Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Somvati Amavasya 2024: पितरों का पाना चाहते हैं आशीर्वाद तो आज सोमवती कुश गृहणी अमावस्या के दिन जरूर आजमाएं ये उपाय

Somvati Amavasya 2024: पितरों का पाना चाहते हैं आशीर्वाद तो आज सोमवती कुश गृहणी अमावस्या के दिन जरूर आजमाएं ये उपाय

Somvati Kushagrahani Amavasya 2024: आज भाद्रपद माह की सोमवती कुश ग्रहणी अमावस्या है। इस दिन स्नान-दान का विशेष महत्व है। इसके अलावा आज के दिन इन उपायों को करने से पितरों की कृपा भी प्राप्त होती है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: September 02, 2024 6:00 IST
Somvati Amavasya 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Somvati Amavasya 2024

Amavasya Upay: आज भाद्रपद महीने की अमावस्या है। भाद्रपद की यह अमावस्या सोमवार के दिन पड़ रही है, इसलिए यह सोमवती अमावस्या कहलाएगी। बता दें कि भाद्रपद महीने में पड़ने वाली इस अमावस्या को कुशोत्पाटिनी या कुश ग्रहणी अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है।शास्त्रों में इस अमावस्या का बहुत ही महत्व है। बता दें कि इस दिन वर्ष भर किये जाने वाले धार्मिक कार्यों, अनुष्ठानों और श्राद्ध आदि कार्योंके लिए कुश इकट्ठा किया जाता है | साथ ही इस दिन स्नान-दान, जप, तप और व्रत आदि का भी महत्व है । इससे व्यक्ति को कर्ज के साथ-साथ जीवन में चल रही समस्यायों से भी छुटकारा मिलता है। तो आइए अब आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कुशोत्पाटिनी या  कुश ग्रहणी अमावस्या के दिन किये जाने वाले विशेष उपायों के बारे में।

 

1. पितरों का आशीर्वाद पाने के लिए और पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए आज गोबर के कंडे जलाकर, उस पर पितरों के निमित्त खीरपूड़ी के प्रसाद का भोग लगाएं और भोग लगाने के बाद उस कंडे के पास, अपने से दाहिने तरफ दोनों हाथों से थोड़ा पानी छोड़ दें। फिर बचे हुए प्रसाद में से थोड़ासा प्रसाद गाय को खिलाइये और बाकी घर के सभी सदस्यों में बांट दीजिये।

2. अगर आपके बिजनेस में कुछ दिनों से एक के बाद एक परेशानी आती जा रही है और आप सब में फंसते जा रहे हैं, तो आज किसी ब्राह्मण को घर पर आदर सहित बुलाकर भोजन कराएं और भोजन कराने के बाद दक्षिणा स्वरूप उन्हें कुश का आसन भेंट करें।

3. अगर आप अपनी पीठ पीछे बुराई करने वाले लोगों से बचना चाहते हैं तो आज अमावस्या के दिन सरसों के तेल से चुपड़ी दो रोटी लेकर अपने सिर से सात बार वारें और वारने के बाद रोटी काले कुत्ते को डाल दें।

4. अगर आप धन संबंधी किसी समस्या को लेकर परेशान हैं तो उससे छुटकारा पाने के लिए आज आटे की छोटी-छोटी गोलियां बनाकर, किसी तालाब में मछलियों के खाने के लिए डाल दें। साथ ही पितरों के निमित्त किसी धर्मस्थल पर कुछ न कुछ अवश्य दान करें।

5. अगर आप समाज में अपना सम्मान बढ़ाना चाहते हैं, ताकतवर बनना चाहते हैं तो आज किसी जरूरतमंद को दूध का पैकेट दान करें। साथ ही अपने पितरों को प्रणाम करके उनका आशीर्वाद लें।

6. अगर आपके घर में हमेशा रिश्तों के बीच कुछ खींचातनी बनी रहती है, सब एक-दूसरे से उखड़ेउखड़े रहते हैं, तो आज थोड़े से दूध में एक चुटकी शक्कर मिलाकर, किसी कुएं में या घर के बाहर कहीं कच्ची मिट्टी में डाल दें।

7. अगर आपके परिवार की खुशियां अचानक से कहीं गायब हो गयी हैं तो आज अपने बायें हाथ में चावल के दाने लेकर, सूर्यदेव को देखते हुए, अपने दायें हाथ से बायें हाथ पर नीचे की तरफ जल गिराएं और जल गिराते समय गायत्री मंत्र का उच्चारण करें।

8. अगर आप छोटी-छोटी बातों को लेकर बहुत जल्दी परेशान हो जाते हैं तो आज गाय के बछड़े को पके हुए चावल खिलाएं और उसके पास पीने के लिए पानी रखें।

9. अगर आप अपने अंदर ऐसा तेज कायम करना चाहते हैं कि दूसरे लोग आपको देखते ही प्रभावित हो जाये तो इसके लिए आज दाल और चावल की खिचड़ी बनाकर सूर्य भगवान को प्रणाम करके दक्षिणा सहित खिचड़ी किसी ब्राह्मण को दे दें।

10. अगर आप चाहते हैं कि आपके आने वाले जीवन में किसी प्रकार की समस्या न आये तो इसके लिए आज अपने पितरों का नाम लेते हुए गले में एक लाल रंग का मोटा धागा पहनें और इस धागे को अगले महीने की अमावस्या तक पहने रखें। बता दें कि अगले महीने की अमावस्या 2 अक्टूबर को पड़ रही है। उस दिन धागे को गले से निकालकर बहते जल में प्रवाहित कर दें।

11. अगर आपकी कोई इच्छा काफी दिनों से पूरी नहीं हुई है या बारबार पूरे होते-होते रह जाती है तो आज शाम के समय 5 लाल फूल और तेल के 5 दीपक जलाकर बहते पानी में प्रवाहित कर दें। साथ ही अपने पितरों का ध्यान करके उन्हें प्रणाम करें।

12. अगर मेहनत करने के बाद भी आपको अपनी मेहनत का उचित फल नहीं मिल पा रहा है, तो आज एक जटा वाला नारियल लेकर भगवान शिव के सामने रखकर अपनी परेशानी कहें। इसके बाद उस नारियल के टुकड़े करके अपने घर में किसी सुरक्षित स्थान पर रख दें और अगले दिन उन टुकड़ों को बहते पानी में या किसी कुएं में डाल दें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Budh Gochar 2024: सितंबर के पहले सप्ताह में बुध करने जा रहे हैं गोचर, इन राशियों का बदलेगा भाग्य, इन्हें रहना होगा सावधान, जानें आपकी राशि पर क्या होगा असर?

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी पर पहली बार घर बैठा रहे हैं गणपति बप्पा तो इन बातों का रखें ध्यान, पूरी होगी हर मनोकामना

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी पर भूलकर भी न देखें चांद, वरना परेशानियों से घिर जाएगा जीवन, जानें इसके पीछे की वजह

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement