Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. Budh Vakri 2024: सावन के तीसरे सोमवार के दिन बुध सिंह राशि में होंगे वक्री, इन राशियों का जागेगा भाग्य, धन-धान्य में होगी बढ़ोतरी

Budh Vakri 2024: सावन के तीसरे सोमवार के दिन बुध सिंह राशि में होंगे वक्री, इन राशियों का जागेगा भाग्य, धन-धान्य में होगी बढ़ोतरी

Budh Vakri 2024: 5 अगस्त को बुध वक्री होने जा रहे हैं। इसका असर सभी 12 राशियों पर अलग-अलग तरह से पड़ेगा। तो आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए बुध का सिंह राशि में वक्री होना आपकी राशि के लिए कैसा रहेगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: August 04, 2024 14:34 IST
Budh Vakri 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budh Vakri 2024

Budh Vakri 2024: 5 अगस्त को सुबह 10 बजकर 26 मिनट पर बुध सिंह राशि में वक्री होंगे। बुध वक्री गति यानि उल्टे गति से गोचर करते हुए 22 अगस्त की सुबह 6 बजकर 38 मिनट पर कर्क राशि में प्रवेश कर जाएंगे। इसके बाद 28 अगस्त की देर रात 2 बजकर 42 मिनट पर कर्क राशि में मार्गी हो जाएंगे यानि सीधी गति से गोचर करने लगेंगे और मार्गी गति से गोचर करते हुए 4 सितंबर की दोपहर पहले 11 बजकर 22 मिनट पर पुनः सिंह राशि में प्रवेश कर जाएंगे। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं वक्री बुध से विभिन्न राशि वालों पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

मेष राशि 

बुध का वक्री गोचर आपके पांचवें स्थान पर होगा। जन्मपत्रिका के पांचवे स्थान का संबंध हमारे संतान, बुद्धि, विवेक और रोमांस से है। बुध के इस गोचर से आपकी बौद्धिक क्षमता बढ़ेगी। किसी भी कार्य में आपकी रुचि बढ़ेगी। वहीं जिनके पहले से बच्चे हैं, उनके बच्चों की तरक्की होगी और जीवन में भरपूर रोमांस मिलेगा। लिहाजा बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए गाय की सेवा करें, स्वयं का और संतान का भाग्य उत्तम होगा।

वृष राशि

बुध का वक्री गोचर आपके चौथे स्थान पर होगा। जन्मपत्रिका के चौथे स्थान का संबंध हमारे भवन, भूमि, वाहन और माता से है। बुध का यह गोचर आपके साथ-साथ दूसरों के लिए भी शुभ होगा। आपको भूमि- भवन और वाहन का सुख मिलेगा, लेकिन इस बीच अपनी माता के स्वास्थ्य का खास ख्याल रखने की जरूरत है। लिहाजा बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए 22 अगस्त तक केसर का तिलक मस्तक पर लगाएं।

मिथुन राशि

बुध का वक्री गोचर आपके तीसरे स्थान पर होगा। जन्मपत्रिका के तीसरे स्थान का संबंध हमारे पराक्रम, भाईबहन और यश से है। बुध का यह गोचर आपकी आयु में वृद्धि करेगा और दूसरों के साथ आपके अच्छे संबंध बनायेगा। 22 अगस्त तक आप अपने विचारों को अभिव्यक्त करने की पूरी कोशिश करेंगे। आप और आपके भाईबहनों को मेहनत के अनुसार लाभ मिलेगा। लिहाजा बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए रात को फिटकरी के नमकीन पानी में हरे मूंग भिगोकर रख दें और सुबह उठकर पशुओं को खिला दें।

कर्क राशि 

बुध का वक्री गोचर आपके दूसरे स्थान पर होगा। जन्मपत्रिका के दूसरे स्थान का संबंध हमारे धन और स्वभाव से है। बुध के इस गोचर से आपके धन कोष में वृद्धि होगी। साथ ही आपके परिवार वालों के लिए भी यह फायदेमंद होगा। आपकी बौद्धिक क्षमता अच्छी होगी और माता का सुख मिलेगा। शत्रुओं पर विजय पाने में कामयाब होंगे। लिहाजा इस वक्री गोचर का शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए अगर पहन सकते हैं तो नाक में चांदी पहनें वरन् मिट्टी का खाली घड़ा ढक्कन लगाकर पानी में बहा दें।

सिंह राशि 

बुध का वक्री गोचर आपके पहले स्थान, यानि लग्न स्थान पर होगा। जन्मपत्रिका में लग्न यानि पहले स्थान का संबंध हमारे शरीर और मुख से है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको सुख मिलेगा। साथ ही आपके बातों से लोग प्रभावित होंगे। लवमेट के रिश्ते में मजबूती आयेगी और संतान पक्ष को न्यायालय से लाभ मिलेगा। लिहाजा बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए और अशुभ फलों से बचने के लिए अपने किसी भी काम को करने से पहले उसकी दिशा सूची तैयार कर लें ताकि बाद में आपका ध्यान न भटके।

कन्या राशि

बुध का वक्री गोचर आपके बारहवें स्थान पर होगा। जन्मपत्रिका के बारहवें स्थान का संबंध आपके व्यय और शय्या सुख से है। बुध का यह गोचर आपको शैय्या सुख दिलायेगा। समाज में आपका और आपके परिवार का मान-सम्मान और प्रतिष्ठा बढ़ेगी, लेकिन 22 अगस्त तक आपको अपने पैसे संभालकर रखने की जरूरत है। लिहाजा बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए भगवान गणेश की उपासना करें और 'ऊँ गं गणपतये नमः' मंत्र का जप करें।

तुला राशि 

बुध का वक्री गोचर आपके ग्यारहवें स्थान पर होगा। जन्मपत्रिका के ग्यारहवें स्थान का संबंध हमारे आय और इच्छाओं की पूर्ति से होता है। बुध के इस गोचर से आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी। साथ ही यह आपकी संतान की तरक्की करायेगा। इस दौरान आपको कुछ नया हुनर सिखने का मौका मिलेगा इसलिए समय की कीमत को पहचानकर ही आगे बढ़े। अतः बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए तांबे का पैसा गले में धारण करें। 

वृश्चिक राशि 

बुध का वक्री गोचर आपके दसवें स्थान पर होगा। जन्मपत्रिका के दसवें स्थान का संबंध हमारे करियर, राज्य और पिता से होता है। बुध के इस गोचर से आपको करियर में सफलता मिलेगी। साथ ही आपके पिता की भी तरक्की होगी। नयी चीजों को सिखने का मन करेगा। शस्त्र आदि के काम से जुड़े लोगों को विशेष फायदा होगा। लिहाजा बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए इस दौरान बाहर का खानापीना अवॉयड करें।

धनु राशि 

बुध का वक्री गोचर आपके नौवें स्थान पर होगा। जन्मपत्रिका के नौवें स्थान का संबंध हमारे भाग्य से होता है। बुध के इस गोचर से आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। आर्थिक लाभ के साथ आयु में भी वृद्धि होगी। साथ ही आपकी सेहत अच्छी रहेगी। लिहाजा बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए 22 अगस्त तक लोहे की लाल रंग की गोली अपने पास रखें।

मकर राशि 

बुध का वक्री गोचर आपके आठवें स्थान पर होगा। जन्मपत्रिका के आठवें स्थान का संबंध हमरे आयु से है। बुध के इस गोचर से शुभ फलों की प्राप्ति के लिए आपको थोड़ी अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। आपको इस दौरान मकान भी बदलना पड़ सकता है। लिहाजा बुध के अशुभ स्थिति से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए 22 अगस्त तक मिट्टी के बर्तन में पिसी हुई शक्कर या शहद भरकर वीराने में दबा दें। 

कुंभ राशि 

बुध का वक्री गोचर आपके सातवें स्थान पर होगा। जन्मपत्रिका के सातवें स्थान का संबंध हमारे जीवनसाथी से है। बुध के इस गोचर से जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते मजबूत होंगे। आपको धन लाभ मिलेगा। जो लोग दस्तकारी के काम से जुड़े हैं, उन्हें विशेष लाभ होगा। साथ ही अगर आपके ऊपर कोई मुकदमा या केस चल रहा है, तो 22 अगस्त तक उसकी दलीलें आपके पक्ष में होंगी। अतः बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए अपनी बहन, बुआ को हरे रंग का कुछ गिफ्ट करें।

मीन राशि 

बुध का वक्री गोचर आपके छठे स्थान पर होगा। जन्मपत्रिका के छठे स्थान का संबंध हमारे मित्र, शत्रु और स्वास्थ्य से है। बुध के इस गोचर से आपका दिल बड़ा होगा। आप दूसरों की मदद करेंगे। कोई भी काम धैर्य से करने पर सफलता मिलेगी और साथ ही धन लाभ मिलेगा। साथ ही बुध का यह गोचर आपके मित्रों की बढ़ोतरी करेगा। इस दौरान शत्रु पक्ष दूरी बनाकर रहेगा। अतः बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए किसी शुभ कार्य के लिए घर से बाहर जाते समय कन्या को फूल गिफ्ट करें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

शनि देव स्त्री रूप धारण करके क्यों गिरे हनुमान जी के चरणों में? क्या है इसके पीछे की रोचक कहानी, जानें

Monthly Horoscope August 2024: अगस्त में इन राशियों को मिलेगा ग्रह-सितारों का साथ, इनके जीवन में आ सकते हैं उतार-चढ़ाव, पढ़ें मासिक राशिफल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement