Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Hartalika Teej Upay: हरतालिका तीज के दिन जरूर करें ये उपाय, दांपत्य जीवन रहेगा खुशहाल, जीवनसाथी को भी हर कदम पर मिलेगी सफलता

Hartalika Teej Upay: हरतालिका तीज के दिन जरूर करें ये उपाय, दांपत्य जीवन रहेगा खुशहाल, जीवनसाथी को भी हर कदम पर मिलेगी सफलता

Hartalika Teej 2024: आज सुहागिनों का प्रमुख पर्व हरतालिका तीज है। इस दिन इन विशेष उपायों को करने से जातकों का दांपत्य जीवन सुखी और खुशहाल रहता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: September 06, 2024 7:09 IST
Hartalika Teej- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Hartalika Teej

Hartalika Teej 2024 Upay: आज हरितालिका तीज का व्रत किया जायेगा। हरतालिका तीज को 'गौरी तृतीया व्रत' के नाम से भी जाना जाता है।  हरतालिका तीज व्रत कन्याओं द्वारा अच्छे पति की प्राप्ति के लिए और विवाहित महिलाएं अपने सौभाग्य में बढ़ोतरी के लिए करती हैं। ऐसी मान्यता है कि इस व्रत को सबसे पहले माता पार्वती ने भगवान शंकर को पति के रूप में पाने के लिए किया था। लिहाजा आज अपने सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी के लिए और एक अच्छे पति की प्राप्ति के लिए माता गौरी और भगवान शंकर की पूजा करनी चाहिए। इस व्रत के दौरान सौभाग्यवती महिलाएं लाल वस्त्र पहनकर, मेहंदी लगाकर सोलह श्रृंगार करती हैं और शिव-पार्वती की विधिवत पूजा करती हैं। माता पार्वती और शिवजी को खुश करने के लिए अगर पूजा के साथ ही उनके निमित्त आज कुछ उपाय भी किये जायें तो आपके बहुत से काम बन सकते हैं और आपकी खुशहाली को चार चांद लग सकते हैं। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि आज आपको कौन-से उपाय करने चाहिए, अब हम इसकी चर्चा करेंगे

1. अगर आप अपने दांपत्य जीवन को खुशहाल बनाना चाहते हैं और जीवनसाथी के साथ अपने रिश्ते को मजबूत करना चाहते हैं तो आज शिवलिंग पर कच्चा दूध मिला हुआ जल चढ़ाने के साथ-साथ अपने माथे पर रोली का तिलक भी लगाएं। 

2. अगर आप अपने जीवनसाथी को आर्थिक रूप से स्ट्रांग देखना चाहते हैं तो आज भगवान शिव को नमस्कार करके उन्हें आक के 5 फूल चढ़ा कर शिव चालीसा का पाठ करें। 

3. अगर आप अपने जीवन में अक्षय फलों की प्राप्ति चाहते हैं, अपने जीवन के हर क्षेत्र में तरक्की चाहते हैं तो किसी जरूरतमंद को अनाज भेंट करने के साथ ही शिव जी के इस मंत्र का जप करें। मंत्र है- ऊँ नम:शिवाय। 

4. अगर आप अपने शरीर को तंदरुस्त बनाये रखना चाहते हैं तो आज शिवलिंग पर शुद्ध जल चढ़ाने के साथ-साथ शिवजी को नारियल से बनी मीठाई का भोग लगाएं। साथ ही 11 बार 'ऊँ' शब्द का उच्चारण करें।

5. अगर आप अपने किसी काम में पूरी तरह से सफलता पाना चाहते हैं तो आज दूध, दही, शहद, गंगाजल और शक्कर मिलाकर पंचामृत बनाये और उससे भगवान शिव को भोग लगाएं और उसमें से थोड़ा-सा भोग बचाकर रख लीजिये। बचे हुए भोग को किसी गाय के बछड़े या किसी बैल को खिला दीजिये।

6. अगर आपके वैवाहिक जीवन में कोई परेशानी आ रही है तो उसका हल पाने के लिए आज पानी में गंगाजल के साथ केसर भी डालिए और थोड़ी-थोड़ी मात्रा करके 7 बार में शिवलिंग पर अर्पित कीजिये।

7. अगर आपके जीवनसाथी का कोई महत्वपूर्ण काम बहुत दिनों से अटका हुआ है तो आज शाम के समय अपनी कामना पूर्ति के लिए शिव मन्दिर में तेल का एक दीपक जलाने के बाद, 11 बार 'ऊँ नमः शिवाय' मंत्र का जप करें।

8. अगर आपको बिजनेस डील फाइनल करने में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो आज शिव-शंभु का नाम लेते हुए बिल्व वृक्ष के तने पर थोड़ा-सा गाय का देशी घी चढ़ाएं। साथ ही दोनों हाथ जोड़कर बिल्व वृक्ष को प्रणाम करें।

9. अगर आप अपनी किस्मत का सितारा चमकाना चाहते हैं तो आज शिव मन्दिर में बेल पत्रों की माला चढ़ाने के साथ ही प्रसाद के रूप में भगवान को केले का फल अर्पित करें।

10. अगर आप अपनी संतान की तरक्की चाहते हैं, उसके आने वाले जीवन में खुशहाली देखना चाहते हैं, तो आज 11 बिल्व पत्र लेकर साफ पानी से धोकर उन पर रोली से टीका करके शिवलिंग पर चढ़ायें और हर बार एक बिल्व पत्र चढ़ाते समय गायत्री मंत्र का जप करें। गायत्री मंत्र है- ॐ भूर्भुव स्वः तत् सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात्॥ 

11. अगर आपके दांपत्य जीवन में मधुरता कम हो गयी है, तो मधुरता बढ़ाने के लिए आज केले के टुकड़ों को शहद में डुबोकर शिवलिंग पर चढ़ाइए।

12. अगर आपके लड़के या कन्या के लिए रिश्ते, तो आ रहे हैं, लेकिन अच्छे रिश्ते नहीं आ रहे हैं। जैसा आप चाहते हैं, तो आज जल में कच्चा दूध मिलाकर शिवलिंग और मां गौरी पर चढ़ाएं। साथ ही गाय को हरा चारा भी खिलाएं।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Ganeshotsav 2024: गणेशोत्सव के दौरान कितने दिन बाद कर सकते हैं मूर्ति विसर्जित? अग्नि पुराण से जानें विसर्जन का सही तरीका

Hartalika Teej Vrat 2024: आज रवि और शुक्ल योग में लिया जाएगा हरतालिका तीज का व्रत, जान लें पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement