Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Shani Pradosh 2024 Upay: आज शनि प्रदोष के दिन इनमें से कर लीजिए कोई भी 1 उपाय, शनि देव दूर करेंगे सारी पीड़ा

Shani Pradosh 2024 Upay: आज शनि प्रदोष के दिन इनमें से कर लीजिए कोई भी 1 उपाय, शनि देव दूर करेंगे सारी पीड़ा

Shani Pradosh 2024: आज शनि प्रदोष है। इस दिन भोलेनाथ के साथ शनि देव की पूजा का भी विधान है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि आज क्या उपाय करना चाहिए।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: August 31, 2024 6:00 IST
Shani Pradosh 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Shani Pradosh 2024

Shani Pradosh Upay: आज यानी कि 31 अगस्त को शनि प्रदोष का व्रत रखा जाएगा। शनि प्रदोष के दिन भगवान शंकर के साथ ही शनि देव की पूजा का बड़ा ही महत्व है। आज शनिवार और शनि प्रदोष व्रत का शुभ संयोग भी बन रहा है। तो ऐसे में आज के दिन इन विशेष उपायों को करने से आपको अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति होगी। तो आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि शनि प्रदोष के दिन क्या करना शुभ और फलदायी रहेगा।

1. अगर आपको हमेशा किसी न किसी चीज का भय बना रहता है, जिसके चलते आप तनाव महसूस करते हैं, तो आज के दिन सवा किलो काली उड़द और दो लड्डू मंदिर या किसी धर्मस्थल पर दान करें।

2. अगर आप अपने आस-पास पॉजिटिविटी बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिनकिसी जरूरतमंद को काला कंबल भेंट करें।

3. अगर आप ऑफिस में अपने सहयोगियों का साथ बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन शनि मंदिर में सरसों का तेल दान करें। साथ ही शनि देव के मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है-शं ऊँ शं नमः।

4. अगर आप अपनी सभी इच्छाओं को पूरा करना चाहते हैं तो आज के दिन कौए को रोटी खिलाएं। साथ ही शनि देव के मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है-शं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः।

5. अगर आप अपने बच्चे की तरक्की चाहते हैं, तो आज के दिन किसी लौहार या बढ़ई को उसकी जरूरत की कोई वस्तु दान कर दें।

6. अगर आपका किसी भी काम में मन नहीं लग रहा है, जिसके चलते आपको बिजनेस में भी नुकसान हो रहा है, तो आज के दिन पीपल के पेड़ में जल चढ़ाएं। साथ ही अपने चाचा या ताऊ को काले रंग की शर्ट गिफ्ट करें।

7. अगर आप अपने दांपत्य जीवन में खुशहाली बरकरार रखना चाहते हैं तो आज के दिन काली गाय के माथे पर कुमकुम का तिलक लगाकर, उसे बूंदी का लड्डू खिलाएं। साथ ही उसके दाहिने सींग को छूकर आशीर्वाद लें।

8. अगर आप अपनी सामाजिक प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज के दिन कोई काला कपड़ा लेकर, उस पर काली उड़द की दाल रखकर शनि का दान लेने वाले व्यक्ति को दान कर दें।

9. अगर आप संतान प्राप्ति की चाह रखते हैं तो आज के दिन एक कांसे की कटोरी में सरसों का तेल लेकर, उसमें अपना चेहरा देखकर शनि का दान लेने वाले व्यक्ति को कटोरी सहित दान कर दें। अगर आप कांसे की कटोरी न ले सकें तो स्टील की कटोरी में डालकर दे दें।

10. अगर आप अपने परिवार की सुख-समृद्धि में वृद्धि करना चाहते हैं तो आज शनि प्रदोष के दिन शाम के समय रोटी पर सरसों का तेल चुपड़कर काले कुत्ते को खिलाएं।

11. अगर आप आर्थिक रूप से लाभ पाना चाहते हैं तो आज के दिन नीला पुष्प लेकर पीपल के पेड़ के पास रखकर घर वापस आ जाएं और घर आकर शनि देव के मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र है -'ऊं शं शनैश्चराय नम:।

12. अगर आप अपने सारे कष्ट को दूर करके एक खुशहाल जीवन जीना चाहते हैं तो आज के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं। साथ ही शनि के मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है- ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम:।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

31 अगस्त को बन रहा है ये दुर्लभ संयोग, इन राशियों की सभी परेशानियां होंगी दूर, मिलेगा धन का लाभ

Shani Pradosh Vrat 2024: शनि प्रदोष व्रत आज, इस मुहूर्त में करें पूजा, भगवान शिव के साथ शनि देव भी बरसाएंगे कृपा

अगर पितृ दोष से चाहते हैं मुक्ति पाना तो सोमवती अमावस्या के दिन जरूर करें ये काम, प्राप्त होगा पूर्वजों का आशीर्वाद

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement