्य को लेकर आप चिंतित हो सकते हैं।

कर्क 

महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने में लापरवाही से बचें। उन्नति और सफलता के लिए बड़ों और अनुभवी लोगों की सलाह लेना लाभकारी रहेगा। वाणी और व्यवहार में संयम बनाए रखने की सलाह दी जाती है।

सिंह 

भाग्य से अच्छा सहयोग मिलेगा। आपकी जिम्मेदारी बढ़ सकती है। नौकरीपेशा लोगों को पदोन्नति के अवसर मिलेंगे। जो लोग व्यापार में हैं उन्हें अच्छा मुनाफा मिलने की संभावना है। करियर में तरक्की के योग हैं। वित्तीय स्थिति मजबूत होगी।

कन्या

जीवनसाथी को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है। आपसी मनमुटाव की भी संभावना है, धैर्य रखें। साझेदारी के काम में परेशानी संभव है।

तुला

ग्रहण आर्थिक मामलों में अनुकूल परिणाम दे सकता है, लेकिन स्वास्थ्य के मामले में सतर्क रहना होगा। विरोधी सक्रिय हो सकते हैं।

वृश्चिक

शिक्षा और संतान को लेकर परेशानी हो सकती है। नौकरी या व्यापार में भी उलझनों का सामना करना पड़ सकता है। आर्थिक मामलों में समझदारी से काम लें।

धनु

माता के स्वास्थ्य को लेकर परेशानी हो सकती है। कार्यस्थल पर तनाव बढ़ेगा। संपत्ति और वाहन खरीदने या बेचने के मामले में जल्दबाजी में कोई फैसला न लें।

मकर

जोखिम भरे काम में शामिल होने से बचें। धन निवेश बहुत सोच-समझकर करना होगा। दोस्तों और भाई-बहनों से मतभेद हो सकते हैं।

कुंभ

इस समय आपके परिवार में माहौल थोड़ा तनावपूर्ण हो सकता है, इसलिए उनके साथ हंसी-मजाक और मौज-मस्ती करते हुए कुछ समय बिताने की योजना बनाना मददगार साबित होगा।

मीन

मन बेचैन और उलझन भरा रह सकता है। स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा। पारिवारिक जीवन में परेशानियां आ सकती हैं।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

इन 4 राशियों के लोग आसानी से नहीं करते किसी से कोई वादा, लेकिन कर लें तो निभाने का रखते हैं पूरा दम

Surya Gochar: सूर्य का हुआ सिंह में गोचर, 16 सितंबर तक इन 4 राशियों के जीवन में आएंगे उतार-चढ़ाव, धन के मामलों में रहें बेहद सतर्क

Raksha Bandhan 2024 Muhurat: रक्षाबंधन के दिन इतने घंटों तक रहेगा भद्रा का साया, बहनों को राखी बांधने के लिए मिलेंगे ये 2 शुभ मुहूर्त

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement