Monday, July 01, 2024
Advertisement

Yogini Ekadashi 2024: योगिनी एकादशी कब है 1 या 2 जुलाई? यहां डेट को लेकर कंफ्यूजन करें दूर, जानें पूजा मुहूर्त से लेकर पारण का समय

Yogini Ekadashi 2024 Date: एकादशी का व्रत भगवान विष्णु को समर्पित है। इस दिन श्री हरि की उपासना करना अत्यंत फलदायी माना जाता है। तो यहां जानिए कि जुलाई में योगिनी एकादशी का व्रत कब रखा जाएगा।

Written By: Vineeta Mandal
Published on: June 30, 2024 14:52 IST
Yogini Ekadashi 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Yogini Ekadashi 2024

Yogini Ekadashi 2024: हर साल आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को योगिनी एकादशी का व्रत रखा जाता है। एकादशी के दिन व्रत रखने और भगवान विष्णु की पूजा करने से मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती है। हते हैं योगिनी एकादशी का व्रत रखने वाले व्यक्ति को हजारों ब्राह्मणों को भोजन कराने के बराबर फल प्राप्त होता है और साथ ही अनजाने में हुए गलतियों के उलझनों से भी छुटकारा मिलता है। बता दें कि प्रत्येक महीने में दो बार एकादशी आती है। एक पूर्णिमा के बाद और दूसरी अमावस्या के बाद। पूर्णिमा के बाद आने वाली एकादशी को कृष्ण पक्ष की एकादशी और अमावस्या के बाद आने वाली एकादशी को शुक्ल पक्ष की एकादशी कहते हैं। तो आइए जानते हैं कि इस साल योगिनी एकादशी का व्रत किसी तिथि को रखा जाएगा और पूजा के लिए शुभ मुहूर्त क्या रहेगा। साथ ही जानेंगे कि एकादशी का पारण किस समय किया जाएगा।

योगिनी एकादशी कब है? जानें तिथि और शुभ मुहूर्त

  • आषाढ़ माह कृष्ण पक्ष एकादशी तिथि प्रारंभ- 1 जुलाई 2024 को सुबह 10 बजकर 26 मिनट से
  • आषाढ़ माह कृष्ण पक्ष एकादशी तिथि समाप्त- 2 जुलाई को सुबह 8 बजकर 24 मिनट पर
  •  उदयातिथि के अनुसार योगिनी एकादशी व्रत तिथि- 2 जुलाई 2024

योगिनी एकादशी व्रत का पारण कब है?

एकादशी का पारण द्वादशी तिथि के दौरान ही करना शुभ माना जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, द्वादशी तिथि  3 जुलाई को सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर समाप्त होगा। ऐसे में बता दें कि योगिनी एकादशी व्रत का पारण 3 जुलाई 2024 को सुबह 5 बजकर 28 मिनट से सुबह 7 बजकर 10 मिनट के बीच किया जाएगा।

योगिनी एकादशी का महत्व

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, योगिनी एकादशी का व्रत करने से सारे पाप मिट जाते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। यह भी कहा जाता है कि योगिनी एकादशी का उपवास रखने से 88 हजार ब्राह्मणों को भोजन कराने के बराबर फल मिलता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

July 2024 Vrat Tyohar List: गुप्त नवरात्रि, देवशयनी एकादशी से लेकर सावन तक, जुलाई माह में आएंगे ये प्रमुख व्रत-त्यौहार, यहां देखें पूरा कैलेंडर

Devshayani Ekadashi 2024: देवशयनी एकादशी कब मनाई जाएगी? जानें सही तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

July 2024 Ekadashi Vrat Date: जुलाई में कब-कब रखा जाएगा एकादशी का व्रत, यहां देखें तिथि से लेकर मुहूर्त और पारण का समय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement