Thursday, July 04, 2024
Advertisement

Shani Jayanti 2024: शनि जयंती के दिन इन 3 राशियों पर मेहरबान रहेंगे शनि देव, सोने की तरह चमकेगी किस्मत, धन-दौलत का मिलेगा बंपर लाभ

Shani Jayanti 2024 And Horoscope: इस साल शनि जयंती 6 जून 2024 को मनाया जाएगा। शनि जयंती के दिन इन राशियों को भाग्य का साथ मिलने वाला है। तो आइए जानते हैं कि शनि जयंती के दिन किन राशियों पर शनि देव की कृपा बरसने वाली है।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Published on: June 01, 2024 8:23 IST
Shani Jayanti 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shani Jayanti 2024

Shani Jayanti 2024: सप्ताह का शनिवार का दिन भगवान शनि देव को समर्पित है। इस दिन इनकी पूजा करने से व्यक्ति के कष्ट कम होते हैं। नौकरी में पदोन्नति के भी योग हैं। हालांकि, शनि देव की विशेष कृपा पाने के लिए शनि जयंती का दिन और भी शुभ है। इस साल शनि जयंती 6 जून 2024 को मनाया जाएगा। शनि देव की जयंती के शुभ अवसर पर उन्हें सरसों का तेल अवश्य चढ़ाना चाहिए। इससे आर्थिक स्थिति में सुधार होता है। आपको बता दें कि ज्योतिष शास्त्र में शनि देव को न्याय का देवता कहा जाता है। शनि देव लोगों को उनके कर्मों के आधार पर फल देते हैं, इसीलिए उन्हें न्यायाधीश का पद मिला है।

शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि इस दिन सूर्यदेव और माता छाया के पुत्र शनि देव का जन्म हुआ था। कई लोग ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि को शनि जयंती का त्योहार भी मनाते हैं। शनि देव को फल दाता और न्यायाधीश माना जाता है। शनि देव हर व्यक्ति को उसके कर्मों के अनुसार फल देते हैं। इतना ही नहीं किसी भी व्यक्ति की कुंडली में नवग्रह, शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या का भी अधिकार होता है। इसके साथ ही शनि देव अपनी मूल त्रिकोण राशि कुंभ में मौजूद हैं। ज्योतिषी चिराग दारूवाला से जानिए शनि जयंती पर किस राशि की चमकेगी किस्मत।

1. मेष 

मेष राशि वाले लोगों के लिए शनि देव किसी वरदान से कम साबित नहीं होंगे। इस राशि के जातकों को अपार धन लाभ देगा। धन भाव में शनि की उपस्थिति से आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। इससे आपको आर्थिक तंगी और कर्ज से मुक्ति मिलेगी। अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिताएं। इस राशि के लोगों को भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। इसका नौकरीपेशा लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। आपको पदोन्नति और वेतन वृद्धि मिल सकती है। साथ ही धन लाभ के भी योग बन रहे हैं।

2. मिथुन

इस राशि के जातकों पर भी शनि देव की विशेष कृपा रहेगी। इस राशि के लोगों का रूझान आध्यात्म की ओर अधिक रहेगा। साथ ही आप किसी धार्मिक स्थान या कार्यक्रम में जाने के बारे में भी सोच सकते हैं। आपको मानसिक तनाव से कुछ राहत मिल सकती है। सकारात्मक पहलू के साथ आप कुछ अच्छा करने का प्रयास करेंगे। बस इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी बात को लेकर ज्यादा चिंतित न हों, बल्कि आप अपनी बुद्धिमत्ता और धैर्य से उस चुनौती पर काबू पा लेंगे। आप कुछ नया सीख सकते हैं. इससे आपको भविष्य में सफलता और प्रसिद्धि मिल सकती है। आपको शिक्षा के क्षेत्र में अपार सफलता मिल सकती है और आर्थिक लाभ भी होगा।

3. कुंभ 

कुंभ राशि वाले लोगों पर भी शनि देव मेहरबान रहेंगे। इस राशि के लोगों को कुछ नया करने का मौका मिल सकता है। कुंभ राशि में शनि देव की उपस्थिति आपके जीवन में खुशहाली ला सकती है। शनि साढ़े साती का अंतिम चरण चल रहा है। इसलिए कुछ परेशानियां आएंगी, लेकिन शनि देव की कृपा से हम उन पर आसानी से काबू पा लेंगे। अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिताएं। जीवन में खुशियां ही खुशियां होंगी।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Weekly Horoscope 3rd June to 9th June 2024: आर्थिक स्थिति समेत घर-परिवार के लिए कैसा रहेगा आपका यह सप्ताह, पढ़ें सभी 12 राशियों का साप्ताहिक राशिफल

मंगल का गोचर इन राशियों का खोलेगा किस्मत का ताला, करियर में होगी तरक्की, मिलेगा धन का अथाह लाभ, जानें आपकी राशि पर क्या होगा असर?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement