Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Somvati Amavasya 2024: सोमवती अमावस्या पर बन रहा बेहद शुभ शिव योग, भक्तों की हर मनोकामना होगी पूरी, अगर करेंगे ये 5 काम

Somvati Amavasya 2024: सोमवती अमावस्या पर बन रहा बेहद शुभ शिव योग, भक्तों की हर मनोकामना होगी पूरी, अगर करेंगे ये 5 काम

Somvati Amavasya 2024: सोमवती अमावस्या साल 2024 में 2 सितंबर को है। इस दिन किन कार्यों को करने से आपको लाभ प्राप्त हो सकता है, आइए जानते हैं।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: August 29, 2024 17:47 IST
Somvati Amavasya 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE Somvati Amavasya 2024

Somvati Amavasya 2024: सोमवती अमावस्या साल 2024 में 2 सितंबर को मनाई जाएगी। यह इतना खास दिन है कि, इस तिथि पर कुछ विशेष कार्य करके आप अपने जीवन में सुख-समृद्धि और धन लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही साल 2024 में सोमवती अमावस्या के दिन शिव योग भी रहेगा, जिसे सोने पर सुहागा की तरह देखा जा रहा है। ऐसे में आइए जान लेते हैं कि आपको सोमवती अमावस्या के दिन किन कार्यों को करने से लाभ और भगवान शिव की कृपा आपको मिल सकता है। 

सोमवती अमावस्या पर शिव योग 

शिव योग को ज्योतिष शास्त्र में बेहद शुभ फलदायी माना जाता है। इस योग में भक्त अगर भगवान शिव की पूजा करते हैं तो उन्हें मनचाहे फल प्राप्त होते हैं। सोमवती अमावस्या के दिन यह योग लगभग 6 बजकर 15 मिनट तक रहेगा। 

सोमवती अमावस्या के दिन ये कार्य दिलाएंगे लाभ 

भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि 2 सितंबर को है। सोमवार को जब भी कोई अमावस्या तिथि आती है तो उसको सोमवती अमावस्या के नाम से जाना जाता है। गरुड़ पुराण के अनुसार अगर कोई व्यक्ति सोमवती अमावस्या के दिन पितरों के निमित्त तर्पण करता है तो उसके पितृ प्रसन्न होते हैं। ऐसा करने से पितृदोष से भी मुक्ति मिलती है और पितरों के आशीर्वाद से व्यक्ति के सभी काम बनने लग जाते हैं। 

शिव योग का ऐसे पाएं लाभ 

इस बार सोमवती अमावस्या के दिन शिव योग भी है। ऐसे में अगर आप विधि-विधान पूर्वक भगवान शिव की पूजा सोमवती अमावस्या के दिन करते हैं तो पारिवारिक जीवन में आपको सुखद बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इस योग में शिव जी की साधना करने से अक्षय फलों की प्राप्ति भक्तों को होती है। इसके साथ ही भगवान शिव के मंत्रों का जप करना भी आपके लिए हितकारी रहेगा, इससे आपको मानसिक शांति प्राप्त होगी और साथ ही आपके बिगड़ते काम भी बनने लगेंगे। 

पवित्र नदियों में करें स्नान 

सोमवती अमावस्या के दिन आप गंगा, यमुना जैसी पवित्र नदियों में स्नान करते हैं तो आपके सभी पाप धुल जाते हैं। अगर नदियों में नहा पाना संभव न हो तो आप नहाने के पानी में कुछ बूंदें गंगाजल की भी डाल सकते हैं। इस दिन स्नान करने के बाद कुछ देर भगवान का ध्यान अवश्य करें। 

इस दिन दान से होगा विशेष लाभ 

सोमवती अमावस्या के दिन दान से आपको कई शुभ लाभ प्राप्त हो सकते हैं। इस दिन किया गया दान आपको आत्म संतुष्टि तो देता ही है, साथ ही आप पितृ दोष से भी मुक्ति हो जाते हैं। इस दान स्वरूप आप चावल, शक्कर, सफेद फूल, सफेद वस्त्र और नारियल आदि दे सकते हैं। इसके अलावा सामर्थ्य के अनुसार धन का दान करना भी आपके लिए लाभदायक सिद्धि होगा। 

अमावस्या के दिन अवश्य करें ध्यान

हिंदू धर्म में ध्यान का बड़ा महत्व है, अगर आप अमावस्या तिथि के दिन कुछ देर भी ध्यान में बैठते हैं तो कई शुभ परिणाम आपको मिल सकते हैं। आपके निर्णय लेने की क्षमता इस दिन ध्यान करने से बढ़ती है और साथ ही मन शांत होता है। इसके अलावा आत्मिक और शारीरिक बल की भी आपको प्राप्ति इस दिन ध्यान करने से मिल सकती है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी पर घर न लाएं इस तरह के गणपति, जानें कौनसे गणेश जी लाना चाहिए?

Hartalika Teej 2024: हरतालिका तीज का व्रत कब रखा जाएगा? जानिए सही डेट, पूजा मुहूर्त और नियम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement