Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Surya Shasthi 2024: आज संतान प्राप्ति के लिए रखा जाएग सूर्य षष्ठी का व्रत, इन उपायों को करने से जीवन में होगी खुशियों की बारिश

Surya Shasthi 2024: आज संतान प्राप्ति के लिए रखा जाएग सूर्य षष्ठी का व्रत, इन उपायों को करने से जीवन में होगी खुशियों की बारिश

Surya Shasthi 2024 Vrat Upay: आज सूर्य षष्ठी का व्रत रखा जा रहा है। आज के दिन काशी के लोलार्क कुंड में स्नान किया जाता है। कहते हैं सूर्य षष्ठी का व्रत रखने से संतान का जीवन सुखमय रहता है। वहीं जिनकी संतान नहीं है उन दपंतियों की सूनी गोद भी जल्दी भर जाती है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: September 09, 2024 12:33 IST
Surya Shasthi Vrat 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Surya Shasthi Vrat 2024

Surya Shasthi 2024: आज सूर्य षष्ठी का व्रत किया जायेगा। इसे लोलार्क षष्ठी के नाम से भी जाना जाता है। ये पर्व भगवान सूर्यदेव की आराधना से संबंध रखता है। आज से 16 दिनों तक काशी के लोलार्क कुंड में स्नान करने का महत्व बताया गया है। आज के दिन संतान की प्राप्ति के लिए या संतान की खुशी के लिए सूर्य भगवान के निमित्त व्रत किया जाता है, उनकी पूजा की जाती है और उनके मंत्रों का जाप किया जाता है। इस दिन जो व्यक्ति भक्ति भाव और विधिवत तरीके से सूर्य भगवान की आराधना करता हैं, उन्हें अच्छी संतान और संतान की खुशहाली के साथ ही आरोग्य और धन की प्राप्ति भी होती है। इसके अलावा परिवार में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आती और परिवार के लोगों की सुख-समृद्धि बनी रहती है। 

आज के दिन दैनिक कार्यों से निवृत्त होकर किसी साफ नदी या तालाब में स्नान करना चाहिए। अगर आप किसी कारणवश नदी या तालाब में स्नान न कर पायें, तो घर पर ही स्नान कर लीजिये। स्नान करने के पश्चात सूर्यदेव को प्रणाम करते हुए चावल, तिल, दूर्वा, चंदन आदि मिले हुए जल से भगवान को अर्घ्य दीजिये। फिर सूर्यदेव के निमित्त शुद्ध घी का दीपक जलाइये और कपूर, धूप, लाल पुष्प आदि से भगवान सूर्य का पूजन कीजिये। साथ ही सूर्यदेव के मंत्र का यथा शक्ति जप कीजिये। सूर्यदेव का मंत्र है- 'ऊँ घृणिः सूर्याय नमः'। ऐसा करने से आपको मनचाहे फलों की प्राप्ति होगी। इस प्रकार पूजा और मंत्र जप आदि के बाद अपने सामर्थ्य अनुसार जरुरतमंदों और ब्राह्मणों को कुछ दान स्वरूप दीजिये। इस प्रकार सूर्य षष्ठी व्रत की पूजा पूर्ण होती है। आइए अब जानते हैं आज सूर्य षष्ठी के दिन किए जाने वाले विशेष उपायों के बारे में। 

  1. अगर आप अपने संतान की तरक्की और उसके भाग्य में वृद्धि करना चाहते है तो आज आपको घर में सूर्य यंत्र की स्थापना करनी चाहिए। 
  2. अगर आप अपने संतान को करियर में सफल बनाना चाहते है या जिनकी संतान बिजनेस कर रहे है और उनके बिजनेस में बढ़ोतरी करना चाहते है तो आज सूखा नारियल घिसकर, उसमें एक बूंद बादाम का तेल मिलाकर किसी मंदिर या धर्मस्थल पर दान कीजिये।

  3. अगर आप अपने संतान को सभी कार्यों में अव्वल रखना चाहते है साथ ही संतान पाने की इच्छा रखते है तो आज स्नान आदि के बाद सूर्यदेव के तंत्रोक्त मंत्र का जप कीजिये। मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:।' इस मंत्र का 11 बार जप कीजिये और जाप के बाद मंदिर में गेहूं के दलिये का दान कीजिये।

  4. अगर आप अपने संतान के आयु में वृद्धि और भविष्य में स्वास्थ्य अच्छा बनाये रखना चाहते है तो आज आप किसी गाय को अपने हाथों से पानी पिलाएं और अपने दोनों हाथ जोड़कर गौ माता से आशीर्वाद लीजिये। साथ ही अगर घर में कोई बड़ा भाई है तो उनको नमस्कार कीजिये।

  5. अगर आप अपने संतान के जीवन में खुशियाँ भरना चाहते है या उनके दाम्पत्य जीवन को खुशहाल बनाना चाहते है तो आज आप स्नान आदि के बाद सूर्यदेव का दर्शन करने के बाद सूर्य गायत्री मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ॐ आदित्याय विद्महे सहस्त्र किरणाय धीमहि। तन्नो सूर्य: प्रचोदयात्।

  6. अगर आप अपने संतान की जिंदगी सुख से भर देना चाहते है तो, आज आप स्नान आदि के बाद साफसुथरे कपड़े पहनकर सूर्यदेव के इस मंत्र का 51 बार जप कीजिये। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ घृणिः सूर्याय नमः।' इस प्रकार 51 बार सूर्यदेव के मंत्र का जप करने के बाद गऊ माता को कुछ मीठा खिलाइए।

  7. अगर आप अपने संतान की मनचाही इच्छाओं को पूरा करना चाहते है तो आज आप अपने सामने एक कटोरी गेहूं रखकर बैठिये और साथ में एक साफ कपड़ा बिछाकर रखिये। अब उस कटोरी में से एक चुटकी गेहूं निकालिये और ये मंत्र पढ़िये। मंत्र है 'ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:।' मंत्र पढ़ने के बाद उन गेहूं को उस कपड़े में डाल दीजिये। इस प्रकार आपको 11 बार हाथ में गेहूं लेकर मंत्र पढ़ना है और पढ़ने के बाद उन्हें वहां रखे कपड़े में डाल देना है। इस तरह जब 11 बार हो जाये तो कपड़े में रखें उन गेहूं को किसी मंदिर में दान कर दीजिये और कटोरी में बचे गेहूं को अपने घर में इस्तेमाल कर लीजिये।

  8. अगर आप अपने संतान की बौद्धिक क्षमता का विकास करना चाहते है तो आज आप पक्षियों को रोटी का चूरमा बनाकर डालिये और उनके लिये एक मिट्टी के बर्तन में पानी भरकर रखिये। साथ ही सूर्यदेव के सामने दोनों हाथ जोड़कर प्रणाम कीजिये। यहां एक बात का ध्यान रखिये की रोटी का चूरमा पंक्षियों को डालना है कबूतरों को नहीं।

  9. अगर आप चाहते है किअपके संतान के जीवन में पॉजिटिविटी बनी रही तो उसके लिए आज आप एक लोटा जल में बाजरे के दाने और थोड़ीसी खुशबू मिलाकर पूरे घर में छिड़किये। जल छिड़कने के बाद जो पानी बच जाये, उससे सूर्यदेव को अर्घ्य दीजिये।

  10. अगर आप अपने संतान को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना चाहते हैं तो आज आप गेहूं की मीठी रोटियां बनाकर किसी जरूरतमंद को खिलाइए। साथ ही 11 बार गायत्री मंत्र का जप कीजिये। गायत्री मंत्र इस प्रकार है- ॐ भूर् भुवः स्वः तत् सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात्॥

  11. अगर आप चाहते है किआपकी संतान आपके कार्यों में आपका सहयोग करें तो उसके लिए आज आप शरीर पर कोई सोने की या गोल्डन कलर की चीज़ जरूर धारण करें। साथ ही अपने बच्चे को पहनने के लिये कहें।

  12. अगर आपकी संतान आपकी बात नहीं सुनता या उनके साथ अंडरस्टैंडिंग सही नहीं रहती तो आज आप तांबे का छल्ला खरीदकर अपने दायें हाथ की अनामिका उंगली में धारण करें और पहनते समय उस पर सूर्यदेव के मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है- 'ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:।'

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement