Thursday, October 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Shani Jayanti 2024: सौभाग्य से समृद्धि तक सब दिलाएंगे शनि, बस आज शनि जयंती पर कर लें ये 5 काम

Shani Jayanti 2024: सौभाग्य से समृद्धि तक सब दिलाएंगे शनि, बस आज शनि जयंती पर कर लें ये 5 काम

आज शनि जयंती है और इस शुभ दिन पर शनि देव को प्रसन्न करने के कुछ कार्य आपको करने चाहिए। इन कार्यों को करने से शनि प्रसन्न होते हैं और हर क्षेत्र में सफलता आपको अर्जित होती है।

Written By: Naveen Khantwal
Updated on: June 06, 2024 12:26 IST
Shani Jayanti- India TV Hindi
Image Source : FILE Shani Jayanti

Shani Jayanti 2024: शनि जयंती हर साल ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि को मनाई जाती है। इस बार यह तिथि 6 जून को है, माना जाता है कि इसी दिन शनि देव का जन्म हुआ था। इस दिन शनि देव को प्रसन्न करके जीवन की कई परेशानियां दूर होती हैं। इसके साथ ही जो लोग शनि की साढ़ेसाती, ढैय्या से परेशान हैं उनको भी इस दिन कुछ कार्य करके विशेष लाभ प्राप्त हो सकते हैं। आइए ऐसे में जानते हैं कि, शनि जयंती के दिन किन कार्यों को करने से शनि कृपा आपको प्राप्त होगी। 

शनि जयंती पर करें ये कार्य मिलेगा आशीर्वाद

  1. शनि देव उन लोगों से बहुत प्रसन्न होते हैं जो बड़े-बुजुर्गों की सेवा करते हैं। इसलिए शनि जयंती के दिन आपको अपने घर के बड़े लोगों की सेवा तो करनी ही चाहिए साथ ही किसी वृद्ध आश्रम में जाकर भी आप कुछ दान कर सकते हैं। ऐसा करने से बड़ों का आशीर्वाद तो आपको मिलता ही है साथ ही शनि देव भी आप से प्रसन्न होते हैं। 
  2. इस दिन अगर आप किसी शनि मंदिर में जाकर शनि देव की पूजा करते हैं और उसके बाद जरूरतमंद लोगों को अपने सामर्थ्य के अनुसार दान करते हैं, तो आपके जीवन की सभी अड़चनें दूर हो सकती हैं। ऐसा करने से शनि की साढ़ेसाती, ढैय्या और महादशा का बुरा फल भी कम हो जाता है। 
  3. शनि जयंती के दिन काली गाय की सेवा करना और उसे रोटी खिलाना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा करने से आपके घर में सुख शांति आती है और शनि के बुरे प्रभावों से भी आपको मुक्ति मिलने लग जाती है। अगर गाय उपलब्ध न हो तो कुत्ते को भी आप रोटी खिला सकते हैं। इसके साथ ही इस दिन पक्षियों को दाना-पानी भी अवश्य डालना चाहिए। 
  4. इस दिन आपको शनि देव की पूजा तो करनी ही चाहिए, साथ ही हनुमान चालीसा का भी पाठ करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि अगर आप शनि जयंती के दिन हनुमान जी की पूजा करते हैं तब भी शनि ग्रह आपको शुभ परिणाम प्रदान करते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शनि देव कभी भी हनुमान जी के भक्तों पर बुरी दृष्टि नहीं डालते। 
  5. शनि जयंती के दिन आपको किसी भी समय एकांत में बैठकर शनि मंत्रों का जप अवश्य करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि, शनि देव के मंत्रों का जप करना आपको मानसिक संतुलन प्रदान करता है। इन मंत्रों के जप से आप जीवन की कई समस्याओं का हल भी पा सकते हैं। इसके साथ ही मंत्रों के जप से ढैय्या, साढ़ेसाती का विपरीत प्रभाव भी कम हो जाता है।

    शनि मंत्र: - 

  • ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः 
  • ॐ शं शनिश्चरायै नमः 
  • ॐ निलान्जन समाभासं रविपुत्रं यमाग्रजम। छायामार्तंड संभूतं तं नमामि शनैश्चरम॥

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

शपथ ग्रहण के लिए कौन सा मुहूर्त होता है शुभ, कब सत्ता संभालने से आती हैं शासन करने में दिक्कतें

पुखराज रत्न इन 4 राशियों को बनाता है मालामाल, बस पहनने से पहले रखें इन बातों का ख्याल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement