Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. प्रमोशन और आमदनी में चाहते हैं वृद्धि? कुंडली के इस ग्रह को रखें मजबूत

प्रमोशन और आमदनी में चाहते हैं वृद्धि? कुंडली के इस ग्रह को रखें मजबूत

अगर आपको करियर में आगे बढ़ना है तो किस ग्रह को मजबूत करके आपको लाभ हो सकता है, इसके बारे में आइए लेख में विस्तार से जानते हैं।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: May 16, 2024 18:30 IST
Sun- India TV Hindi
Image Source : FILE Sun

अच्छी जॉब और आमदनी की कामना हर व्यक्ति करता है। हालांकि हर किसी को आसानी से न नौकरी मिलती है और नाही अच्छा पैसा। कई लोग कड़ी मेहनत करने के बाद भी करियर क्षेत्र में प्रमोशन नहीं पाते और आमदनी में वृद्धि के लिए भी जूझना पड़ता है। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं तो कुंडली का एक ग्रह आपकी इन सभी समस्याओं को सुलझा सकता है। आपको बस इस ग्रह से जुड़े उपाय आजमाने हैं। साथ ही करियर से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण ज्योतिषीय जानकारियां भी हम आपको अपने इस लेख में देंगे। 

आपके करियर कैसा होगा ऐसे जानें कुंडली से 

ज्योतिष के अनुसार कुंडली का दसवां भाव आपके करियर को निर्धारत करता है। इस घर की स्थिति जितनी अनुकूल होगी करियर के क्षेत्र में भी आपको उतने ही अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। अगर इस भाव पर शुभ ग्रहों की दृष्टि है तो समझ जाइए आप एक स्थाई नौकरी पाएंगे, समय-समय पर आपकी पदोन्नति भी होगी और आमदनी भी बढ़ेगी। दसवें भाव का संबंध अगर लग्न से किसी भी प्रकार से हो तो, ऐसे लोगों को करियर भी हमेशा संतुलित देखा गया है। 

वहीं दसवें भाव पर अगर पाप ग्रहों की दृष्टि हो या इस भाव का स्वामी अच्छी स्थिति में न हो तो आपको करियर में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे लोग कड़ी मेहनत करने के बाद भी उन ऊंचाइयों को छूने में नाकाम हो सकते हैं, जिन्हें ये छूना चाहते हैं। ऐसी स्थिति में आपको किस ग्रह को मजबूत करना चाहिए आइए विस्तार से जानते हैं। 

करियर में सफलता पाने के लिए करें इस ग्रह को मजबूत

ऊंचे पद पाने के लिए इस ग्रह को करें मजबूत- अगर आपको करियर से जुड़ी समस्याओं का समाधान करना है तो ग्रहों के राजा सूर्य को प्रसन्न करना होगा। ऐसा माना जाता है कि सूर्य को मजबूत करने से अन्य ग्रह भी अच्छे परिणाम देने लग जाते हैं। स्वाभाविक है, अगर राजा मजबूत होगा तो उसकी प्रजा भी मजबूत होगी, उसके मंत्री भी मजबूत होंगे। ऐसे में सूर्य को मजबूत करके आप करियर में मनचाही सफलता पा सकते हैं। खासकर उन लोगों को सूर्य की उपासना करनी चाहिए जो ऊंचे पदों तक पहुंचना चाहते है, बॉस बनना चाहते हैं। सूर्य के उपाय करने से आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है और आपको मान-सम्मान की भी प्राप्ति होती है।

सूर्य को मजबूत करने के लिए आपको सूर्य से जुड़े उपाय आजमाने चाहिए। सूर्य को रोजाना जल का अर्घ्य देकर आप सूर्य के अच्छे फल प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही रविवार के दिन आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ और गेहूं, गुड़, स्वर्ण आदि का दान करने से भी सूर्य कुंडली में मजबूत होता है। वैसे तो सूर्य को मजबूत करने मात्र से ही आपके करियर की सारी परेशानियां दूर हो सकती हैं, लेकिन कुछ अन्य ग्रह भी आपको करियर के क्षेत्र में सफलता दिलाने वाले साबित होते हैं। 

साहसिक क्षेत्र में सफलता के लिए करें इस ग्रह को मजबूत- वहीं जो लोग सेना, पुलिस या किसी भी साहसिक कार्य में अच्छे परिणाम पाना चाहते हैं उन्हें मंगल ग्रह को मजबूत करना चाहिए। मंगल के उपाय करने से ऐसे लोगों को करियर में उन्नति प्राप्त होती है। अगर आप नेतृत्व के गुण को खुद में विकसित करना चाहते है मंगल की उपासना करने से आपको लाभ मिलता है। मंगल के प्रभाव से आपकी कार्यक्षमता का विकास भी होता है। मंगल को मजबूत करने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ आपको करना चाहिए। 

कार्यक्षेत्र में अच्छे बदलाव के लिए करें इस ग्रह को मजबूत- वहीं जिन लोगों को कार्यक्षेत्र में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, अच्छा कार्य करके भी आगे बढ़ नहीं पाते, कार्यक्षेत्र में विरोधी काम बिगाड़ते हैं, उन्हें शनि देव को प्रसन्न करना चाहिए। शनि को प्रसन्न करके ऐसे लोग करियर में प्रगति कर सकते हैं।   

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

काला धागा शरीर पर बांधने से पहले जान लें ये बातें, नहीं तो फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

बुद्ध पूर्णिमा पर बन रहे 3 शुभ योग, 5 में से कोई एक काम भी कर लें, हो जाएगा चमत्कार!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement