Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. Bhadrapada Amavasya 2024: भाद्रपद अमावस्या पर बना है बेहद शुभ संयोग, सोमवार ही नहीं मंगलवार भी है बेहद खास, ये कार्य करने से होगा लाभ

Bhadrapada Amavasya 2024: भाद्रपद अमावस्या पर बना है बेहद शुभ संयोग, सोमवार ही नहीं मंगलवार भी है बेहद खास, ये कार्य करने से होगा लाभ

Bhadrapada Amavasya 2024: भाद्रपद अमावस्या साल 2024 में एक नहीं दो दिन व्याप्त रहेगी। ऐसे में क्या कार्य करने से आपको लाभ हो सकता है, आइए जानते हैं।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: August 30, 2024 22:19 IST
Somvati Amavasya 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE Somvati Amavasya 2024

Bhadrapada Amavasya 2024: साल 2024 में भाद्रपद माह की अमावस्या तिथि 2 सितंबर को है। साथ ही अमावस्या तिथि को कुछ ऐसा होने जा रहा है जिससे भक्तों को डबल फायदा हो सकता है। सोमवार को सोमवती अमावस्या के दिन तो आप व्रत, दान-स्नान आदि से तो लाभ पाएंगे ही साथ ही मंगलवार का दिन भी आपके लिए बेहद खास होगा। आखिर क्यों भाद्रपद माह की अमावस्या तिथि को इतना खास माना जा रहा है, आइए इस बारे में अब विस्तार से जानते हैं। 

भाद्रपद अमावस्या को यह शुभ संयोग

हिंदू पंचांग की गणना के अनुसार, भाद्रपद माह की अमावस्या तिथि इस बार 2 सितंबर के दिन रहेगी। अमावस्या तिथि की शुरुआत 2 सितंबर की सुबह 5 बजकर 21 मिनट पर होगी और अमावस्या तिथि का समापन अगले दिन यानि 3 सितंबर को लगभग 7 बजकर 25 मिनट पर होगा। 2 सितंबर के दिन सूर्योदय 5 बजकर 59 मिनट पर होगा यानि उदया तिथि के चलते भाद्रपद अमावस्या तिथि 2 तारीख को होगी। वहीं 3 सितंबर के दिन सूर्योदय 6 बजे होगा और भाद्रपद अमावस्या तिथि 7 बजकर 27 मिनट तक रहेगी। यानि, उदयातिथि की मान्यता के अनुसार, मंगलवार 3 सितंबर के दिन भी अमावस्या तिथि रहेगी। मंगलवार को जब अमावस्या तिथि रहती है तो इसे भौम अमावस्या या भौमवती अमावस्या के नाम से जाना जाता है। यानि इस बार सोमवती अमावस्या के साथ ही भौम अमावस्या का योग भी है। ऐसे में क्या कार्य करने से आपको सोमवार और मंगलवार को लाभ हो सकता है आइए जानते हैं। 

भाद्रपद अमावस्या तिथि है 2 दिन, ये कार्य करके पाएं लाभ 
अगर आप सोमवती अमावस्या के दिन यानि 2 सितंबर को भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करते हैं तो आपको वैवाहिक जीवन में सुख समृद्धि प्राप्त होगी। इसके साथ ही इस दिन आप पितरों के निमित्त तर्पण कर सकते हैं, ऐसा करना आपको पितृ दोष से मुक्ति दिलाएगा। अगर आप चाहते हैं कि, करियर और कारोबार के क्षेत्र में आप हमेशा सफलता पाएं तो इस दिन जरूरतमंद लोगों को यथासंभव दान आपको देना चाहिए। वहीं, सोमवती अमावस्या के दिन सफेद चीजों जैसे- दूध, सफेद वस्त्र, चावल आदि का दान करने से आपको भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है और कुंडली में चंद्रमा भी मजबूत होता है। 

अमावस्या तिथि मंगलवार के दिन भी रहेगी, इसलिए 3 सितंबर को भौमवती अमावस्या के उपाय आप कर सकते हैं। इस दिन अगर आप हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो आपके जीवन की सभी विघ्न बाधाएं दूर हो सकती है। विद्यार्थियों को भौमवती अमावस्या के दिन हनुमान जी की पूजा से शिक्षा के क्षेत्र में लाभ प्राप्त होते हैं। इसके साथ ही स्नान-दान करने से इस दिन भी आपको लाभ प्राप्त होगा। अगर आप चाहें तो किसी हनुमान मंदिर जाकर इस दिन लाल रंग का चोला हनुमान जी को अर्पित कर सकते हैं, यह उपाय मानसिक समस्याओं से आपको निजात दिलाता है और पारिवारिक जीवन में भी आपको सुख-समृद्धि प्राप्त होती है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Somvati Amavasya 2024: सोमवती अमावस्या पर जरूर करें इन 3 चीजों का दान, पितृ दोष होगा दूर, ऋषि और देव ऋण से भी मिलेगी मुक्ति

Vishwakarma Puja Date 2024: विश्वकर्मा पूजा सितंबर में किस दिन है? अभी जान लें सही डेट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement