Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

Yogini Ekadashi Upay: आज योगिनी एकादशी के दिन जरूर करें ये उपाय, बन जाएंगे सभी बिगड़े काम, लक्ष्मी-नारायण की कृपा से धन-धान्य से भरा रहेगा घर का भंडार

Yogini Ekadashi Remedies: भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त करने के लिए एकादशी का दिन सबसे उत्तम माना जाता है। एकादशी के दिन इन खास उपायों को करने से समस्त समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: July 02, 2024 6:00 IST
Yogini Ekadashi 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Yogini Ekadashi 2024

Yogini Ekadashi Upay: आज आषाढ़ कृष्ण पक्ष की उदया तिथि एकादशी और मंगलवार का दिन है। एकादशी तिथि आज सुबह 8 बजकर 43 मिनट तक रहेगी, उसके बाद द्वादशी तिथि लग जाएगी। आज योगिनी एकादशी का व्रत किया जायेगा है। बता दें कि प्रत्येक महीने में दो बार एकादशी आती है। एक पूर्णिमा के बाद और दूसरी अमावस्या के बाद। पूर्णिमा के बाद आने वाली एकादशी को कृष्ण पक्ष की एकादशी और अमावस्या के बाद आने वाली एकादशी को शुक्ल पक्ष की एकादशी कहते हैं। किसी भी एकादशी तिथि में भगवान विष्णु के निमित्त व्रत रखने और उनकी पूजा करने का विधान है।

कहते हैं योगिनी एकादशी का व्रत रखने वाले व्यक्ति को हजारों ब्राह्मणों को भोजन कराने के बराबर फल प्राप्त होता है और साथ ही अनजाने में हुए गलतियों के उलझनों से भी छुटकारा मिलता है। आज एकादशी के दिन श्री विष्णु जी की पूजा करने और कुछ विशेष उपाय करने से अलग-अलग फल प्राप्त होंगे। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि आज योगिनी एकादशी कौनसे उपायों को करने से कौन-से शुभ फलों की प्राप्ति होगी।

1. अगर आप अपने दांपत्य जीवन को सुखी बनाये रखना चाहते हैं तो उसके लिए आज स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर तुलसी के पौधे को प्रणाम करें और अपने अच्छे दांपत्य जीवन के लिए प्रार्थना करें।

2. अगर लाख मेहनत के बाद भी आपकी कंपनी या बिजनेस को अधिक लाभ नहीं मिल पा रहा है और आप चाहते हैं कि आपकी कंपनी का अधिक से अधिक मुनाफा हो तो आज के दिन आप विष्णु जी के सामने घी का दीपक जलाएं। साथ ही भगवान को बेसन के लड्डू का भोग भी लगाएँ। भोग लगाने के कुछ देर बाद उन लड्डूओं को प्रसाद के रूप में सबको बांट दें और थोड़ा-सा प्रसाद स्वयं भी ग्रहण करें।

3. अगर किसी कारणवश आपको मन पसंद वर या वधू से विवाह में लंबे समय से अड़चने आ रही हैं तो उन अड़चनों से छुटकारा पाने के लिये आज के दिन स्नान आदि के बाद श्री विष्णु भगवान को प्रणाम करें और आसन बिछाकर बैठ जाएं। फिर भगवान विष्णु के मंत्र का एक माला यानि 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ नमो भगवते नारायणाय। इस मंत्र का एक माला यानि 108 बार जप करें। साथ ही जप पूरा होने के बाद भगवान को सफेद पुष्प अर्पित करें।

4. अगर आप अपने आर्थिक पक्ष को पहले की अपेक्षा और भी ज्यादा मजबूत करना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि के बाद पीले रंग के वस्त्र पहनें। अगर आपके पास पहनने के लिए कोई पीला वस्त्र नहीं है तो किसी भी रंग के वस्त्र पहन लें लेकिन अपने पास एक पीला रुमाल या कोई एक छोटा-सा पीले रंग का कपड़ा रख लें।

5. अगर आपकी कोई इच्छा लंबे समय से अधूरी है और वह आपके कार्य में बाधा डाल रही है तो आज के दिन भगवान विष्णु की पूजा के समय दक्षिणावर्ती शंख में गंगाजल भरकर रख दें। पूजा समाप्त होने के बाद भगवान विष्णु के चरणों का आशीर्वाद लेकर शंख में रखे उस गंगाजल को प्रसाद के रूप में ग्रहण कर लें।

6. अगर आपके बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लगता है जिसके चलते वह परीक्षा में अच्छे अंक नहीं ला पा रहा है तो आज के दिन स्नान आदि के बाद भगवान श्री विष्णु की धूप-दीप आदि से विधि-पूर्वक पूजा करें और उनका आशीर्वाद लें।

7. अगर आप किसी सरकारी नौकरी में कार्यरत हैं और आपका बहुत दिनों से प्रमोशन रुका हुआ है तो नौकरी में जल्द ही प्रमोशन पाने के लिये आज के दिन श्री विष्णु और माँ लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर को मंदिर में एक पीले रंग के कपड़े पर स्थापित करें और उनकी नियमित रूप से पूजा करें। साथ ही पूजा के समय भगवान के सामने एकाक्षी नारियल रखें और भगवान से आशीर्वाद लें। जब पूजा समाप्त हो जाये तो श्री विष्णु और माँ लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर को वहीं मंदिर में रखा रहने दें और एकाक्षी नारियल को आप अपनी तिजोरी में या अपने पास रख लें।

8. अपने करियर की बेहतरी के लिए अपने आपको एक ऊँचे मुकाम तक ले जाने के लिए आज के दिन भगवान विष्णु को माखन मिश्री का भोग लगाएं और श्री विष्णु की मूर्ति या तस्वीर के आगे बैठकर इस मंत्र का एक माला यानि 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ नमो भगवते नारायणाय।

9. अगर आप सरकारी नौकरी की परीक्षाओं की बहुत दिनों से तैयारी कर रहे हैं लेकिन आपको सफलता नहीं मिल पा रही है तो आज के दिन आप विष्णु भगवान को एक जटादार पानी वाला नारियल अर्पित करें। उसे 20 मिनट बाद वहां से उठा लें और फोड़कर उसकी गिरी निकालकर परिवार के सब सदस्यों में बांट दें और खुद भी खा लें। साथ ही उस नारियल में से निकले हुए पानी को भी प्रसाद के रूप में ग्रहण कर लें।

10. अगर आपके जीवनसाथी के साथ अच्छे रिश्ते नहीं बन पा रहे हैं और उनका व्यवहार आपके प्रति रुखा-रुखा रहता है तो आज के दिन श्री विष्णु मंदिर में जाकर शहद की शीशी दान करें और भगवान के आगे घी का दीपक जलाकर भगवान विष्णु के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ नमो भगवते नारायणाय।

11. अगर आपके बच्चे की तबीयत कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रही है तो अपने बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आज के दिन श्री हरि का नाम लेकर एक साबुत हल्दी की गांठ लेकर पानी की सहायता से पीस लें। अब उस पिसी हुई हल्दी का टीका बच्चे के माथे और गर्दन के बींचो-बीच लगा दें।

12. अपने पारिवारिक जीवन में खुशहाली लाना चाहते हैं तो उसके लिये आज के दिन पीले ताजा फूलों की माला बनाकर भगवान विष्णु के मंदिर में चढ़ाएं। साथ ही भगवान को चंदन का तिलक भी लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके पारिवारिक जीवन में खुशहाली बनी रहेगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Yogini Ekadashi 2024: आज रखा जाएगा योगिनी एकादशी का व्रत, इस विधि-विधान के साथ करें भगवान विष्णु की पूजा

Pradosh Vrat 2024: आषाढ़ माह का प्रदोष व्रत कब रखा जाएगा? जानिए सही तिथि, शुभ मुहूर्त, मंत्र और महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement